विज्ञापन
Story ProgressBack

इन दो तरीकों से चुटकियों में करें केमिकल से पके आम की पहचान, कार्बाइड से पके आम खाने के नुकसान

How to know if mango is ripened with chemicals: गर्मी का मौसम आते ही आमों की बहार आ जाती है. लोग जमकर फलों के राजा आम का स्वाद लेना चाहते हैं लेकिन कैमिकल्स की मदद से पकाए गए आम सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
इन दो तरीकों से चुटकियों में करें केमिकल से पके आम की पहचान, कार्बाइड से पके आम खाने के नुकसान

How to know if mango is ripened with chemicals: गर्मी का मौसम आते ही आमों (Mango) की बहार आ जाती है. लोग जमकर फलों के राजा आम का स्वाद लेना चाहते हैं लेकिन केमिकल की मदद से पकाए गए आम (Carbide ripe mango) सेहत के लिए खतरनाक (Carbide ripe mango harmful for health)  साबित हो सकते हैं. आमों को पकाने के लिए आमतौर पर कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है. खान पान की जांच से संबंधित फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फलों को पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कैल्शियम कार्बाइड का उपयोग करने को लेकर चेतावनी जारी की है. आइए जानते हैं केमिकल से पकाए आमों का सेहत पर असर और कैसे करें केमिकल से पके आमों की जांच.

कार्बाइड सेहत के लिए खतरनाक (Which chemical is used for the ripening process?)

कार्बाइड के कारण चक्कर आना, बार-बार प्यास लगना, जलन, कमजोरी, कोई चीज निगलने में कठिनाई, उल्टी और त्वचा के अल्सर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसके साथ ही रेसपिरेटरी सिस्टम संबंधित परेशानियां, स्किन से जुड़ी एलर्जी से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा होता है.

कार्बाइड से पके आमों की जांच कैसे करें (How to check ripe mangoes with carbide)

आम खाने से पहले आमों की जांच जरूर करें. आमों को कार्बाइड से पकाया गया है या नहीं इसकी जांच करने के लिए एक जार में पानी ले लें और आम को एक एक कर पानी में डालें. अगर आम डूब जाता है तो वह खाने लायक है लेकिन व डूबता नहीं है और पानी में तैरता रहता है तो उसे नहीं खाएं. यह उसके कार्बाइड से पकाएं जाने का सबूत है. इसके अलावा कार्बाइड से पकाए गए आमों पर काले और सफेद धब्बे नजर आते हैं. सेहत को ठीक रखने के लिए आम खाने से पहले यह जरूर जांच लें कि आम केमिकल की मदद से तो नहीं पकाएं गए हैं और तब आराम से लें आम के स्वाद का मजा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
इन दो तरीकों से चुटकियों में करें केमिकल से पके आम की पहचान, कार्बाइड से पके आम खाने के नुकसान
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;