विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2022

Exercise For Height Growth: हाइट कैसे बढ़ाएं? यहां हैं अपना कद बढ़ाने के 5 कारगर योगासन, रोज सुबह अभ्यास कर पाएं फायदा

How To Increase Height: यहां 5 ऐसे योग आसनों के बारे में बताया गया है जिनका रोजाना अभ्यास करने से अपनी हाइट में इजाफा किया जा सकता है. योग का अभ्यास करने के अलावा, बैलेंस डाइट, सही मात्रा में नींद, एनर्जेटिक और एक्टिव और शारीरिक व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Exercise For Height Growth: हाइट कैसे बढ़ाएं? यहां हैं अपना कद बढ़ाने के 5 कारगर योगासन, रोज सुबह अभ्यास कर पाएं फायदा
How To Increase Height: योग हाइट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.

Best Yoga Asanas For Height Growth: योग एक प्रभावी स्ट्रेचिंग व्यायाम है जो आपकी हाइट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. लोग छोटे कद से परेशान रहते हैं वे अक्सर सवाल करते हैं कि हाइट कैसे बढ़ाएं, हाइट बढ़ाने के तरीके, रुकी हुई हाइट को कैसे बढ़ाएं? या 1 महीने में हाइट कैसे बढ़ाएं, इसके साथ ही हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय भी कई लोग जानना चाहते हैं. माना जाता है कि अगर आपकी उम्र कम है तो हाइट बढ़ाने के लिए योगासन फायदेमंद होते हैं. योग के अभ्यास से शरीर में सट्रेच होता है. कई लोग हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise To Increase Height) से लाभ पाते हैं. हालांकि हाइट बढ़ाने के लिए कारगर योगासन हैं लेकिन हाइट बढ़ाने के उपायों के पीछे भागने वाले लोगों को इनके बारे में पता नहीं होता है. यहां 5 ऐसे योग आसनों के बारे में बताया गया है जिनका रोजाना अभ्यास करने से अपनी हाइट में इजाफा किया जा सकता है. योग का अभ्यास करने के अलावा, बैलेंस डाइट, सही मात्रा में नींद, एनर्जेटिक और एक्टिव और शारीरिक व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए.

हाइट बढ़ाने के लिए फायदेमंद योगासन | Beneficial Yoga Asanas To Increase Height

1) माउंटेन पोज (ताड़ासन)

माउंटेन पोज सबसे महत्वपूर्ण स्टैंडिंग योगा पोज में से एक है और कई योगासनों को शुरू करने का आधार भी है. अगर कोई इस योग मुद्रा को सही स्टेप्स और तकनीक के साथ करता है; तो काफी हद तक यह हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. ताड़ासन पैर की उंगलियों से उंगलियों तक पर्याप्त स्ट्रेचिंग देता है. इसके नियमित अभ्यास से आपकी हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही अगर इसका नियमित रूप से सही तकनीक और दृष्टिकोण के साथ अभ्यास किया जाए, तो यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है और पैर की उंगलियों से लेकर उंगलियों तक शरीर से एक्स्ट्रा फैट को भी कम करता है.

Hair Growth की रफ्तार बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 6 बीज, सलाद या स्नैक्स में खाकर पाएं जबरदस्त फायदा

2) ट्राएंगल पोज (त्रिकोणासन)

त्रिभुज मुद्रा और इसके अलग-अलग रूप शरीर को स्ट्रेच करने के लिए काफी हैं. त्रिभुज मुद्रा का अभ्यास मांसपेशियों, नसों को फैलाता है और हड्डियों पर भी प्रभाव डालता है. नियमित रूप से अभ्यास करने पर यह पोज आपकी हाइट बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

3) एक्सटेंडेड साइड एंगल पोज (उत्थिता पार्श्वकोणासन)

ये योग आसान भी पूरे शरीर को व्यायाम प्रदान करता है. इसके साथ ही सहनशक्ति बढ़ाने, शरीर को टोन करने और हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा है और चेस्ट बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है. ये कमर और कूल्हों के आसपास की चर्बी को कम करता है.

अनार खाने से महिलाओं को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे, इस खास चीज को बढ़ाने के साथ 40 में भी दिखेंगी यंग

4) वॉरियर पोज (वीरभद्रासन)

यह योग मुद्रा सबसे शक्तिशाली योगासन में से एक है, जो पूरे शरीर को स्ट्रेच प्रदान करता है. इसके अभ्यास के लिए लचीलेपन की जरूरत होती है. अगर नियमित रूप से योग मुद्रा का अभ्यास किया जा रहा है, तो यह निश्चित रूप से ये हाइच बढ़ाने में मदद करेगा. वजन घटाने के लिए भी यह योगासन फायदेमंद है.

5) स्टिक योगा पोज (यस्तिकासन)

इसके अभ्यास और फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. अगर आप हाइट बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो इस योग मुद्रा को ऊपर बताए अनुसार योग मॉड्यूल के अंत में किया जाना चाहिए. जब अभ्यासकर्ता इसे एक निश्चित अवधि में बनाए रखते हैं तो यह हाइट बढ़ाने में सहायक होता है. उपर्युक्त मॉड्यूल में यह एकमात्र योग मुद्रा है, जिसे अधिक समय तक बनाए रखा जा सकता है.

High Uric Acid की समस्या को गायब करने के लिए 10 बेहतरीन उपचार, जल्द काबू में आएगा यूरिक एसिड लेवल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
Exercise For Height Growth: हाइट कैसे बढ़ाएं? यहां हैं अपना कद बढ़ाने के 5 कारगर योगासन, रोज सुबह अभ्यास कर पाएं फायदा
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;