विज्ञापन
Story ProgressBack

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में जादूई असर करता है ये फल, छिपा कर रखते हैं लोग | How Papaya Reduce Uric Acid

Raw Papaya For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के लिए कच्चा पपीता एक रामबाण उपाय हो सकता है? हाई यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कच्चा पपीता कैसे कारगर साबित होता है.

Read Time: 4 mins
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में जादूई असर करता है ये फल, छिपा कर रखते हैं लोग | How Papaya Reduce Uric Acid
यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें पपीता का सेवन (How to consume papaya to reduce uric acid)

Tips To Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड (Uric Acid) आजकल एक आम समस्या बन गई है. ऐसा खराब खानपान और असंतुलित जीवनशैली की वजह से होता है. यह समस्या आमतौर पर उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनके डाइट में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई यूरिक एसिड के लिए कच्चा पपीता एक रामबाण उपाय हो सकता है? हाई यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कच्चा पपीता कैसे कारगर साबित होता है, यह जानने के पहले इस समस्या के लक्षण को समझते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने के संकेत (Symptoms of high uric acid)

  • यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर खुद संकेत देने लगता है. इस एसिड के बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन और क्रिस्टल जमा होने जैसी समस्याएं होती है. 
  • साथ ही अगर उठते-बैठते वक्त जोड़ों में कट-कट की आवाज आना भी बताता कि यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है.

यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें पपीता का सेवन (How to consume papaya to reduce uric acid)

कच्चे पपीते का आप तीन तरीके से सेवन कर सकते हैं. सबसे ज्यादा और आसान तरीका सलाद है. इसके अलावा आप सूप बनाकर भी पी सकते हैं. आप पपीते की सब्जी बनाकर या पपीते को उबाल कर भी खा सकते हैं. सबसे पहले सबसे आसान विकल्प यानी सलाद बनाने के सही तरीके को जान लेते हैं.

Read: खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है? यहां जानें हमेशा खुश रहने के लिए क्या करना चाहिए? ये है खुश रहने का मूल मंत्र

कच्चे पपीते का सलाद (How to Make Raw Papaya Salad)

कच्चे पपीते में मौजूद पोषक तत्वों का भरपूर लाभ उठाने के लिए इसका सेवन सलाद में करना सबसे अच्छा है. पपीते को अच्छी तरह धोकर उसका छिलका हटा दें. पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. एक बाउल में पपीते के टुकड़े, नमक, काली मिर्च और नींबू का रस मिलाएं. आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी इसमें मिला सकते हैं.

कच्चे पपीते का रस (How to Make Raw Papaya Juice)

कई लोगों को कच्चे पपीते का सलाद पसंद नहीं होता. यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो निराश न हों. आप कच्चे पपीते का रस निकालकर भी पी सकते हैं. रस के माध्यम से लेने पर भी कच्चे पपीते के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं. कच्चे पपीते का रस यूरिक एसिड को कम करने में मददगार माना जाता है. कच्चे पपीते का रस दिन में किसी भी समय पिया जा सकता है.

कच्चे पपीते का सूप (How to Make Raw Papaya Soup)

इसे बनाने के लिए कच्चे पपीते को अच्छी तरह धोकर छील लें. पपीते को टुकड़ों में काट लें. एक बर्तन में पानी उबालें और पपीते को नरम होने तक उबालें. उबले हुए पपीते को एक पैन में निकालें और पीस लें. पैन में पपीते का पल्प डालें और धीमी आंच पर पकाएं. स्वादानुसार काली मिर्च, नींबू का रस, और नमक मिलाएं.

दुनिया भर में मनाया जाता है इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस, जानिए किसने, कब और क्यों की शुरुआत, क्या है मकसद

कच्चा पपीता खाने के फायदे (Health Benefits of Raw Papaya)

  1. कच्चा पपीता यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार माना जाता है. इसमें पपेन नामक एंजाइम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. आपकी पाचन क्रिया के लिए ये बहुत ही अच्छा है. ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है.
  2.  पपीता एक कमाल फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. यह विटामिन C, विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.
  3. यूरिक एसिड को कम करने के साथ यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और आंखों की हेल्थ के भी अच्छा है.
  4. कच्चे पपीते में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं.
  5. कच्चा पपीता पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो दिल के लिए महत्वपूर्ण है. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है, हार्ट बीट को नियंत्रित करने के साथ हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

Cervical Cancer Prevention | HPV Vaccine: Age, Schedule, Importance | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में जादूई असर करता है ये फल, छिपा कर रखते हैं लोग | How Papaya Reduce Uric Acid
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;