विज्ञापन
Story ProgressBack

नाखूनों को तेज़ी से लम्बे मजबूत और सुंदर बनाने के सबसे असरदार उपाय | How to Make Your Nails Grow Faster

नाखून को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय | How to Make Your Nails Grow Faster: हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ नाखून हमारे ओवर-ऑल हेल्थ को भी रिफ्लेक्ट करता है. इसीलिए इन्हें स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए रेगुलरली इनका ख्याल रखना चाहिए.

Read Time: 5 mins
नाखूनों को तेज़ी से लम्बे मजबूत और सुंदर बनाने के सबसे असरदार उपाय | How to Make Your Nails Grow Faster
नाखून को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय | How to Make Your Nails Grow Faster

Home Remedies To Grow Nails Faster: लंबे और सुंदर नाखून की चाह हर महिला रखती है. नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम इन पर नेल पेंट लगाते हैं या नेल आर्ट भी करवाते हैं लेकिन, ये सब तभी अच्छा लगता है जब नाखून स्वस्थ और वेल मेंनटेंड हो. हेल्दी नेल्स काफी स्मूद और मजबूत होते हैं. हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ नाखून हमारे ओवर-ऑल हेल्थ को भी रिफ्लेक्ट करते हैं. इसीलिए इन्हें स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए रेगुलरली इनका ख्याल रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं नाखून को जल्दी लंबा कैसे करें?

नाखून को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय | How to Make Your Nails Grow Faster

 नाखून बढ़ाने के टिप्स 

नाखून कैराटिन नाम के एक खास तरह की प्रोटीन के कई लेयर्स से मिलकर बना होता है. इसे जल्दी लंबा करने का कोई भी तरीका साइंटिफिक तो नहीं है लेकिन, अपने खानपान में जरूरी पोषक तत्व शामिल करने से आपको फायदा जरूर मिलेगा. इससे आपके नाखून समय के साथ मजबूत बनेंगे और लंबे भी होते जाएंगे. अगर आपके नाखून भी देरी से बढ़ते हैं तो यहां बताए गए घरेलू उपाय और ग्रूमिंग तरीकों को अपनाने से इनकी ग्रोथ जल्दी होगी.

डाइट में शामिल करें बायोटिन

कई स्टडीज में पाया गया है कि डेली बायोटिन सप्लीमेंट खाने से नाखून मजबूत होते हैं. कुछ रिसर्चर्स की मानें तो 2.5 मि.ग्रा बायोटिन रोज लेने से कुछ ही हफ्तों में नाखून काफी मजबूत हो जाते हैं. केला, मशरूम, सूखे मेवे, साबुत अनाज, पत्तागोभी, अंडा और फलियों जैसे कई खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से बायोटिन पाया जाता है. बायोटिन से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को अपने रोजाना डाइट का हिस्सा बनाएं. इसके सेवन से आपके नाखूनों के स्वास्थ्य और खूबसूरती में निखार आएगा. इसे भी पढ़ें : जहरीले लोगों में होती हैं ये 3 आदतें, जिंदगी में भर देते हैं कलेश, आज ही बना लें इनसे दूरी

नेल हार्डनर का इस्तेमाल करें

अगर आपके नाखून बहुत ज्यादा नाजुक हैं तो इन पर कभी-कभी नेल हार्डनर का इस्तेमाल करें. बहुत ज्यादा सॉफ्ट नाखून बार-बार टूट जाते हैं इसीलिए एक्सपर्ट नेल हार्डनर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. इन्हें नाखून पर पहले नेल पेंट की तरह लगा दिया जाता है और बाद में नेल पेंट रिमूवर की मदद से हटा दिया जाता है. कुछ समय के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है लेकिन, एक्सपर्ट इनका ज्यादा यूज करने के लिए मना करते हैं. क्योंकि नेल हार्डनर के ज्यादा इस्तेमाल से नाखून और भी कमजोर हो जाते हैं और जल्दी टूटते हैं.

केमिकल वाले नेल पेंट से करें परहेज

रिसर्च में पता चला है कि आर्टिफिशियल नाखून लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ग्लू के रेगुलर यूज से नाखून कमजोर हो जाते हैं और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही हानिकारक केमिकल वाले नेल पेंट के इस्तेमाल से भी नाखून कमजोर होते हैं. इसीलिए अपने नाखूनों पर कम या केमिकल फ्री नेल पेंट्स का ही इस्तेमाल करें. वॉटर बेस्ड फॉर्मूलेशन की तलाश करें जिन पर केमिकल फ्री होने का लेबल हो. इसे भी पढ़ें : हफ्ते में बस दो बार खाएं ये सब्जी, घटेगा कई किलो वजन, कैंसर का खतरा भी होगा कम, जानें मशरूम खाने के 8 फायदे

अच्छी तरह से करें देखभाल

नाखूनों का समय-समय पर अच्छी तरह से देखभाल करने से भी आपके नाखून बेहतर होंगे. इसके लिए नाखूनों को बराबर साफ करें और नेल कटर की मदद से शेप देते रहें. नाखूनों को बहुत छोटा काटने से बचें और उंगलियों और नाखूनों के चारों तरफ मॉश्च्योराइजर जरूर लगाएं.

Hair Straightener To Uterine Cancer, Says study | बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है? | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Health Tips: मॉनसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए अपनाएं ये तरीके
नाखूनों को तेज़ी से लम्बे मजबूत और सुंदर बनाने के सबसे असरदार उपाय | How to Make Your Nails Grow Faster
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Next Article
सूर्य नमस्कार योग करते वक्त भूलकर भी न करें गलती, फायदे की जगह होगा नुकसान, देखिए करने का सही तरीका स्टेप बाय स्टेप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;