Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

Mustard Oil For Weight Loss: कम कैलोरी का सेवन करने से वजन घटाने के लिए सरसों का तेल डाइटर्स के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और कई महत्वपूर्ण विटामिन होते हैं. साथ ही वजन घटाने के लिए सरसों अन्य रिफाइंड तेलों के हेल्दी ऑप्शन के रूप में काम करता है.

Weight Loss करने के लिए सरसों का तेल कैसे बेहद फायदेमंद है? फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

Mustard Oil For Weight Loss: सरसों का तेल दानों को दबाकर और पीसकर प्राप्त किया जाता है.

Does Mustard Oil Reduce Belly Fat: जंक फूड के हाई कैलोरी सेवन और वर्कआउट के लिए समय न होने के कारण वर्कहॉलिक लाइफस्टाइल ने हमारे शरीर को हेल्दी वोकल से अनहेल्दी आकार में बदल दिया है. ज्यादातर लोगों का मानना है कि हेल्दी खाने का अर्थ है उबला हुआ या कम लिया हुआ भोजन, लेकिन यह सच नहीं है. अगर आप सही सामग्री को सही मात्रा में मिलाते हैं तो हेल्दी भोजन भी स्वादिष्ट हो सकता है. सरसों के बीज एक ऐसा घटक है जिसे वजन कम करने के लिए आप अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं. यह आसानी से उपलब्ध है और लगभग हर घर में यह स्टॉक में है. क्यों? क्योंकि सरसों भारतीय व्यंजनों का एक अपरिहार्य घटक है और इन छोटे बीजों में आपकी स्वाद कलियों को खुश रखने के लिए मजबूत स्वाद होते हैं.

जो लोग इन 9 चीजों का सेवन करते हैं, वे अपनी उम्र से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े, आज से ही कर दें नजरों से दूर

वजन घटाने के लिए सरसों के फायदे | Benefits Of Mustard For Weight Loss

सरसों का वनस्पति तेल सरसों के दानों को दबाकर और पीसकर प्राप्त किया जाता है. फिर सरसों के दानों को कुचल दिया जाता है और उस पानी को पीले बीजों में डाल दिया जाता है. फिर आसवन प्रक्रिया का उपयोग पानी के मिश्रण से आवश्यक तेल निकालने के लिए किया जाता है, जिससे तेल को छानकर शुद्ध किया जाता है.

  • सरसों के तेल में तीखी गंध होती है, जो आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर होती है.
  • सरसों में बड़ी मात्रा में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो दिल के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सरसों के तेल की नियमित रूप से मालिश करने से हृदय रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.
  • सरसों तीन किस्मों में आती है - काली सरसों, भूरी सरसों और सफेद सरसों. सरसों के भूरे रंग की भारतीय किस्म का उपयोग आमतौर पर सरसों का तेल बनाने के लिए किया जाता है.
  • सरसों के तेल में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड के उच्च अनुपात के साथ संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है.
  • सरसों का तेल पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और संतृप्त वसा से भरपूर होता है जो हृदय के लिए हेल्दी होता है और धमनी की दीवारों पर नहीं चिपकता है. इसलिए सरसों का तेल दिल के लिए भी सेहतमंद तेल है.

सरसों का तेल फूड्स के आसान पाचन में मदद करता है और इस तरह मेटाबॉलिज्म में वृद्धि करता है. इसलिए सरसों - या तो बीज या तेल के रूप में वजन घटाने में मदद करता है.

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

वजन घटाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग या तो सीधे या अन्य तेलों के साथ पतला करके किया जा सकता है, लेकिन बेहतर परिणाम के लिए ऑर्गेनिक सरसों का तेल खरीदें, जो केमिकल या आर्टिफिशियल प्रोसेसिंग से मुक्त हो. इस तरह, आप अपने शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए अपनी डाइट मेनू में तेल को शामिल कर सकते हैं.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.