How To Get Healthy Kidney: किडनी को हेल्दी, मजबूत और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव!

How Can I Make My Kidney Strong: किडनी शरीर के कचरे को अच्छी तरह से छानती है. किडनी को मजबूत करने के उपाय (Remedies For Strong Kidney) कई हैं, बशर्ते आपको इनके बारे में पता हो. कई लोग सवाल भी करते हैं कि किडनी को हेल्दी कैसे रखें? (How To Keep Kidney Healthy). आप जानते हैं कि किडनी की बीमारियां होने से पूरा शरीर अस्वस्थ हो सकता है.

How To Get Healthy Kidney: किडनी को हेल्दी, मजबूत और बीमारियों से दूर रखने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव!

How To Get Healthy Kidney: किडनी शरीर के कचरे को अच्छी तरह से छानने का काम करती है

खास बातें

  • हेल्दी किडनी के लिए पानी का खूब सेवन करें.
  • डाइट का ख्याल रखकर भी हेल्दी को हेल्दी रख सकते हैं.
  • यहां जानें मजबूत किडनी के लिए क्या करें और क्या न करें.

Lifestyle Changes For Healthy Kidneys: ज्यादातर लोगों के लिए जनवरी नए संकल्प बनाने के लिए आदर्श समय है. बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको अपनी किडनी को हेल्दी रखने के उपायों (Way To Keep Kidney Healthy) को लेकर भी संकल्प जरूर लेना चाहिए. किडनी हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. अक्सर हम हेल्दी किडनी को बनाए रखने (Maintain Healthy Kidney) पर ध्यान नहीं देते हैं. किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखना शरीर के अन्य अंगों की देखभाल करने जितना ही महत्वपूर्ण है. हालांकि किडनी को मजबूत करने के उपाय (Remedies For Strong Kidney) कई हैं, बशर्ते आपको इनके बारे में पता हो. आप जानते हैं कि किडनी की बीमारियां होने से पूरा शरीर अस्वस्थ हो सकता है लेकिन फर भी आप किडनी की फंक्शनिंग को नजरअंदाज करके लगातार किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले काम करते हैं. हेल्दी किडनी के लिए डाइट (Diet For Healthy Kidney) काफी मायने रखती है.

कई लोग सवाल भी करते हैं कि किडनी को हेल्दी कैसे रखें? (How To Keep Kidney Healthy) एक हेल्दी किडनी शरीर के कचरे को अच्छी तरह से छानती है और हार्मोन का उत्पादन सही तरीके से करने में मदद करती है जो उसके सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है. आप किडनी मजबूत करने के घरेलू उपाय (Kidney Strengthening Home Remedies) भी कर सकते हैं, लेकिन आपको सबसे अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है.  

किडनी को हेल्दी और मजबूत रखने के उपाय | Ways To Keep Kidney Healthy And Strong

1. हाइड्रेशन का ध्यान रखें

हम सभी जानते हैं कि पीने का पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन बहुत अधिक पानी पीने से समस्या हो सकती है जैसे कि बहुत कम पीने से, खासकर अगर आपको गुर्दे की विफलता की समस्या है. इसलिए खूब पानी पिएं लगभग एक दिन में 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करें. इससे आपको हेल्दी किडनी पाने में मदद मिल सकती है.

9h66ej8gRemedies For Strong Kidney: किडनी को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेशन का ध्यान रखें

2. हेल्दी किडनी के लिए डाइट का ध्यान रखें

डायबिटीज और उच्च रक्तचाप किडनी की बीमारी के प्रमुख कारण हैं, इसलिए स्वस्थ, कम सोडियम, कम कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ चुनना जो इन स्थितियों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अपने पोषक तत्वों का ध्यान रखें और हमेशा बैलेंस डाइट लें. प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर का सेवन करें.

3. खुद को हमेशा एक्टिव रखें

व्यायाम कई किडनी रोग जोखिम कारकों कंट्रोल में रखने में मदद करता है. एक नियमित व्यायाम दिनचर्या आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने, मधुमेह और हृदय रोग को रोकने और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करेगी. व्यायाम न सिर्फ आपकी किडनी को मजबूत रखने में मदद कर सकता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रख सकता है.

rlgmcun8How To Get Healthy Kidney: हेल्दी किडनी के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है

4. इन चीजों का सेवन न करें

किडनी ब्लड से हानिकारक पदार्थों को हटाने के लिए जिम्मेदार हैं. ऐसे में अगर आप धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं तो आप किडनी को भी कमजोर बना रहे होते हैं. इसलिए उन्हें एक ब्रेक दें. किडनी ओवर-द-काउंटर दवाओं को भी फिल्टर करते हैं, इसलिए कभी भी निर्धारित से अधिक न लें और उन दवाओं से बचें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है.

5. अपनी किडनी प्रोफाइल पर विचार करें

कुछ लोगों को किडनी की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है और देखभाल के लिए उन्हें अधिक परिश्रम करने की जरूरत होती है. हम जानते हैं कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप सबसे बड़े लाल झंडे हैं, लेकिन विचार करने के लिए कई अन्य कारक हैं. - हृदय रोग, मोटापा और धूम्रपान भी उम्र और परिवार के इतिहास के साथ सूची में सबसे ऊपर है.

6. समय-समय पर किडनी की जांच कराएं


किडनी की बीमारी को "साइलेंट किलर" के रूप में जाना जाता है, क्योंकि मरीज लक्षणों के प्रकट होने से पहले किडनी के कार्य का कई प्रतिशत खो सकते हैं. इससे बचने के लिए आपको किडनी का लगातर चेकअप कराने की जरूरत होती है. अगर आपको किडनी की समस्याएं हैं तो आपको इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.