विज्ञापन

प्रेमानंद महाराज ने बताया कैसे करें खुद को मानसिक रूप से मजबूत, शारीरिक कष्ट या रोग हो जाएंगे नष्ट, बस करें ये काम

Mentally Strong Kaise Bane: अगर हम मेंटली स्ट्रॉन्ग रहते हैं, तो हम किसी भी शारीरिक चुनौती का सामना बेहतर तरीके से कर सकते हैं. प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु प्रेमानंद महाराज ने मानसिक मजबूती के कुछ अहम सूत्र शेयर किए हैं.

प्रेमानंद महाराज ने बताया कैसे करें खुद को मानसिक रूप से मजबूत, शारीरिक कष्ट या रोग हो जाएंगे नष्ट, बस करें ये काम
प्रेमानंद महाराज ने मानसिक मजबूती के कुछ अहम सूत्र शेयर किए हैं.

How Do I Get Mentally Strong: शारीरिक कष्ट या रोग से पीड़ित होना एक कठिन अनुभव हो सकता है. चाहे वह बीमारी हो, चोट हो या शारीरिक कमजोरी, यह न केवल हमारे शरीर को प्रभावित करता है, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी चुनौती देता है. आज के संघर्ष और प्रतिस्पर्धा वाले दौर में मेंटली स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. जब हम मानसिक रूप से कमजोर महसूस करते हैं, तो इससे रोग का प्रभाव और भी गहरा हो सकता है, लेकिन अगर हम मानसिक रूप से मजबूत रहते हैं, तो हम किसी भी शारीरिक चुनौती का सामना बेहतर तरीके से कर सकते हैं. प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु प्रेमानंद महाराज ने मानसिक मजबूती के कुछ अहम सूत्र शेयर किए हैं, जो किसी भी प्रकार के शारीरिक कष्ट के दौरान मददगार साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बताए गए 6 जरूरी टिप्स.

मानसिक रूप से कमजोर लोगों के लिए प्रेमानंद महाराज के टिप्स:

1. स्वीकृति (Acceptance)

शारीरिक कष्ट को स्वीकार करना पहला कदम है. प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि जब हम अपनी परिस्थिति को स्वीकार कर लेते हैं, तो उसका बोझ हल्का हो जाता है. इस स्वीकृति से हम अपनी ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग कर सकते हैं, बजाय इसके कि हम बीमारी या दर्द के खिलाफ लड़ते रहें.

2. ध्यान (Meditation)

मानसिक शांति प्राप्त करने के लिए ध्यान सबसे प्रभावी तरीका है. ध्यान से न केवल मानसिक तनाव कम होता है, बल्कि इससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. महाराज कहते हैं कि प्रतिदिन कुछ मिनटों का ध्यान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कष्ट के समय मन को स्थिर रखता है.

यह भी पढ़ें: प्रेमानंद महाराज ने बताया चेहरे पर ग्लो लाने का नेचुरल तरीका, गायब हो जाएंगी झुर्रियां, कुछ ही दिनों में निखर जाएगी त्वचा

3. वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें (Focus on the Present)

अक्सर हम शारीरिक कष्ट के दौरान अपने भविष्य की चिंता में डूब जाते हैं. प्रेमानंद महाराज के अनुसार, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा उपाय है. जब हम अपने वर्तमान में पूरी तरह से उपस्थित होते हैं, तो चिंता और डर कम हो जाते हैं और हमें अपनी शक्ति और एनर्जी महसूस होती है.

4. सकारात्मक सोच (Positive Thinking)

मानसिक रूप से मजबूत बनने के लिए सकारात्मक सोच का होना अनिवार्य है. महाराज बताते हैं कि सकारात्मक विचारों से हम अपनी ऊर्जा को अच्छे कामों में लगाते हैं, जिससे शरीर और मन दोनों में सुधार होता है. मुश्किल परिस्थितियों में भी आशा और आत्मविश्वास बनाए रखना बहुत जरूरी है.

5. बैलेंस डाइट और अच्छा रूटीन (Balanced Diet and Routine)

शारीरिक कष्ट के समय शरीर को सही पोषण और आराम देना जरूरी होता है. प्रेमानंद महाराज सलाह देते हैं कि बैलेंस डाइट और नियमित दिनचर्या फॉलो करने से शरीर को जरूरी एनर्जी मिलती है और मानसिक रूप से भी हम हेल्दी महसूस करते हैं. साथ ही नींद पूरी लेना भी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें: प्रेमानंद महाराज ने बताया सुबह देर तक सोने वालों की ये 3 चीजें हो जाती हैं नष्ट

6. आध्यात्मिकता का अभ्यास (Practice Spirituality)

शारीरिक कष्ट के समय अध्यात्म से जुड़ना हमें आंतरिक शांति प्रदान कर सकता है. प्रेमानंद महाराज का कहना है कि अध्यात्म के माध्यम से हम जीवन की गहरी सच्चाइयों को समझ सकते हैं और अपनी कठिनाइयों को अलग दृष्टिकोण से देख सकते हैं. इससे हमें मानसिक शांति मिलती है और कठिन समय में भी संतुलन बनाए रखने की शक्ति मिलती है.

प्रेमानंद महाराज के ये टिप्स मानसिक मजबूती पाने के लिए सरल और प्रभावी तरीके हैं. शारीरिक कष्ट के समय हम अक्सर मानसिक रूप से कमजोर महसूस करते हैं, लेकिन इन सूत्रों का पालन करके हम न केवल अपनी मानसिक स्थिति को सुदृढ़ कर सकते हैं, बल्कि अपनी बीमारी या कष्ट से भी तेजी से उबर सकते हैं. मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति हर परिस्थिति में एक नए दृष्टिकोण से समस्याओं का सामना करता है और जीवन में सफल होता है.

Mentally Strong बनने के 6 Tips || Shri Hit Premanand Govind Sharan Ji Maharaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रात में देर से सोने से हो सकते हैं ये नुकसान, अच्छी नींद के लिए करें ये उपाय
प्रेमानंद महाराज ने बताया कैसे करें खुद को मानसिक रूप से मजबूत, शारीरिक कष्ट या रोग हो जाएंगे नष्ट, बस करें ये काम
आपका बच्चा स्मार्टफोन और टीवी देखे बिना नहीं खाता खाना, करता है जिद, तो करें ये काम खुद छोड़ देगा मोबाइल देखना
Next Article
आपका बच्चा स्मार्टफोन और टीवी देखे बिना नहीं खाता खाना, करता है जिद, तो करें ये काम खुद छोड़ देगा मोबाइल देखना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com