Signs Of Unhealthy Gut: बॉडी में दिखने वाले ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपकी आंतें ठीक से नहीं कर रही काम

Symptoms Of Unhealthy Gut: जरूरी है कि हम अस्वस्थ आंत के संकेतों (Unhealthy Gut Signs) पहचानकर इसे ठीक करने के लिए उपाय कर सकें. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आपकी आंत में कुछ ठीक नहीं है.

Signs Of Unhealthy Gut: बॉडी में दिखने वाले ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपकी आंतें ठीक से नहीं कर रही काम

Unhealthy Gut शरीर में कई तरह के कार्यों को करना कठिन बना सकती है.

खास बातें

  • अनहेल्दी आंत अनिद्रा या खराब नींद जैसी नींद की गड़बड़ी का कारण बनती है.
  • अस्वास्थ्यकर आंत पुरानी सूजन को बढ़ा सकती है.
  • गैस, सूजन, कब्ज, दस्त और हार्ट बर्न से पीड़ित होना भी इसका एक संकेत है.

Signs And Symptoms Of Unhealthy Gut: आजकल हाई स्ट्रेस लेवल, बहुत कम नींद, प्रोसेस्ड और हाई शुगर वाले फूड्स खाने और एंटीबायोटिक्स लेने से हमारे आंत माइक्रोबायम (Microbiome) को नुकसान हो सकता है. आंत या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम (Gastrointestinal System) लगभग हर शारीरिक प्रणाली और कार्य को बेहतर तरीके से करने के लिए जरूरी है. आंत हमारे शरीर में वह हिस्सा है जो पूरे शरीर को इफेक्ट करती हैं. हेल्दी आंत (Healthy Gut) स्वस्थ जीवन जीने में मदद करती हैं जबकि अनहेल्दी आंते हमारे डेली कामकाज को भी प्रभावित कर सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि हम अस्वस्थ आंत के लक्षण (Unhealthy Gut Symptoms) पहचानकर इसे ठीक करने के लिए उपाय कर सकें. यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं कि आपकी आंत में कुछ ठीक नहीं है.

अनहेल्दी आंत के कुछ सामान्य लक्षण | Some Common Symptoms Of An Unhealthy Gut

1) पेट की खराबी

गैस, सूजन, कब्ज, दस्त और हार्ट बर्न से पीड़ित होना ये सभी एक अनहेल्दी आंत के लक्षण हैं. तो, अगर आप इन से गुजर रहे हैं, तो आपके पास एक अस्वस्थ आंत हो सकती है.

High Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट ने बताया जादुई Hack, बस करना होगा ये काम

2) सांसों से दुर्गंध

आंत असंतुलन की वजह से कुछ प्रकार के एच. पाइलोरी बैक्टीरिया आपके जीआई ट्रैक्ट में रहते हैं. ये बैक्टीरिया पेट के कई अल्सर और सांसों की दुर्गंध की जड़ में होते हैं.

2228k2t

3) ब्रेकआउट और त्वचा में जलन

एक असंतुलित माइक्रोबायोम आपकी त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ाता है जिससे इसे एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, मुंहासे और सोरायसिस जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

4) नींद में खलल

एक अनहेल्दी आंत अनिद्रा या खराब नींद जैसी नींद की गड़बड़ी में योगदान कर सकती है और इसलिए पुरानी थकान हो सकती है. सेरोटोनिन एक हार्मोन जो मूड और नींद को प्रभावित करता है, आंत में उत्पन्न होता है, इसलिए आंत की क्षति अच्छी नींद लेने की क्षमता को खराब कर सकती है.

7 आदतें जो बना देती हैं आपकी किडनी को बेहद नाजुक, गंदगी फिल्टर करने में आती है दिक्कत

5) ऑटोइम्यून स्थितियां

अस्वास्थ्यकर आंत पुरानी, ​​प्रणालीगत सूजन को बढ़ा सकती है और समग्र स्वास्थ्य को बदल सकती है जो बदले में कई ऑटोइम्यून स्थितियों का कारण बनती है.

6) फूड इंटोलरेंस

फूड इंटोलरेंस में कुछ फूड्स को पचाने में कठिनाई होती है. फूड इंटोलरेंस आंत में बैक्टीरिया की खराब क्वालिटी के कारण हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.