Neck Darkness Remedies: गर्दन का कालापन और झुर्रियों को कुछ ही दिनों में दूर करेंगे ये उपाय, शाइनी बन जाएगी स्किन

Dark Neck Remedies At Home: गर्मी के दिनों में स्किन टेन होने का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में चेहरे के साथ गर्दन का खास ख्याल नहीं रखा गया को गर्दन पर कालापन और झुर्रियां दिखाई देने लगती है. आइए जानते हैं कि, ऐसे कौन कौन से प्रोडक्ट्स हैं जो गर्दन की त्वचा का बचाव कर सकते हैं.

Neck Darkness Remedies: गर्दन का कालापन और झुर्रियों को कुछ ही दिनों में दूर करेंगे ये उपाय, शाइनी बन जाएगी स्किन

Neck wrinkles और Neck Darkness को दूर करने के लिए इन नुस्खों को अपनाएं.

खास बातें

  • गर्मी के दिनों में स्किन टेन होने का खतरा बढ़ जाता है.
  • ख्याल नहीं रखा गया को गर्दन पर कालापन और झुर्रियां दिखाई देने लगता है.
  • जब भी स्किन केयर की बात होती है तो हमारा ध्यान केवल चेहरे पर ही जाता है.

How To Get Rid Of Neck Darkness: जब भी स्किन केयर की बात होती है तो हमारा ध्यान केवल चेहरे पर ही जाता है. जबकि फेस के साथ साथ गर्दन का भी हमें खास ख्याल रखना चाहिए, वर्ना चेहरे और उसके निचले भाग में अनईवन कलरेशन और रेसनेस की समस्या देखने को मिलती है. आमतौर पर हम इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल केवल फेस पर ही करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स का उपयोग हमें चेहरे के साथ साथ गर्दन पर भी करना चाहिए, जिससे हमारा चेहरे और गर्दन का कलर एक जैसा दिखाई दे. खासतौर पर गर्मी के दिनों में स्किन टेन (Skin Tan) होने का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में चेहरे के साथ गर्दन का खास ख्याल नहीं रखा गया को गर्दन पर कालापन (Dark Neck) और झुर्रियां दिखाई देने लगती है. आइए जानते हैं कि, ऐसे कौन कौन से प्रोडक्ट्स हैं जो गर्दन की त्वचा का बचाव कर सकते हैं.

गले का कालापन इन तरीकों से होगा दूर | Remove Blackness Of Throat In These Ways

1) सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

हमारी बॉडी के हर उस हिस्से पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए जिस पर सूरज की रोशनी पड़ती है. यूवी किरणें जितनी हमारी फेस की स्किन के लिए हानिकारक होती हैं उतनी ही गर्दन की त्वचा के लिए भी खतरनाक होती हैं. गर्दन पर सन स्क्रीन का रोजाना इस्तेमाल करने से गर्दन की झुर्रियां और टैनिंग धीरे-धीरे खत्म होना शुरू हो जाती है. नियमित रूप से सन स्क्रीन का इस्तेमाल करने से त्वचा ढीली भी नहीं पड़ती है.

Headache, बुखार और Insomniaके लिए पुराने जमाने में करिश्माई थीं ये Home Remedies, जानकर सदमे में आ जाएंगे आप

2) विटामिन्स भी हैं बेहद जरूरी

हमारी स्किन के लिए विटामिन्स भी बेहद जरूरी है. स्किन के लिए एक जरूरी विटामिन होता है कोलेजन जो त्वचा की एलास्टिसिटी बनाए रखने में मददगार साबित होता है. कोलेजन का उत्पादन करने में विटामिन सी, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे विटामिन काफी मदद करते हैं. इसके अलावा त्वचा को ऐसे ही जवान बनाए रखते हैं, इससे हमारी त्वचा की सेल मेंब्रेन की पूरी तरह से मरम्मत हो जाती हैं और कोलेजन भी कंस्ट्रक्ट होता है.

3tkvfdtg

3) एक्सफोलिएट करें

हफ्ते में एक बार तो गर्दन को जरूर एक्सफोलिएट करें, क्योंकि अक्सर हम केवल चेहरे को ही धोते या साफ करते हैं और गर्दन को इग्नोर कर देते हैं जिसके चलते गर्दन की त्वचा पर बहुत अधिक डेड स्किन सेल्स जमना शुरू हो जाती हैं. यही कारण है कि, गर्दन पर कालापन दिखाई देने लगता है और झुर्रियां भी पड़ने लगती है. ऐसे में एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है.

आपकी 5 गतलियों की वजह से बढ़ जाती है हाथ, जांघ और पेट की चर्बी, फिर चाहकर भी नहीं घटा पाते हैं

4) स्किन केयर में एएचए शामिल करें

स्किन केयर के लिए हमें एएचए एसिड को शामिल करना चाहिए, क्योंकि गर्दन की स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए एएचए एसिड बेहद ही जरूरी होता है. यह त्वचा को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है और हमारी त्वचा को विटामिन ए के लाभ प्राप्त करवाता है. एएचए एसिड, स्किन बैरियर फंक्शन को बहुत ही मजबूत बनाने का काम करता है और स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज़ करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.