पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

Polycystic Ovarian Disease: पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग (पीसीओडी), या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जिसे पीसीओएस के रूप में भी जाना जाता है. यह एक ऐसी स्थिति जो एक महिला के हार्मोन के स्तर, अनियमित पीरियड्स और अंडाशय में अल्सर जैसी समस्याएं लेकर आती है.

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

Polycystic Ovarian Disease: यह महिलाओं को प्रभावित करने वाली एक बहुत ही सामान्य स्थिति है.

खास बातें

  • पीसीओएस महिला के अंडाशय, प्रजनन अंगों को प्रभावित करता है.
  • यह हार्मोनल असंतुलन अनियमित मासिक धर्म का कारण बनता है.
  • यहां पीसीओडी से राहत पाने के लिए कुछ नेचुरल तरीके हैं.

How To Get Rid Of Pcod Naturally: पीसीओएस लक्षणों या "सिंड्रोम" का एक समूह है जो एक महिला के अंडाशय, प्रजनन अंगों को प्रभावित करता है जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करते हैं. यह महिलाओं को प्रभावित करने वाली एक बहुत ही सामान्य स्थिति है. पीसीओएस / पीसीओडी वाली महिलाएं अधिक मात्रा में पुरुष हार्मोन का उत्पादन करती हैं और यह हार्मोनल असंतुलन अनियमित मासिक धर्म का कारण बनता है जो उनके गर्भवती होने के लिए कठिन बना देता है. इससे चेहरे और शरीर पर बालों का उगना और गंजापन भी होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है.

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग (पीसीओडी), या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जिसे पीसीओएस के रूप में भी जाना जाता है. यह एक ऐसी स्थिति जो एक महिला के हार्मोन के स्तर, अनियमित पीरियड्स और अंडाशय में अल्सर जैसी समस्याएं लेकर आती है. पीसीओएस/पीसीओडी के बहुत ही सामान्य लक्षण हैं ओवुलेशन या बांझपन, अनियमित या लंबे समय तक मासिक धर्म, मुंहासे, सिरदर्द, मानसिक स्वास्थ्य आदि.

पीसीओडी का शरीर पर प्रभाव | Effect Of PCOD On Body

1. प्रजनन और गर्भावस्था की जटिलता

बांझपन का मुख्य कारण महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन है. पॉलिमेनोरिया असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव का एक रूप है. यह तब होता है जब अवधि चक्र 21 दिनों से कम के अंतराल पर होता है. एक मासिक धर्म चक्र आम तौर पर 24 से 38 दिनों के बीच होता है. कुछ महिलाओं के लिए, एक छोटी चक्र की लंबाई सामान्य हो सकती है लेकिन किसी के लिए, यह कुछ मेडिकल परिस्थितियों जैसे पीसीओडी / पीसीओएस के कारण हो सकती है और यह प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है.

2. मेटाबॉलिक सिंड्रोम

पीसीओएस को बिना इलाज के छोड़ने से यह दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, लो कोलेस्ट्रॉल और गंभीर हृदय रोग के लिए जोखिम बढ़ा सकता है.

tbovadgg

Polycystic Ovarian Disease: पीसीओएस को बिना इलाज किए छोड़ने से मेटाबॉलिक बीमारियां हो सकती हैं 

3. स्लीप एपनिया

यह एक संभावित गंभीर नींद विकार है जिसमें रात के दौरान बार-बार सांस लेने में रुकावट होती है. स्लीप एपनिया उन महिलाओं में अधिक आम है जो अधिक वजन वाले हैं और उनके पास पीसीओएस भी है. बिना पीसीओएस वाले लोगों की तुलना में पीसीओ से ग्रस्त महिलाओं में स्लीप एपनिया का खतरा अधिक होता है.

4. मनोरोग

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से पीड़ित महिलाओं में अवसाद का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है. हार्मोनल परिवर्तन और अनचाहे बालों के विकास और वजन बढ़ने जैसे लक्षण महिलाओं की भावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

5. अंतर्गर्भाशय कैंसर

ओव्यूलेशन की कमी गर्भाशय के अस्तर को हर मासिक धर्म के दौरान बहने से रोकती है. पीसीओएस वाली महिलाओं को साल में नौ पीरियड कम आते हैं और गर्भाशय की मोटी परत बढ़ सकती है. इस प्रमुख कारण के कारण, एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा एनोव्यूलेशन के कारण बंद हुए एस्ट्रोजेन के एंडोमेट्रियम के लंबे समय तक संपर्क में है और इस जोखिम से एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया हो सकता है और एंडोमेट्रियल कैंसर हो सकता है.

es3k46o

Polycystic Ovarian Disease: पीसीओएस वाली महिलाओं को साल में नौ पीरियड कम आते हैं

पीसीओएस या पीसीओडी के लिए प्राकृतिक उपचार | Natural Remedies For PCOS Or PCOD

1. दिन की शुरुआत हेल्दी भोजन से करें

आप अपने नाश्ते में जरूरी बदलाव कर कर सकते हैं. अपनी डाइट में हेल्दी प्रोटीन और फैच शामिल करें. सुनिश्चित करें कि आपका ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहना चाहिए, इसके लिए आप उठने के बाद जितना जल्दी हो सके अपना नाश्ता करें. कुछ पत्तेदार सागों को शामिल करना शुरू करें क्योंकि यह अच्छे स्रोत पोषक तत्व हैं और सही कार्ब्स हैं.

2. कैफीन से दूर रहें

कैफीन ब्लड प्रेशर बढ़ाता है. कैफीन का नियमित सेवन आपके स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर के स्तर को प्रभावित कर सकता है और पीसीओएस के लिए एक गंभीर समस्या बन सकता है. इसके बजाय, हर्बल चाय, ग्रीन टी का सेवन करें. यह इंसुलिन रेजिस्टेंट को बेहतर बनाने में मदद करता है.

3. व्यायाम

हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन अधिक व्यायाम करने से हार्मोन में असंतुलन हो सकता है. हेल्दी वजन बनाए रखने के लिए व्यायाम वास्तव में महत्वपूर्ण है, हालांकि, अत्यधिक व्यायाम आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए योग, पिलेट्स, हल्के एरोबिक्स और तैराकी जैसे कुछ सरल व्यायाम आजमाएं.

4. विटामिन डी का सेवन करें

पीसीओडी वाली अधिक महिलाओं में विटामिन डी की कमी देखी जाती है. विटामिन डी को अपने रुटीन में शामिल करने से इंसुलिन संवेदनशीलता, वजन घटने, डिम्बग्रंथि अल्सर के गठन में कमी, पीरियड्स का नियमन, कम से कम सूजन, कम दिखाई देता है. इसलिए विटामिन डी का सेवन जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए