How To Increase Height: अगर आपके बच्चे में हैं ये 5 आदतें, तो तेजी से बढ़ेगी उसकी हाइट और ताकत

How To Increase Height And Strength: इसके साथ ही किसी भी चीज के साथ नियमित होना टारगेट पाने की पहली शर्त होती है. अगर आप भी बच्चे की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उसे कुछ आदतें जरूर सिखानी चाहिए. इन आदतों वाले बच्चे का कद बहुत तेजी से बढ़ता है.

How To Increase Height: अगर आपके बच्चे में हैं ये 5 आदतें, तो तेजी से बढ़ेगी उसकी हाइट और ताकत

How To Increase Height: इन आदतों वाले बच्चे का कद बहुत तेजी से बढ़ता है.

खास बातें

  • अक्सर माता-पिता अपने बच्चे की हाइट को लेकर चिंतित रहते हैं.
  • दरअसल, समाज में व्यक्ति के कद को शारीरिक विकास से जोड़कर देखा जाता है.
  • ज्यादातर लोगों के हाथ निराशा ही लगती है.

How To Increase Height Rapidly: अक्सर माता-पिता अपने बच्चे की हाइट को लेकर चिंतित रहते हैं. दरअसल, समाज में व्यक्ति के कद को शारीरिक विकास से जोड़कर देखा जाता है. इसी वजह से लंबा और अच्छी हाइट वाला व्यक्ति आकर्षण और प्रशंसा का केंद्र बन जाता है. कई बच्चे और माता-पिता ऐसे में जिनका कम हाइट होने की वजह से आत्मविश्वास कम हो जाता है. ऐसे में वह हाइट बढ़ाने के तरीके और तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें? जैसे सवालों के तलाशते रहते हैं. ज्यादातर लोगों के हाथ निराशा ही लगती है क्योंकि लोगों को जानकारी का अभाव होता है. इसके साथ ही किसी भी चीज के साथ नियमित होना टारगेट पाने की पहली शर्त होती है. अगर आप भी बच्चे की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उसे कुछ आदतें जरूर सिखानी चाहिए. इन आदतों वाले बच्चे का कद बहुत तेजी से बढ़ता है.

हाइट बढ़ाने के लिए बच्चे में होनी चाहिए ये आदतें | These Habits Should Be In The Child To Increase The Height

किसी भी बच्चे की लंबाई उसके शारीरिक विकास और आनुवंशिक कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन इसके पीछे पोषण और शारीरिक गतिविधियों का बड़ा हाथ होता है. यहां बताई गई आदतें बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं.

1. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजें खाने की आदत

बच्चे के शरीर का विकास हो इसके लिए उसे विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है. आप बच्चे को दूध, दालें और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की आदत जरूर डालें, जिससे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे और हाइट को बढ़ने के लिए जरूरी ताकत मिलेगी.

2. अंकुरित अनाज खाने की आदत

बच्चों की डाइट में अंकुरित अनाज का विशेष महत्व है. यह प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन-बी से भरपूर होता है. इसके लिए आप बच्चे को साबुन, अनाज, चना आदि का सेवन जरूर कराते रहें.

3. हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज करने की आदत

व्यायाम से हाइट बढ़ती है या नहीं यह विवादास्पद हो सकता है, लेकिन इसमें बहस की कोई जगह नहीं है कि एक्सरसाइज शरीर को अंदर से मजबूत बनाती है. मजबूत मांसपेशियों और शरीर का विकास तेजी से होता है और शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण सही होता है, जिससे यह बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. रोजाना योगासन करने की आदत

व्यायाम की तरह योग भी लंबाई बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि लंबी हाइट के लिए शरीर को ताकत के साथ-साथ लचीलेपन और खिंचाव की भी जरूरत होती है. योगासन से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है, जिससे सभी अंगों को पर्याप्त पोषण मिलता है.

5. स्पोर्ट्स की आदत

बच्चों को खेलना बहुत पसंद होता है, लेकिन इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि यह कौन सा खेल है. बाहरी और शारीरिक परिश्रम वाले खेल बच्चे की लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं. साथ ही इन खेलों में बच्चे का भविष्य भी चमक सकता है. इसलिए, उसे बास्केटबॉल, दौड़ना, तैराकी, बैडमिंटन आदि खेल खेलने के लिए प्रेरित करें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.