क्या नींबू पानी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है? नींबू आपकी आंखों के लिए कितना है अच्छा 

गर्मी में वैसे तो कई पेय पदार्थ पिएं जाते हैं लेकिन नींबू पानी की बात ही अलग है. नींबू पानी न सिर्फ आपकी प्यास बुझाता है बल्कि आपकी आंखों की सेहत को भी दुरुस्त रखता है.

क्या नींबू पानी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है? नींबू आपकी आंखों के लिए कितना है अच्छा 

क्या नींबू पानी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है?

नई दिल्ली:

Lemon water is good for Eyes: गर्मी का मौसम चुनौतीपूर्ण होता है. इस मौसम का असर हमारी त्वचा और बालों की तरह आंखों पर भी पड़ता है. गर्मी और सूर्य की किरणों के अधिक संपर्क में आने से मोतियाबिंद, macular degeneration और आंखों में सूखापन के जोखिम सहित विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं. कुछ लोगों को इस मौसम में आंखों में जलन का भी अनुभव होता है. यह मुख्य रूप से हवा में प्रदूषकों के हाई लेवल के कारण होता है, जो हमारी आंखों को एलर्जी का शिकार बनाता है. इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्मियों में अपनी आंखों की अतिरिक्त देखभाल करने की सलाह देते हैं ताकि उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखा जा सके. धूप का चश्मा और आई ड्रॉप सूरज की किरणों से आराम दिलाने में मदद करते हैं, लेकिन यह आपकी समस्याओं का एक अस्थायी समाधान है! इन समाधानों के अलावा, स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से खुद को पोषण देना भी  शामिल है. नींबू पानी गर्मियों में लोकप्रिय पेय है. यह हेल्दी और फिट रखने के साथ आंखों की देखभाल में भी अहम भूमिका अदा करता है. 

नींबू पानी गर्मियों में आंखों के स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा देता है ( How Nimbu Paani Helps Promote Eye Health During Summer) 

विटामिन सी 

नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. ये एंटीऑक्सिडेंट आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है.

विटामिन ए 

नींबू में विटामिन ए भी होता है, जो आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व है. यह आंखों की दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है. विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में विटामिन ए की कमी से आंशिक अंधापन हो सकता है.

Summer Diet: गर्मियों में कौन सा ड्राई फूट्स खाना चाहिए और कौन सा नहीं, आप भी हैं कंफ्यूज, तो जानिए इसका जवाब

हाई ल्यूटिन

नींबू के रस में दो आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन. ये दोनों ही तत्व आंखों को मैस्कुलर डिजनेरेशन और मोतियाबिंद से बचाने में सहायक होते हैं.

ब्लड वेसल को बढ़ाने में

नींबू में विटामिन सी होता है जो ब्लड वेसल को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है. यह रेटिना में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे दृष्टि और समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com