Eye Injury First Aid: आंख में इंजरी होने पर फर्स्ट एड कैसे लें, यहां जानें सही तरीका

Can Eye Injury Heal On Its Own?: आंखों के लिए प्राथमिक उपचार अलग होता है. हर किसी को आंखों के प्राथमिक उपचार का सही तरीका भी नहीं पता होता है. जानें यहां आंखों में इंजरी होने पर प्राथमिक उपचार क्या होना चाहिए.

Eye Injury First Aid: आंख में इंजरी होने पर फर्स्ट एड कैसे लें, यहां जानें सही तरीका

Eye Injury का घर पर इलाज करना बाकी तरह के फर्स्ट एड से काफी अलग है.

How Quickly Do Eye Injuries Heal?: किसी तरह की घटना में जब शरीर चोटिल हो जाता है तो सबसे पहले उसके प्राथमिक उपचार की जरूरत होती है. हाथ-पैर या शरीर के किसी दूसरे हिस्से में चोट लग जाने पर हम एंटीसेप्टिक लिक्विड और बैंडेज आदि के साथ फर्स्ट एड करते हैं, लेकिन आंखों के साथ ऐसा नहीं है. आंखों के लिए प्राथमिक उपचार अलग होता है. हर किसी को आंखों के प्राथमिक उपचार का सही तरीका भी नहीं पता होता है. आंखों में इंजरी अलग अलग तरीके की हो सकती है, ऐसे में इनके उपचार का तरीका भी अलग होता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

एक्यूप्रेशर प्वॉइट्स को दबाकर शरीर के दर्द से मिलेगी निजात, जानें क्या होती है बॉडी टैपिंग, कैसे करें और फायदे

आंखों में केमिकल एक्सपोजर के लिए फर्स्ट एड:

अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो आंखों में केमिकल आने पर उन्हें तुरंत हटा दें. इस स्थिति में आंखों में उन्हें रखने से कॉर्निया में इसका असर हो सकता है, जिससे अनावश्यक और संभावित स्थायी क्षति के साथ ही दर्द हो सकता है.

अगर आपको संदेह है कि केमिकल आपकी आंख में प्रवेश कर गया है, तो उसे तुरंत ठंडे पानी या आई वॉश से धोना शुरू करें और लगभग 15 मिनट तक ऐसा करना जारी रखें.

इसके बाद डॉक्टर से संपर्क करें और आपत्तिजनक पदार्थ का कंटेनर अपने साथ ले जाएं ताकि आप अपने डॉक्टर को बता सकें कि आप किससे प्रभावित हुए हैं.

हर बार सीने में दर्द की वजह सिर्फ एसिडिटी ही नहीं होता, एनजाइना के खतरे से रहें सचेत

आंखों में कुछ कण जाने पर फर्स्ट एड | First Aid If Some Particles Get In The Eyes

अगर आपकी आंख में कुछ चला गया है तो अपनी आंख को रगड़ें नहीं. ये रगड़ने से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं. आप कण को ​​​​निकालने का प्रयास कर सकते हैं.

सबसे पहले अपने हाथों को साबुन और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. इससे आंखों में संक्रमण का डर नहीं होगा.

आंख को पानी से धोने की कोशिश करें. अपनी उंगली और अंगूठे का उपयोग करके, धीरे से ऊपरी पलक को निचली पलक के ऊपर से नीचे की ओर खींचें. इस तरह से अंदर चली गई चीज बाहर आ जाती है, अगर एक बार में ऐसा नहीं होता तो इसे दोहराएं.

High Blood Pressure को साइलेंट किलर क्यों कहते हैं? एक दिन में कितना पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा बीपी? जानें रिस्क फैक्टर

अगर आप आंख में पड़ी चीज को देख सकते हैं, तो आप इसे अपनी आंख से वॉशक्लॉथ से हटाने का प्रयास कर सकते हैं. धीरे से ऊपरी या निचली पलक को ऊपर उठाएं और वस्तु को पोंछने के लिए एक साफ, गीले वॉशक्लॉथ का उपयोग करें. अगर यह काम नहीं करता है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. कभी भी आंख में गई चीज को जबरदस्ती निकालने की कोशिश न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.