पथरी है तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, रखें परहेज नहीं तो बढ़ सकती है दिक्कत!

किडनी स्टोन में अगर खानपान पर ध्यान रखा जाए और सही तरीके से परहेज किया जाए तो दिक्कत काफी हद तक दूर हो सकती हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें पथरी होने पर आपको छोड़ देना है.

पथरी है तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, रखें परहेज नहीं तो बढ़ सकती है दिक्कत!

Foods Should Avoid During Kidney Stones: जानें पथरी के दौरान किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

Kidney Stone यानी की गुर्दे की पथरी का दर्द काफी भयानक और असहनीय होता है.  स्टोन की एक अहम वजह हमारे गलत खान-पान के साथ ही कम पानी पीने की आदत भी मानी जाती है. किडनी स्टोन में अगर खानपान पर ध्यान रखा जाए और सही तरीके से परहेज किया जाए तो दिक्कत काफी हद तक दूर हो सकती हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें पथरी होने पर आपको छोड़ देना है.

पथरी के मरीज इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी (Indian Foods To Avoid For Kidney Stones)

1. सी-फूड और मीट

आपको भले सी फूड और मीट पसंद हो लेकिन अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए आपको इसे छोड़ देना चाहिए. इसके साथ ही अधिक प्रोटीन वाले फूड्स से आपको परहेज करना होगा, क्योंकि इसमें प्यूरीन नाम का एक तत्व पाया जाता है. पथरी के रोगी के बॉडी में प्यूरीन की मात्रा अगर बढ़ जाए तो बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल हाई हो सकता है जिससे पथरी का साइज भी बढ़ सकता है.

2. पालक

आपको पथरी है तो पालक से दूरी बना लें. पालक साग में ऑक्सलेट पाया जाता है. पालक खाने से ये कैल्शियम को इकट्ठा कर लेता है और यूरिन में नहीं पहुंचने देता. आपको पथरी है और पालक खा रहे हैं तो इससे हालत और बिगड़ सकती है.

Nutrition and Diet: थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

3. टमाटर
टमाटर में भी ऑक्सलेट्स की भरपूर मात्रा होती है. ऐसे में पथरी के रोगियों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर खा भी रहे हैं तो इसके बीज जरूर निकाल लें. 

4. चॉकलेट

चॉकलेट चाहे आपको कितनी भी पसंद हो अगर आपकी किडनी में पथरी है तो हम सलाह देते हैं कि आप चॉकलेट छोड़ दें. चॉकलेट पथरी की समस्या को बढ़ा सकती है क्योंकि इसमें ऑक्सलेट्स होते हैं.

Coronavirus Double Mutant: क्या है डबल म्यूटेशन वेरिएंट, कैसे बना है और कितना खतरनाक है? पूरी जानकारी

5. चाय

पथरी के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वह अपने दिन की शुरुआत चाय से न करें, ये उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं. चाय से पथरी का साइज बढ़ सकता है.

पथरी होने पर इन बातों का भी रखें ध्यान 

  • पथरी के मरीज हैं तो आप भोजन में ऐसी चीजें बिल्कुल न शामिल करें जिन्हें पचने में अधिक समय लगता है.
  • मांस, मछली, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन न करें. फलों में स्ट्रॉबेरी और बेर के साथ ही अंजीर और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स के सेवन से परहेज करना चाहिए. 
  • दूध और दूध से बने पदार्थ दही, पनीर और मक्खन आदि का सेवन न के बराबर करें.
  •  कैन सूप, नूडल्स, डीप फ्राई की हुई चीजें, जंक फ़ूड आदि से परहेज जरूरी है.
  • बैंगन, मशरूम और फूलगोभी जैसी सब्जियों से बचना चाहिए, इससे पथरी की परेशानी बढ़ सकती है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.