विज्ञापन
Story ProgressBack

खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है? यहां जानें हमेशा खुश रहने के लिए क्या करना चाहिए? ये है खुश रहने का मूल मंत्र

How to be Happy | Khush Kaise Rahe:  तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है. और आप तलाश में हैं खुश रहने के मूल मंत्र की. आप कई बार सोचते हैं कि अगर खुश रहने की दवा होती तो कितना अच्छा होता. ऐसे में आपको जरूरत है ये जानने की कि खुश रहने का राज क्या है और अकेले खुश रहने का तरीका क्या है. तभी आप खुश रहने के फायदे को जान पाएंगे और दिन भर खुश रहेंगे. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं कैसे आप खुद को खुश रख सकते हैं.

Read Time: 5 mins
खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है? यहां जानें हमेशा खुश रहने के लिए क्या करना चाहिए? ये है खुश रहने का मूल मंत्र
How to be happier | Khush Kaise rahein: हमेशा खुश रहना है तो बस फॉलो करें ये टिप्स.

Tips to Increase Happy Hormones: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग मुस्कुराना भी भूल चुके हैं, यानी खुशी के पल भी ठीक से सेलिब्रेट नहीं करते हैं. जबकि आपके लिए खुश रहना (Khush Kaise rahe) काफी जरूरी होता है, इससे आपकी हेल्थ (Health) भी अच्छी रहती है और आप अच्छा फील भी करते हैं. खुश रहने के लिए आपके हार्मोन्स का भी संतुलित रहना जरूरी है. कई ऐसे हार्मोन हैं, जो हमारी खुशी (Khush rahne ka mantra) के लिए जिम्मेदार होते हैं, इन्हें हम हैप्पी हार्मोन्स के नाम भी जानते हैं. अगर आप भी खुशी की तलाश कर रहे हैं तो आप नेचुरल तरीकों से इन हार्मोन्स को बढ़ा सकते हैं.

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है. और आप तलाश में हैं खुश रहने के मूल मंत्र की. आप कई बार सोचते हैं कि अगर खुश रहने की दवा होती तो कितना अच्छा होता. ऐसे में आपको जरूरत है ये जानने की कि खुश रहने का राज क्या है और अकेले खुश रहने का तरीका क्या है. तभी आप खुश रहने के फायदे को जान पाएंगे और दिन भर खुश रहेंगे. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं कैसे आप खुद को खुश रख सकते हैं.

Parenting Tips: बुद्धिमान बच्चों की पहचान होती हैं ये 6 आदतें, आपके बच्चे में हैं, तो लाइफ में सफल होना तय है

शरीर में इन टिप्स के साथ बढ़ाए हैप्पी हार्मोन्स (Tips to increase happy hormones)

दर्द महसूस नहीं होने देता एंडोर्फिन : एंडोर्फिन नाम का हार्मोन एक ऐसा हार्मोन है, जिसे हर दर्द की इलाज कहा जाता है. इस हार्मोन की वजह से आपको दर्द कम महसूस होता है. इस हार्मोन को बढ़ाने पर आप खुद को सुखी महसूस करेंगे और तनाव भी कम होगा. किसी भी हालत में आप खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं. एंडोर्फिन को बढ़ाने के लिए आप पर्याप्त नींद लें, लगातार व्यायाम करें और योग का भी सहारा लें, इससे एंडोर्फिन को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ऑक्सीटोसिन हार्मोन भी जरूरी : ऑक्सीटोसिन हार्मोन इंसान के शरीर और दिमाग में पाया जाता है, ये हार्मोन सीधे आपके दिमाग से जुड़ा होता है और प्रसव, यौन संबंध और स्तनपान आदि में मदद करता है. जब बच्चा मां का दूध पीता है तो यही हार्मोन एक्टिवेट होता है और स्तन से दूध निकलने लगता है. इस हार्मोन के जरिए प्यार और विश्वास बढ़ता है, इसलिए हर इंसान के लिए ये जरूरी होता है. इसे बढ़ाने के लिए आप अपनों के बीच रहें, खूब बातचीत करें और करुणा का भाव रखें.

बालों को लंबा, काला और घना बनाएंगे ये हरे पत्ते, जान लें इस्तेमाल का तरीका, बढेगी Hair Volume, गंजे सिर पर फिर उगेंगे नए बाल

सेरोटोनिन को बढ़ाकर मूड करें ठीक : सेरोटोनिन हार्मोन की कमी से अक्सर आपके व्यवहार में चिड़चिड़ापन आता है, पल-पल आपका मूड खराब हो जाता है और आप परेशान रहते हैं. अगर इस हार्मोन की मात्रा शरीर में ज्यादा है तो आपका मूड हमेशा चिल रहेगा. आपकी याददाश्त भी तेज रहेगी और आप सभी के साथ खुशी से रहेंगे. आप योग और ध्यान लगाकर इसे बढ़ा सकते हैं, साथ ही सुबह उठते ही हरी-भरी चीजों को देखने और उनके आसपास घूमने से भी मदद मिलती है.

डोपामाइन का होना भी जरूरी : डोपामाइन एक ऐसा हार्मोन है, जिसका होना आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसके जरिए आपके दिमाग से आपके शरीर के अंगों को संदेश मिलते हैं. इसी हार्मोन के जरिए आप फोकस रहते हैं और ये आपकी याद रखने की क्षमता में भी मदद करता है. इसे बढ़ाने के लिए आप पर्याप्त नींद लें और प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है? यहां जानें हमेशा खुश रहने के लिए क्या करना चाहिए? ये है खुश रहने का मूल मंत्र
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Next Article
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;