Weight Loss: आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

Flaxseeds For Weight Loss: वजन कम करने की कोशिश कर रहे कई वजन घटाने वाले मेटाबॉलिज्म को तेज करने और कुछ किलो कम करने के लिए अपनी डाइट में अलसी को शामिल करते हैं, लेकिन इन बीजों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इनका सही तरीके से सेवन करने की जरूरत है.

Weight Loss: आसानी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें अलसी के बीजों का सेवन, ये 6 लोग करें परहेज

Flaxseeds For Weight Loss: ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और लिग्नान से भरपूर हैं

खास बातें

  • अलसी एक बेशकीमती सुपरसीड्स है.
  • है, जो अपने हाई पोषक तत्व और अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं
  • अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और लिग्नान से भरपूर हैं.

Way To Lose Weight Easily: अलसी एक बेशकीमती सुपरफूड है, जो अपने हाई पोषक तत्व और अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं. छोटे भूरे बीज, जिन्हें अलसी के रूप में भी जाना जाता है, ने हाल ही में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है. ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और लिग्नान से भरपूर, ये छोटे बीज पाचन में सुधार, हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा, अलसी के बीज वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकते हैं. वजन कम करने की कोशिश कर रहे कई वजन घटाने वाले मेटाबॉलिज्म को तेज करने और कुछ किलो कम करने के लिए अपनी डाइट में अलसी को शामिल करते हैं, लेकिन इन बीजों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इनका सही तरीके से सेवन करने की जरूरत है.

अलसी के बीजों की पोषक सामग्री

अलसी में हाई क्वालिटी वाले अमीनो एसिड होते हैं और यह प्रोटीन से भरपूर होता है. छोटे बीजों में पाए जाने वाले अन्य महत्वपूर्ण खनिजों में थायमिन, तांबा, मोलिब्डेनम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फेरुलिक एसिड, सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड, फाइटोस्टेरॉल और लिग्नन्स हैं.

अलसी के बीज वजन कम करने में कैसे मदद करते हैं? | How Do Flax Seeds Help In Losing Weight?

कई किलो वजन कम करने के लिए प्रोटीन के अच्छे स्रोतों का सेवन करना जरूरी है और अलसी से बेहतर कुछ नहीं है. यह आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट कोशिकाओं की मरम्मत और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है.

छोटे भूरे बीज में म्यूसिलेज नामक फाइबर होता है. फाइबर का सेवन भूख को दबाने में मदद कर सकता है और आपको अस्वास्थ्यकर खाने से रोकने में मदद कर सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना एक चम्मच अलसी के पाउडर को डाइट में शामिल करने से अधिक वजन और मोटे लोगों में वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है.

fl2ggrmcFlaxseeds For Weight Loss: फाइबर का सेवन भूख को दबाने में मदद कर सकता है

अलसी के बीजों के सेवन के अन्य फायदे | Other Benefits Of The Consumption Of Flax Seeds

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण, ये छोटे बीज अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग भी अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि वे कैंसर के खतरे को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

इसका सेवन कैसे करें

सामग्री:

पानी- 1 गिलास

अलसी- 1 बड़ा चम्मच

नींबू- 1 बड़ा चम्मच

गुड़- 1 बड़ा चम्मच

विधि: एक गहरे पैन में एक गिलास पानी और 1 बड़ा चम्मच पिसे हुए अलसी के बीज डालें. पानी को 2-3 मिनट तक उबलने दें. गैस बंद कर दें और ड्रिंक को प्याले में निकाल लें. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और गुड़ मिलाएं.

अलसी खाने का सही तरीका | Right Way To Eat Flaxseed

अलसी दो प्रकार की होती है: पीला और भूरा. दोनों समान रूप से पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. आप बीजों को भून सकते हैं और फिर उन्हें पीसकर पाउडर बना सकते हैं. पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. अपने सलाद या स्मूदी में एक चम्मच पाउडर मिलाएं.

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अलसी का सेवन किसे नहीं करना चाहिए? | Who Should Not Consume Flaxseed?


लो ब्लड प्रेशर, लो ब्लड शुगर लेवल, कब्ज, डायरिया, हार्मोनल प्रॉब्लम और ब्लीडिंग प्रॉब्लम से पीड़ित लोगों को इन बीजों का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. अलसी की खुराक लेने से बचें या इन्हें लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.