Kidney Health: किडनियां अच्छे से करेंगी आपके शरीर की सफाई अगर खाएंगे ये 5 फूड्स, लंबी उम्र जीने में मिलेगी मदद

Healthy Kidney Food: किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक हैं. यहां हम हेल्दी किडनी फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो किडनी फंक्शनिंग को बेहतर करने में मदद करते हैं.

Kidney Health: किडनियां अच्छे से करेंगी आपके शरीर की सफाई अगर खाएंगे ये 5 फूड्स, लंबी उम्र जीने में मिलेगी मदद

Foods For Healthy Kidneys: कुछ फूड्स किडनियों को खराब होने से बचा सकते हैं.

खास बातें

  • कुछ फूड्स किडनियों को खराब होने से बचा सकते हैं.
  • किडनियां एक बार डैमेज हो गई तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
  • किडनी बीमारियों से पीड़ित भारतीयों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

How To Improve Kidney Function: किडनी की बीमारियां तब होती हैं जब किडनी खून से गंदगी को छानने की क्षमता खो देते हैं. किडनी की पुरानी बीमारियों से पीड़ित भारतीयों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. हालांकि किडनी की बीमारी के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन किडनी के लिए हेल्दी फूड्स (Healthy Foods For Kidney) की लिस्ट भी लंबी हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप किडनियों को खराब होने से बचा सकते हैं या उनकी लंबी उम्र तक ख्याल रख सकते हैं. आपको पता है किडनियां एक बार डैमेज हो गई तो कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए यहां हम हेल्दी किडनी फूड्स के बारे में बता जो किडनी फंक्शनिंग को बेहतर करने में मदद करते हैं.

हेल्दी किडनी के लिए इन फूड्स को खाएं | Eat These Foods For Healthy Kidneys

1) लाल अंगूर

इस मीठे फल में विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इनमें पर्याप्त मात्रा में पोषण होता है और ये किडनी के अनुकूल होते हैं. अंगूर को स्नैक्स के रूप में खाएं या अंगूर का रस पिएं.

शरीर के इस हिस्से पर तेल लगाने से मिलते हैं 7 गजब फायदे, हैरान हो जाएंगे जब कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

2) अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी में पाया जाने प्रोटीन किडनी के अनुकूल होता है. हेल्दी किडनियों के लिए अच्छी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है. आमलेट या सैंडविच के लिए अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करें.

3) पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में विटामिन के, विटामिन सी और कई बी विटामिन पाए जाते हैं. गोभी में अघुलनशील फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. पत्ता गोभी में पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है जो किडनी की समस्या से पीड़ित मरीज के लिए सेहतमंद होता है.

मेमोरी को बूस्ट और पावर देने के लिए बहुत पॉपुलर हैं ये 3 न्यूट्रिएंट्स, चिंता और तनाव की करेंगे छुट्टी

4) फूलगोभी

सब्जी जो कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है इसमें विटामिन सी, विटामिन के और बी विटामिन फोलेट शामिल हैं. फूलगोभी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है.

5) लहसुन

किडनी की समस्या वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी डाइट में अतिरिक्त नमक सहित सोडियम की कम मात्रा का उपयोग करें. लहसुन मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है. यह नमक का एक स्वादिष्ट विकल्प है.

ये Microgreens कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए हैं कारगर, जानिए 7 फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अन्य खबरें