विज्ञापन
Story ProgressBack

आपकी आंखे भी करती हैं दर्द? ये घरेलू नुस्खे होंगे बेहद मददगार, मिनटों में मिलेगी राहत  

Home remedies for eyes pain: आज के दौर की लाइफ-स्टाइल में आंखों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. जिससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
आपकी आंखे भी करती हैं दर्द? ये घरेलू नुस्खे होंगे बेहद मददगार, मिनटों में मिलेगी राहत  
आंखों के दर्द के लिए घरेलू उपाय.

Tips to get rid of eyes pain: आज के दौर की लाइफ-स्टाइल में आंखों के दर्द की समस्या काफी आम हो गयी है. इसकी एक बड़ी वजह है दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना या फिर घंटों तक मोबाइल पर आंखें जमाये रखना. लेकिन इसके सिवा भी आंखों में दर्द (Eye pain) के कई और कारण हो सकते हैं. जिनमें आंख के भीतरी भाग में दर्द होना, आंख में किरकिरी होना, खुजली होना, लालिमा, संक्रमण, चोट और कॉन्टेक्ट लेंस की वजह से होने वाले दर्द सहित कई और कारण भी शामिल हैं. इससे निजात पाने  के लिए सबसे पहला विकल्प है डॉक्टर से संपर्क करना. लेकिन अगर आप आंखों के दर्द का घरेलू इलाज करना चाहते हैं तो ये नुस्खे आपके काम आ सकते हैं.  

आंखों के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके (Home remedies to get rid of eye pain)

डरावने सपनों के आने का मतलब हो सकता है आर्थराइटिस जैसी बीमारी के संकेत- शोध में हुआ खुलासा

आलू:

आंखों में दर्द व जलन होने पर आप आलू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक आलू को अच्छे से धो लें और इसका छिलका उतार कर इसके स्लाइस काट लें. इसके बाद आलू के इन स्लाइसेस को कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखकर छोड़ दें. कुछ देर में आपको आराम आने लगेगा.  

ठंडा पानी:  

आंखों के दर्द, सूजन और लालिमा को दूर करने के लिए ठंडे पानी की मदद ली जा सकती है. इसके लिए आप एक साफ और मुलायम सूती कपड़ा लेकर इसको ठंडे पानी में भिगो लें. फिर इस कपड़े को अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए रखा रहने दें. इससे आपको फौरन ही राहत मिल सकती है.  

गुलाब जल:

आंखों के दर्द और किरकिरी से राहत दिलाने में गुलाब जल भी आपके काम आ सकता है. इसके लिए अपनी आंखों में दो-दो बूंद गुलाब जल डालें और आंखों को कुछ देर के लिए बंद करके रखें. इससे आपकी दिक्कत कुछ ही मिनटों में छूमंतर हो सकती है.  

तुलसी का पानी:

अगर आपकी आंखों में इंफेक्शन की वजह से पेन हो रहा है, तो तुलसी का पानी आपके काम आ सकता है. इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को धोकर एक कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें. फिर सुबह इस पानी से अपनी आंखों को साफ करें.  

शहद:

शहद की एक बूंद आपको आंखो के दर्द से राहत देने में मदद कर सकती है. इसके लिए आप प्रभावित आंख में शहद की एक बूंद डालें और कुछ देर के लिए आंख को बंद कर लें. इससे आपकी आंख में थोड़ी सी जलन जरूर होगी लेकिन दर्द एकदम गायब हो जायेगा.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
आपकी आंखे भी करती हैं दर्द? ये घरेलू नुस्खे होंगे बेहद मददगार, मिनटों में मिलेगी राहत  
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Next Article
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;