लंबाई कैसे बढाएं? जानें लंबाई बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, कैसी हो बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाएं, बच्‍चों को क्‍या दिया जाए कि उनकी लंबाई अच्‍छी हो. अगर आपको इस बात की चिंता है कि बच्‍चे की लंबाई कैसे बढाएं या उसका आहार कैसा हो कि उसकी लंबाई बढ़े, तो चिंता न करें हम आपको यहा आपको बता रहे हैं लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार और लम्बाई बढाने के लिए सही आहार वह भी विशेषज्ञ द्वारा प्रमाण‍ित.

लंबाई कैसे बढाएं? जानें लंबाई बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, कैसी हो बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट

लंबाई आमतौर पर जीन द्वारा निर्धारित की जाती है

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाएं, बच्‍चों को क्‍या दिया जाए कि उनकी लंबाई अच्‍छी हो. अगर आपको इस बात की चिंता है कि बच्‍चे की लंबाई कैसे बढाएं या उसका आहार कैसा हो कि उसकी लंबाई बढ़े, तो चिंता न करें हम आपको यहा आपको बता रहे हैं लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार और लम्बाई बढाने के लिए सही आहार वह भी विशेषज्ञ द्वारा प्रमाण‍ित. 

हाइट कैसे बढ़ाएं? लंबाई बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे में हमने बात की  प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से.  उनसे जानें हाइट बढ़ाने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट. बच्चों को उनकी लंबाई प्राप्त करने में मदद करना अक्सर माता-पिता के लिए एक बड़ी चिंता का विषय होता है. लेकिन हमें यह नहीं पता कि बच्चे की लंबाई वास्तव में उसके आत्मविश्वास को कैसे प्रभावित कर सकती है. बेशक, आपके बच्चे के अपनी उम्र के हिसाब से छोटा होने या अपने साथियों की तुलना में धीमी गति से बढ़ने में कुछ भी गलत नहीं है. कई बार, तुलनात्मक रूप से छोटे बच्चों का स्कूल में मज़ाक उड़ाया जाता है या उन्हें धमकाया जाता है, और यह उन्हें भयभीत कर सकता है और उनके आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकता है.

प्रीति सेठ ने कहा ''यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लंबाई आमतौर पर जीन द्वारा निर्धारित की जाती है. हालांकि, अध्ययनों में पाया गया है कि बाहरी कारक, जैसे कि कोई व्यक्ति जो भोजन करता है, उसके बढ़ते वर्षों में व्यक्ति की लंबाई को प्रभावित और प्रभावित कर सकता है. लंबाई के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण निर्धारण कारक जीन, आहार और जीवन शैली हैं. आप अपने बच्चों को दिए गए आनुवंशिक मेकअप को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी ओर से कुछ कर सकते हैं कि अन्य दो कारकों का ध्यान रखा जाए - कि आपके बच्चे के विकास का समर्थन करने के लिए एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली हो. अपर्याप्त पोषण एक बच्चे के विकास को रोक सकता है, चाहे उसके जीन कितने भी मजबूत क्यों न हों.''

लंबाई बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व, उनके स्रोत और फूड्स 

1. प्रोटीन

जब बच्चों में लंबाई बढ़ाने की बात आती है तो यह सबसे महत्वपूर्ण आहार कारकों में से एक है. शरीर में मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण, विकास और रखरखाव के लिए प्रोटीन आवश्यक है. प्रोटीन की कमी से स्टंट या असामान्य वृद्धि के साथ-साथ कम मांसपेशी द्रव्यमान हो सकता है. इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे का आहार उसमें पर्याप्त प्रोटीन से संतुलित हो.

2. मिनरल्स

पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ के अनुसार भोजन में कुछ खनिज बच्चे की लंबाई के अनुसार विकास में सहायता के लिए आवश्यक हैं. आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयोडीन, मैंगनीज और फ्लोराइड से भरपूर खाद्य पदार्थ बच्चों और किशोरों में वृद्धि को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. कैल्शियम भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल विकास का समर्थन करता है बल्कि हड्डियों को भी मजबूत बनाता है.

s6tfrv7

विटामिन डी की कमी से लंबाई पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.Photo Credit: iStock

3 . विटामिन

जब हड्डी के स्वास्थ्य और लंबाई की बात आती है, तो विटामिन डी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. विटामिन डी की कमी से न केवल हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और विकास अवरुद्ध हो सकता है बल्कि लंबाई पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा, बच्चों के उचित विकास के लिए आवश्यक अन्य विटामिनों में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन एफ शामिल हैं. विटामिन से भरपूर सब्जियां और फल स्वस्थ, संतुलित आहार के लिए आवश्यक हैं.

4. कार्बोहाइड्रेट

कार्ब्स को आमतौर पर हानिकारक माना जाता है, लेकिन बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए वे वास्तव में एक आहार में आवश्यक हैं. कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देते हैं, खासकर बच्चों के मामले में. ऐसा कहने के बाद, आपको स्पष्ट रूप से यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके बच्चे के आहार में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट शामिल हों. वह जो कार्बोहाइड्रेट लेता है वह गेहूं और अनाज जैसे साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों से होना चाहिए. पिज़्ज़ा, बर्गर, और सफेद ब्रेड जैसे मैदा से युक्त भोजन में कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हानिकारक हो सकते हैं.

पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ का कहना है कि ''कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अलावा, आपके बच्चे को अच्छे स्वास्थ्य और इष्टतम लंबाई सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड की अनुशंसित मात्रा की भी आवश्यकता होती है. भोजन का चुनाव करते समय अपने बच्चे को ऐसे खाद्य पदार्थ चुनने के लिए प्रोत्साहित करें जिनमें ये पोषक तत्व हों.''

5  डेरी प्रोडक्ट्स

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम और विटामिन जैसे ए, बी, डी और ई जैसे आवश्यक खनिजों में उच्च होते हैं. दूध भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में कोशिका वृद्धि में मदद करता है. हर दिन एक बड़े गिलास दूध के बिना किसी भी बच्चे का आहार पूरा नहीं होता है. दही भी है एक बेहतरीन विकल्प!

la2pp2og

Food For Hight Gain:अंडे का सफेद भाग (या एल्ब्यूमिन) 100% प्रोटीन होता है. Photo Credit: istock

6 अंडे

यदि आप बच्चे की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं, तो प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी12 और राइबोफ्लेविन से भरपूर अंडे आपके बच्चे के आहार में अनिवार्य रूप से शामिल हैं. अंडे का सफेद भाग (या एल्ब्यूमिन) 100% प्रोटीन होता है. इसलिए, यदि आप वसा को दूर रखना चाहते हैं, तो आप उसे केवल अंडे की सफेदी खिला सकते हैं, जर्दी नहीं. अंडे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें इतने तरीकों से तैयार किया जा सकता है कि आपका बच्चा उन्हें हर दिन खा रहा हो और ऊब न जाए! उबले अंडे से लेकर स्वादिष्ट आमलेट तक, अंडे पकाने के कई तरीके हैं!

7   केला

पोटेशियम, मैंगनीज और कैल्शियम से भरपूर, विनम्र केला एक साधारण फल है जो वास्तव में आपके बच्चे के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

8. फल

ताजे मौसमी फलों का सेवन आपके बच्चे के लिए भी अच्छा होता है. वे विटामिन, खनिज और फाइबर में इतने समृद्ध हैं कि उनके बिना किसी भी बच्चे का आहार अधूरा होगा. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को सभी प्रकार के फल खिलाएं, विशेष रूप से विटामिन सी और ए से भरपूर फल, जैसे पपीता, संतरा, तरबूज, आम, सेब और खुबानी.

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.