Aging Foods: जो लोग इन 9 चीजों का सेवन करते हैं, वे अपनी उम्र से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े, आज से ही कर दें नजरों से दूर

Aging Foods To Avoid: कौन से फूड्स खाने से आपके शरीर में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो सकती है? यहां ऐसी ही चीजों की लिस्ट दी गई है, जिनका सेवन आज से ही कम या बंद कर देना चाहिए.

Aging Foods: जो लोग इन 9 चीजों का सेवन करते हैं, वे अपनी उम्र से पहले दिखने लगते हैं बूढ़े, आज से ही कर दें नजरों से दूर

Aging Foods: आपको इन फूड्स का सेवन आज से ही कम या बंद कर देना चाहिए.

खास बातें

  • उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर आपका कुछ हद तक नियंत्रण है.
  • तले हुए और डीप फ्राई फूड्स से बचें.
  • फ्रोजन मील में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है.

Foods That Make You Look Older: आपका शरीर कैसे काम करता है और आप शारीरिक रूप से कितना अच्छा महसूस करते हैं यह निश्चित रूप से आपकी उम्र पर निर्भर करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका शरीर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखा सकता है जो आपके पिछले जन्मदिन पर आपके द्वारा बुझाई गई मोमबत्तियों की संख्या से मेल नहीं खाता है? आपका शरीर धूम्रपान, सूर्य के संपर्क, पर्यावरणीय खतरों और डाइट जैसे लाइफस्टाइल कारकों के कारण बूढ़ा दिखता है. इसका मतलब है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर आपका कुछ हद तक नियंत्रण है और बेहतर खाने, व्यायाम करने और धूम्रपान या शराब जैसी बुरी आदतों को छोड़ने से उम्र बढ़ने की गति को धीमा किया जा सकता है. कौन से फूड्स खाने से आपके शरीर में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो सकती है? यहां ऐसी ही चीजों की लिस्ट दी गई है, जिनका सेवन आज से ही कम या बंद कर देना चाहिए.

ये 8 फूड्स आपके चेहरे पर झुर्रियां ला सकते हैं | These 8 Foods Can Make Your Face Wrinkles

1. आलू के चिप्स

अगर आप कुछ कुरकुरे खाने के लिए तरस रहे हैं, तो होल ग्रेन क्रैकर्स या कटी हुई सब्जियां जैसे कि ज़ूकिनी स्टिक या सेलेरी आजमाएं- क्योंकि आलू के चिप्स में मौजूद सामग्री युवाओं के आंतरिक फव्वारे को सुपर फास्ट कर देगी. ट्रांस फैटी एसिड का सेवन शरीर के भीतर इंटरल्यूकिन 6 को उत्तेजित करता है. इंटरल्यूकिन 6 सूजन का एक मार्कर है, जो उम्र बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, तले हुए और डीप फ्राई से बचें.

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

2. माइक्रोवेव डिनर

फ्रोजन मील में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. सोडियम वाटर रिटेंशन और एक समग्र 'पफी' वृद्ध उपस्थिति में योगदान करता है. इसलिए जब भी हो फ्रेश खाने पर जोर दें.

3. एनर्जी ड्रिंक्स

एनर्जी ड्रिंक में बहुत अधिक शुगर और बहुत एसिडित होता है, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है और उन पर दाग लगने की संभावना बढ़ जाती है जो आपकी मुस्कान को कम कर देंगे. इसके अलावा, उनकी हाई कैफीन और सोडियम सामग्री निर्जलीकरण का कारण बन सकती है, खासकर अगर आप उन्हें पानी के बजाय पी रहे हैं.

4. बेक्ड कुकीज

कुकीज और अन्य मिठाइयां अक्सर एक्स्ट्रा शुगर और फैट से भरी होती हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है और दांतों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. शुगर एक अस्वास्थ्यकर माइक्रोबायोम को बढ़ावा देती है और यह प्रो-इंफ्लेमेटरी भी है.

5. हॉट डॉग

प्रोसेस्ड मीट में इस्तेमाल होने वाले संरक्षक शरीर के भीतर मुक्त कण पैदा कर सकते हैं. फ्री रेडिकल्स आपके कोशिकाओं और डीएनए के ऑक्सीकरण की ओर ले जाते हैं, और वे कैंसर को जन्म देने के लिए पर्याप्त नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Roasted Garlic For Male: पुरुष अगर डेली खाएंगे 2 कली भुना हुआ लहसुन, तो मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे

6. बेकन

अगर आप अपनी युवा उपस्थिति को बनाए रखना चाहते हैं, तो आप इसे टेम्पेह बेकन के लिए स्वैप करने पर विचार कर सकते हैं. नाइट्रेट्स, जो मांस के लिए जरूरी एक प्रिजर्वेटिव है, उम्र से संबंधित बीमारियों से बढ़ती मौतों से जुड़ा हुआ है, जिसमें अल्जाइमर और पार्किंसन शामिल हैं.

7. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स

बैगल्स, दलिया, प्रेट्जेल, पास्ता जैसे फूड्स त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने और त्वचा पर कहर बरपाने ​​के लिए सिद्ध हुए हैं, जिससे मुंहासे भी हो जाते हैं. यहां तक ​​कि साबुत अनाज के साथ स्व-घोषित 'हेल्दी' अनाज, जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं, शिकन पैदा करने वाले ग्लूकोज से भरे हुए हो सकते हैं.

संकेत जो आपको बताते हैं आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है; जानें इसके फूड्स सोर्सेज

8. शराब

कम मात्रा में ये आपको या आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन अधिक मात्रा में पीने से विशेष रूप से मीठा पेय मुक्त कणों का कारण बनता है.। अल्कोहल विटामिन ए के शरीर को भी लूटता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो सेल नवीकरण के लिए आवश्यक है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.