Body Tapping: एक्यूप्रेशर प्वॉइट्स को दबाकर शरीर के दर्द से मिलेगी निजात, जानें क्या होती है बॉडी टैपिंग, कैसे करें और फायदे

Body Tapping Benefits: एक ऐसी ही तकनीक है बॉडी टैपिंग, जो आजकल बहुत चलन में है. इससे शरीर तरोताजा महसूस करता है और बॉडी टैपिंग के जरिए आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

Body Tapping: एक्यूप्रेशर प्वॉइट्स को दबाकर शरीर के दर्द से मिलेगी निजात, जानें क्या होती है बॉडी टैपिंग, कैसे करें और फायदे

Body Tapping: बॉडी टैपिंग के जरिए आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

Body Tapping Exercise: आजकल ज्यादातर लोग वैकल्पिक चिकित्सा यानी कि अल्टरनेटिव मेडिकेशन (Alternative Medicine) को ज्यादा तवज्जो देते हैं. एक ऐसी ही तकनीक है बॉडी टैपिंग, जो आजकल बहुत चलन में है. इससे शरीर तरोताजा महसूस करता है और बॉडी टैपिंग के जरिए आपको इंस्टेंट एनर्जी (Instant Energy) मिलती है साथ ही आपका मूड भी फ्रेश हो जाता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बॉडी टैपिंग क्या है (What Is Body Taping) और इसके फायदे क्या होते हैं.

हर बार सीने में दर्द की वजह सिर्फ एसिडिटी ही नहीं होता, एनजाइना के खतरे से रहें सचेत

क्या है बॉडी टैपिंग (What Is Body Tapping)

बॉडी टैपिंग यानी कि इमोशनल फ्रीडम टेक्निक शारीरिक दर्द और भावनात्मक दर्द को कम करने का एक वैकल्पिक उपचार है, जिसमें एक्यूप्रेशर प्वॉइट्स को टैप किया जाता है, जिससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है और शरीर को संतुलित किया जाता है. शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट को उत्तेजित किया जाता है, जिससे आपको शारीरिक और मानसिक दर्द से राहत मिलती है. यह एक प्राचीन चीनी पद्धति है जिसका इस्तेमाल आजकल सभी जगह होता है. 

बॉडी टैपिंग के फायदे (Benefits Of Body Taping)

- बॉडी टैपिंग के अनेक फायदे हैं. शरीर के एक्यूप्रेशर प्वाइंट को टैप करने से एनर्जी सिस्टम में संतुलन बन सकता है और किसी भी प्रकार के दर्द का इलाज भी संभवता मदद मिल सकती है.

High Blood Pressure को साइलेंट किलर क्यों कहते हैं? एक दिन में कितना पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा बीपी? जानें रिस्क फैक्टर

- बॉडी टैपिंग करने से सभी नकारात्मक भावनाओं को कम किया जा सकता है.

- बॉडी टाइपिंग से एंजायटी, डिप्रेशन और इनसोम्निया जैसी तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है.

कैसे करें बॉडी टैपिंग (How To Do Body Tapping)

बॉडी टैपिंग करने के लिए एक अच्छी और आरामदायक जगह पर अपनी योगा मैट बिछा लें. याद रखें कि टैपिंग करते समय आप सहज और स्थिर रह सकें. उन प्वॉइंट्स की पहचान करें जहां पर आप टैपिंग करना चाहते हैं. जैसे अंगूठे और उंगली के बीच की जगह, तलवों पर, गर्दन के पीछे या अन्य जगह. एक्यूप्रेशर वाली जगह पर मजबूती से टैप करने के लिए अपनी उंगली या बॉडी टैपर का उपयोग करें. इस प्रक्रिया को लगभग 10 बार दोहराएं. इस तरह से आप शारीरिक और मानसिक परेशानियों से निजात पा सकते हैं.

दांतों का पीलापन खुलकर नहीं हंसने देता? इन 6 घरेलू नुस्खों को अपनाएं शीशे जैसे चमकने लगेंगे दांत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.