Health Tips: साथी के साथ निजी पलों को खूबसूरत और बेहतर बनाने के लिए लाइफस्‍टाइल में करें ये बदलाव...

यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली दवाओं के कभी-कभी कुछ दुष्प्रभाव होते हैं जो आपकी हेल्थ कंडिशन्स को खराब कर सकते हैं, इसलिए अपने यौन जीवन को मजबूत करने के लिए सरल और प्राकृतिक विकल्पों पर स्विच करें.

Health Tips: साथी के साथ निजी पलों को खूबसूरत और बेहतर बनाने के लिए लाइफस्‍टाइल में करें ये बदलाव...

Health Tips: यौन जीवन को बेहतर बनाने के कुछ प्राकृतिक तरीके

मानसिक चिंता, खराब नींद और स्वास्थ्य संबंधी विकारों जैसे कई कारणों से आपकी यौन जीवन प्रभावित हो सकता है. हालांकि रातोंरात अपनी हेल्थ कंडिशन को बदलना और अपने यौन जीवन को बेहतर कर पाना तो तकरीबन असंभव होता है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप स्वाभाविक रूप से अपनी ड्राइव को बढ़ा सकते हैं. ऐसा आप मेडिकेशन और दवाओं के पीछे भारी मात्रा में पैसा खर्च किए बिना कर सकते हैं. यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली दवाओं के कभी-कभी कुछ दुष्प्रभाव होते हैं जो आपकी हेल्थ कंडिशन्स को खराब कर सकते हैं, इसलिए अपने यौन जीवन को मजबूत करने के लिए सरल और प्राकृतिक विकल्पों पर स्विच करें. यहां कुछ सरल तरीके और जीवनशैली में बदलाव दिए गए हैं जो बिना एक पैसा खर्च किए आपकी ड्राइव को बढ़ा सकते हैं.

साथी के साथ निजी पलों के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

1. अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करें

कहा जाता है कि अंजीर, केला और एवोकैडो आपके रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर आपकी लिबिडो के कामकाज में सुधार करते हैं. इन फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आप न सिर्फ यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं बल्कि आपको फिट रहने में भी मदद मिलेगी.

Health Tips: बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

2. चॉकलेट हमेशा खराब नहीं होती

हम आमतौर पर चॉकलेट को अस्वास्थ्यकर और खराब मानते हैं लेकिन चॉकलेट आपकी ड्राइव को बढ़ाने में बहुत अच्छा काम कर सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, चॉकलेट आपके शरीर में फिनाइल एथिल एमाइन और सेरोटोनिन के रिलीज को बढ़ावा देती है. यह शारीरिक क्षमता बढ़ाने और मूड-लिफ्टिंग प्रभाव पैदा कर सकता है.

3. अपनी नींद के साथ खिलवाड़ न करें

समय पर सोना और अपने रूटीन में गड़बड़ी न करना यौन स्वास्थ्य को बेहतरीन बना सकता है. अगर आप अपने यौन स्वास्थ्य को फिर से मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको अपने सोने के कार्यक्रम में खलल नहीं डालना चाहिए. भरपूर नींद लें और अपनी ड्राइव को बढ़ाएं.

4. ध्यान करें और तनाव दूर करने के लिए समय निकालें

तनाव और मानसिक चिंता खराब यौन स्वास्थ्य के मुख्य कारणों में से एक है. ध्यान और तनाव से राहत देने वाला व्यायाम आपके यौन जीवन को बेहतर बना सकता है और ड्राइव को बढ़ाने के सर्वोत्तम और प्राकृतिक तरीकों में से एक है.

कमजोर हैं फेफड़े तो इन फूड्स को खाना शुरू कर दें खाकर बढ़ जाएगी लंग्स की ताकत और कैपेसिटी

5. अपने रिश्ते को संभाल कर रखें

अगर आप अपने यौन स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने रिश्ते पर नियंत्रण रखें. कई बार गलत संचार और कुछ गलतफहमियां आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकती हैं और आपकी यौन इच्छाओं को कम कर सकती हैं. अपने पार्टनर के साथ बातचीत करने से आपका यौन स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.