How To Manage Cholesterol: गड़बड़ रहता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो जान लें आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बनानी है दूरी

High Cholesterol Levels Diet: यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनसे आपको पूरी तरह से बचना चाहिए अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान हैं साथ ही यहां बताया गया है कि कौन सा भोजन करने से आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

How To Manage Cholesterol: गड़बड़ रहता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो जान लें आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बनानी है दूरी

High Cholesterol Levels Diet: यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनसे आपको बचना चाहिए.

Diet Tips For Cholesterol Patient: कोलेस्ट्रॉल एक फैटी पदार्थ है जो रक्त में आसानी से पाया जा सकता है. अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं जैसे स्ट्रोक, हृदय रोग आदि के जोखिम को बढ़ा सकता है. आपकी डाइट और आप जो खाते हैं वह कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ने से रोक सकता है. कोलेस्ट्रॉल शरीर में हर कोशिका का एक आवश्यक घटक है और यह कोशिका झिल्ली को शक्ति और लचीलापन देता है. हालांकि, किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है. यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनसे आपको पूरी तरह से बचना चाहिए अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान हैं साथ ही यहां बताया गया है कि कौन सा भोजन करने से आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल वालों को इन फूड्स से बचना चाहिए

1. चीनी

चीनी को हमेशा से सफेद जहर माना गया है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. केक, पेस्ट्री और अन्य मीठे घटकों जैसे मीठे व्यंजनों में अत्यधिक चीनी सामग्री होती है. इससे एलडीएल में वृद्धि होती है क्योंकि इसे खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है.

2. फ्रेच फ्राइज

डीप फ्राई, आलू से भरपूर फ्रेंच फ्राई सभी स्नैक्स के पसंदीदा होते हैं. कभी भी पर्याप्त फ्रेंच फ्राइज नहीं मिल सकते हैं. हालांकि, पसंदीदा स्नैक में अस्वास्थ्यकर मात्रा में तेल होता है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल में वृद्धि हो सकती है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी है.

3. बना हुआ खाना

प्रोसेस्ड फूड गो-टू है. प्रोसेस्ड फूड सुविधा के साथ आता है क्योंकि इसे आसानी से स्टोर किया जा सकता है और यह किफायती भी है. इसके साथ ही प्रोसेस्ड फूड को आसानी से री-स्टैक किया जा सकता है. सुनने में बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. हाई खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों को ऐसे भोजन के सेवन से बचना चाहिए.

फूड्स जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए-

ओट्स: बहुत सारे लोग ओट्स पसंद करते हैं क्योंकि इसे सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता है. घुलनशील फाइबर की उपस्थिति इसे खाने में आसान और सुरक्षित बनाती है. हालांकि, प्रोसेस्ड ओट्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं.

नट्स: बादाम, अखरोट, पेकान आदि ड्राई फ्रूट्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मददगार होते हैं. आम धारणा के विपरीत हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोग नट्स खाना पसंद कर सकते हैं क्योंकि यह एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है, जिसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है.

ओकरा: जिसे भिंडी के नाम से जाना जाता है, व्यापक रूप से खाई जाने वाली सब्जी है. भिंडी फाइबर से भरपूर होती हैं और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होती हैं. इन हेल्दी घटकों के साथ भिंडी कोलेस्ट्रॉल के अनुकूल है और इसे आपकी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.