How to Lose Weight During Winter: सर्दियों में तेजी से घटाना है वजन और बेली फेट, तो Diet में शामिल करें ये 7 चीजें, दूर होगा मोटापा

अगर आप सर्दियों के मौसम में तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और मोटापे से छुटकारा चाहते हैं, तो यहां है ऐसे फूड्स की लिस्ट जो वेट कम करने में मदद करेगी... तो सोचना क्या वजन कम करने के लिए भोजन में सही बदलाव करने की दिशा में कदम बढ़ां और वजन घटाने का यह बेस्ट नुस्खा अपनाएं. 

How to Lose Weight During Winter: सर्दियों में तेजी से घटाना है वजन और बेली फेट, तो Diet में शामिल करें ये 7 चीजें, दूर होगा मोटापा

Weight Loss Tips: जानें तेजी से वजन कम करने और पेट पर जमी चर्बी हटाने के लिए कैसी हो डाइट.

How to Lose Weight During Winter: सर्दी का मौसम आ चुका है. इस दौरान घी से लबालब गर्मागर्म साग हो या सुब‍ह के नाश्तें में गोभी के परांठे मक्खन मार कर खाने का सवाल हो... कोई भी पीछे नहीं हटता. अक्सर मोटापे का शि‍कार या ज्यादा वजन वाले लोगों की यह शि‍कायत होती है कि सर्दियों के मौसम में तो खाना ही वजन बढ़ाने वाला होता है... तभी अक्सर लोग यह सोचते हैं कि सर्दियों में वजन बढ़ने की वजह सर्दियों के फूड्स हैं. लेकिन हकीकत इससे अलग है. सर्दियों में ऐसे ब‍हुत से फ्रूट्स और फूड्स हैं जो वजन घटाने में मदद तो करते ही हैं साथ ही पेट पर जमी वसा यानी बेली फेट को पिछलाने में भी मदद कर सकते हैं. तो अगर आप सर्दियों के मौसम में तेजी से वजन कम करना चाहते हैं और मोटापे से छुटकारा चाहते हैं, तो यहां है ऐसे फूड्स की लिस्ट जो वेट कम करने में मदद करेगी... तो सोचना क्या वजन कम करने के लिए भोजन में सही बदलाव करने की दिशा में कदम बढ़ां और वजन घटाने का यह बेस्ट नुस्खा अपनाएं. 

सर्दियों में इन सात चीजों से घटेगा वजन, जानें क्या हैं ये | Weight Loss: Here Are Winter Foods That Could Help You Cut Belly Fat

1. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें गाजर
गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, ये आसानी से पचता भी नहीं. यही कारण है कि गाजर को खा लेने के बाद घंटों भूख नहीं लगती है. ये तो लाजमी है कि कम खाने से शरीर का वजन घटता है. साथ ही गाजर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है, लिहाजा ये वजन घटाने में मदद करता है. गाजर का सलाद बना कर खाएं या सब्जी भी बना सकते हैं, ये हर तरह से फायदेमंद है.

How To Manage Cholesterol: गड़बड़ रहता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो जान लें आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बनानी है दूरी

2. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें चुकंदर
चुकंदर यानी कि बीटरूट का जूस वजन को कम करने के लिए काफी ज्यादा कारगर माना जाता है. चुकंदर में विटामिन-सी भरपूर होती है, साथ ही फाइबर, बेटानिन, नाइट्रेट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपके शरीर से चर्बी को कम करने और वजन घटाने में मदद करते हैं. बीटरूट को आप उबाल कर या ऐसे ही इसका सलाद बना कर भी खा सकते हैं.

3. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें दालचीनी

सर्दी के दिनों में दालचीनी भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है. साथ ही दालचीनी वेट लॉस करने में आपकी मदद करती है. दालचीनी  मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है जिससे वेट लूज करना काफी आसान हो जाता है. दालचीनी से भूख नहीं लगती, इसके साथ ही दालचीनी से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. रेगुलर आप दालचीनी का सेवन करते हैं तो पेट पर जमी घटाना आसान हो जाता है.

बालों की ऑयल मसाज क्यों है ज़रूरी, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया क्या है चंपी का सही तरीका

How To Lose Weight and Belly Fat Fast | 5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम, देखें वीडियो -

4. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें मेथी के दाने
सर्दी के मौसम में मेथी के दाने वजन कम करने के लिए किसी लाभकारी औषधि से कम नहीं हैं. ये मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं, साथ ही मेथी में पाए जाने वाला ग्लैक्टोमैनन भूख को नियंत्रित करते हैं. मेथी का बीज शरीर में शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं. सुबह खाली पेट मेथी के भिगोए हुए दानों का सेवन पानी के साथ करें, आपका वजन नियंत्रण में रहेगा.

पथरी है तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, रखें परहेज नहीं तो बढ़ सकती है दिक्कत!

5. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें अमरूद
अमरूद भी वजन घटाने में काफी मदद करता है.  अमरूद विटामिन, फाइबर और प्रोटीन इनटेक से समझौता किए बिना आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाता है और वेट लूज करने में मदद करता है. सुबह नाश्ते में अमरूद खा लेते हैं तो काफी घंटों तक पेट भरा रहता और इससे कैलोरी इनटेक भी काफी कम होता है. कच्चे अमरूद के अंदर संतरे, केले और सेब जैसे दूसरे कई फलों के मुकाबले काफी कम मात्रा में शुगर होती है. ऐसे में ये शुगर के मरीजों के लिए भी अच्छा है.

6. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें मूंग दाल
मूंग दाल वेट लॉस के लिए एक असरदार फूड माना जाता है. इस दाल में काफी मात्रा में प्रोटीन मिलता है. साथ ही मूंग की दाल में फैट नहीं होता ऐसे में वेट लॉस डाइट फॉलो कर रहे हैं तो मूंग दाल इसमें शामिल कर सकते हैं.

Fetal Alcohol Syndrome: क्या होता है फेटल अल्कोहोल सिंड्रोम, जानें इसके 5 लक्षण, कारण और इलाज

7. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बादाम
बादाम ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स होता है. बादाम शरीर में शुगर के लेवल को भी नियंत्रण में रखता है. साथ ही साथ ये भूख को कम करने में सक्रिय भूमिका भी निभाता है, इस तरह वजन अपने आप कम होने लग जाता है.

Overweight and Obesity | क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.