विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2022

Hair Growth की रफ्तार बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 6 बीज, सलाद या स्नैक्स में खाकर पाएं जबरदस्त फायदा

How Can I Grow My Hair Faster: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के क्या करें? अगर आप भी तेजी से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं तो अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को शामिल करें. आप इन्हें कच्चा या पका कर खा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Hair Growth की रफ्तार बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 6 बीज, सलाद या स्नैक्स में खाकर पाएं जबरदस्त फायदा
How Can I Grow My Hair Faster: आहार में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को शामिल करें.

How To Increase Speed Of Hair Growth: जब बालों की ग्रोथ की बात आती है, तो कई लोग हेयर प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए दुकान पर दौड़ पड़ते हैं, लेकिन अगर हम प्राकृतिक घरेलू उपचार अपनाएं तो बिना साइडइफेक्ट्स के हमारा लंबे घने और थिक बालों का सपना पूरा हो सकता है. हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips: बालों के लिए कमाल कर सकते हैं. बालों की ग्रोथ में सहायता के लिए फ्लैक्ससीड्स, कद्दू के बीज और मेथी के बीज सबसे चर्चित बीजों में से कुछ हैं. नारियल, जैतून, अंगूर के बीज, जोजोबा, आंवला और विटामिन ई तेलों जैसे लोकप्रिय तेलों के साथ ये हेल्दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए एक हेल्दी स्कैल्प पाने करने में सहायता कर सकते हैं. इसके साथ ही एक हेल्दी डाइट खाना और एक अच्छी लाइफस्टाइल बनाना भी बालों की ग्रोथ को जल्द बढ़ाने का उपाय है. अगर आप भी तेजी से बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं तो अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को शामिल करें. आप इन्हें कच्चा या पका कर खा सकते हैं.

हेल्दी चमकदार और लंबे बालों के 6 राज | 6 Secrets Of Healthy, Shiny And Long Hair

1. तिल के बीज

चाहे काले हों या सफेद, ये पावर पैक्ड बीज हेल्दी और चमकदार बालों के लिए बेहतरीन हैं. वे खनिज, विटामिन, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइटोस्टेरॉल का एक समृद्ध स्रोत हैं जो हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने, ब्लड प्रेशर में सुधार और हार्मोन को संतुलित करने में भी मदद करते हैं. आप इन्हें पकाते समय लड्डू या अपनी रोजमर्रा की सब्जियों में भी डाल सकते हैं.

अनार खाने से महिलाओं को मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे, इस खास चीज को बढ़ाने के साथ 40 में भी दिखेंगी यंग

2. सूरजमुखी के बीज

ये छोटे बीज काफी पोषक तत्वों में पैक होते हैं. ये बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों से बालों की रक्षा करते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई को बढ़ावा देने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड और जिंक भी मौजूद होते हैं. आप उन्हें अपने भोजन पर छिड़क सकते हैं, या घर का बना ट्रेल मिक्स बना सकते हैं और इसे स्नैक्स के रूप में चबा सकते हैं.

3. कद्दू के बीज

जिंक, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्वों और खनिजों का खजाना कद्दू के बीज समान मात्रा में स्वादिष्ट होते हैं. वे पतले बालों को रोकने में मदद करते हैं, खासकर उन पुरुषों में जो अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन के कारण गंजेपन से पीड़ित हैं. ये स्नैकिंग के लिए बहुत अच्छे हैं.

High Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए इन 10 चीजों से बेटर कुछ नहीं हो सकता, आपकी परेशानी जल्द हो जाएगी गायब!

4. सन बीज

ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. बालों के झड़ने को कम करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले मुख्य घटकों में से एक. वे अतिरिक्त रूप से फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस में भी समृद्ध हैं. आप उन्हें अपनी स्मूदी में पीस सकते हैं या अधिकतम लाभ के लिए अपने सलाद पर छिड़क सकते हैं.

5. मेथी दाना

आप इन बीजों को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बीज प्रोटीन, नियासिन, अमीनो एसिड और पोटेशियम का एक समृद्ध भंडार हैं. ये सभी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. उस अतिरिक्त स्वाद के लिए आप उन्हें पकाते समय अपनी सब्जियों में मिला सकते हैं.

क्यों गजब मानी जाती है कांसे की कटोरी से पैर के तलवों की मालिश, जानें इसके चमत्कारिक फायदे

6. चिया बीज

चिया के बीज भी ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में होते हैं और हेल्दी स्कैल्प और बालों को बढ़ावा देने में अद्भुत काम करते हैं. वे बहुत सारे फाइबर, प्रोटीन, और अन्य आवश्यक खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और हृदय रोगों और डायबिटीज के जोखिम को कम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Hair Growth की रफ्तार बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 6 बीज, सलाद या स्नैक्स में खाकर पाएं जबरदस्त फायदा
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com