विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 01, 2023

एनर्जी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए बनाएं ये 4 ड्रिंक्स, हर रोज पीने से फ्रेश रहेगा माइंग और मूड

Energy Kaise Badhaye: अगर आपको भी एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप घर पर कुछ आसान सी ड्रिंक्स को बनाकर पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. यहां जानिए कौन सी हैं वे रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स.

Read Time: 4 mins
एनर्जी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए बनाएं ये 4 ड्रिंक्स, हर रोज पीने से फ्रेश रहेगा माइंग और मूड
How To Make Energy Drink: कुछ नेचुरल ड्रिंक्स एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

How To Make Energy Drink: अगर आप आजकल अपनी प्रोडक्टिविटी में कमी देख रहे हैं और कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) की मदद के बिना अपनी एनर्जी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं. हालांकि कॉफी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, लेकिन इसे दिन में कई बार पीने से एसिडिटी (Acidity) और नींद न आने की समस्या हो सकती है. ज्यादातर एनर्जी ड्रिक्स में बहुत अधिक शुगर, कैफीन और खाली कैलोरी होती है जो वजन बढ़ा सकती है. यहां कुछ नेचुरल ड्रिंक्स (Natural Drinks) हैं जो गर्मियों में हमें एक्टिव रखती हैं और प्रोडक्टिव बनाती हैं.

एनर्जी बनाए रखने के लिए पी जाने वाली ड्रिंक्स

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफी की तुलना में काफी कम होती है. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है और इसमें कई प्लांट कंपाउंड होते हैं जो ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, हार्ट डिजीज की संभावना को कम करते हैं और यहां तक कि फैट लॉस करने में भी मददगार है. ग्रीन टी में एक एमिनो एसिड होता है जिसमें एंटी-एंजायटी इफेक्ट होता है और यह डोपामाइन को बढ़ाता है.

पतली आइब्रो को काला और घना बनाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे, बस रात को लगाएं ये चीजें और कुछ ही दिनों में देखें असर

2. नारियल पानी में चिया के बीज

नारियल पानी में चिया के बीज, नींबू का रस एक फ्रेश, पौष्टिक और पौष्टिक ड्रिंक बनाता है. नारियल पानी पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बेहतरीन स्रोत है, चिया बीज प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. यह वर्कआउट के बाद का एक आइडियल ड्रिंक है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट करता है, ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है और ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है. ये स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

u2rqqg18

Photo Credit: istock

3. पानी

पानी एनर्जी बढ़ाने वाला पेय है. पर्याप्त पानी नहीं पीने से हमारी प्रोडक्टिविटी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि डिहाइड्रेशन हमें चिड़चिड़ा बना सकता है और सिरदर्द भी हो सकता है.

किन तरीकों से मेथी का सेवन करने पर मिल सकते हैं शानदार फायदे? ये 7 हैं बेहद दिलचस्प

4. संतरे का रस

संतरे का रस एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और यहां तक कि थकान को रोकने में मदद करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में कम से कम एक बार एक गिलास संतरे का रस पीने से हमारे मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

वजन घटाने के लिए उपाय | वजन कम करने का सही तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह शाम पी लीजिए इस मसाले का पानी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा बाहर, रगों में दौड़ेगा खून
एनर्जी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए बनाएं ये 4 ड्रिंक्स, हर रोज पीने से फ्रेश रहेगा माइंग और मूड
वैज्ञानिकों ने की डिप्रेशन के छह बायोलॉजिकल सबटाइप्स की खोज
Next Article
वैज्ञानिकों ने की डिप्रेशन के छह बायोलॉजिकल सबटाइप्स की खोज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;