विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 18, 2023

Summer Health Tips: कहर बरपाती गर्मी बिगाड़ न दे तबियत, Heatwave से बचने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

How To Avoid Heatwave: गर्मी का मौसम सेहत को बुरी तरह से इफेक्ट कर सकता है अगर कुछ बातों का ख्याल न रखा जाए. हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी कर दी है. ऐसे में हम खुद को गर्मी से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं जानिए.

Read Time: 4 mins
Summer Health Tips: कहर बरपाती गर्मी बिगाड़ न दे तबियत, Heatwave से बचने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके
Tips To Avoid Heatwave: मौसम विभाग ने भी हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी कर दी है.

Tips To Avoid Heatwave: चिलचिलाती धूप और गर्मी कहर बरपा रहे हैं. धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. हीटवेब से सभी परेशान हैं. लू और गर्मी हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. खासकर बुजुर्गों, बच्चों और पहले से बीमार लोगों के लिए ये एक खतरनाक स्थिति है. मौसम विभाग ने भी हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी कर दी है. ऐसे में गर्मी के दुष्प्रभावों से बचने के लिए हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है. गर्मी के दौरान थकावट सबसे आम है और बहुत से लोगों को सिरदर्द और शरीर में एनर्जी की कमी भी महसूस होती है. साथ ही कई लोग मतली, उल्टी और यहां तक कि चक्कर आना और बेहोशी जैसे लक्षण भी महसूस कर सकते हैं. ऐसे में हीटवेव से बचने के उपाय के तौर पर हम क्या कर सकते हैं. यहां जानिए कुछ कारगर टिप्स.

गर्मियों में हीटवेव से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow These Tips To Avoid Heatwave In Summer

1. अपने लक्षणों को पहचानें

अगर आपको गर्मी और बाहर धूप में कुछ लक्षणों जैसे चक्कर, मतली, स्ट्रोक और उल्टी का अहसास होता है तो तुरंत सचेत हो जाएं. अपने लक्षणों को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. आपको तुरंत मेडिकल हेल्प की जरूरत हो सकती है.

2. मौसम की जानकारी रखें

वेदर फॉरकास्ट पर नजर बनाए रखें. किस दिन किस एरिया में बहुत ज्यादा गर्मी रहने वाली है. बेहतक होगा उस एरिया में जानें से बचा जाए. अगर आपके एरिया में हीटवेव की वार्निंग है तो सावधानी बरतें और खुद को कूल और हेल्दी रखने का प्रयास करें.

क्या नींबू पानी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है? नींबू आपकी आंखों के लिए कितना है अच्छा 

3.  लाइट खाएं

गर्मियों में हैवी खाना खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. एक्टिव रहने के लिए हमें लाइट और हेल्दी खाने की जरूरत है. सलाद, फल और सब्जियां खाने पर जोर दें. ये फूड्स आपको हाइड्रेट रखेंगे और वजन बढ़ने से भी रोकेंगे.

4. ठंडे पानी से नहाएं

अपने बॉडी टेंपरेचर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी से नहाएं. ये तरीका न सिर्फ आपको ठंडा रखेगा बल्कि गर्मी को मात देने में भी मदद करेगा.

j0j3r8u

5. इनडोर रहने की कोशिश करें

जितना हो सके इनडोर रहें. धूप में निकलने से आपको गर्मी के दुष्प्रभावों को झेलना पड़ सकता है. आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच घर के अंदर रहने की कोशिश करें.

6. हाइड्रेट रहें

गर्मी की लहर के दौरान खूब पानी पीना जरूरी है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने में मदद करता है. एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का टारगेट रखें. कैफीन और शराब से बचने की कोशिश करें.

गर्मियों में कौन सा ड्राई फूट्स खाना चाहिए और कौन सा नहीं, आप भी हैं कंफ्यूज, तो जानिए इसका जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rise in Dengue Cases: बरसात में एक बार फिर तेजी से फैल रहा है डेंगू, संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय
Summer Health Tips: कहर बरपाती गर्मी बिगाड़ न दे तबियत, Heatwave से बचने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके
Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
Next Article
Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;