Healthy Bone Foods: क्या आप जानते हैं हड्डियां मजबूत बनाती हैं ये 4 चीजें, अपनी डेली डाइट का बनाएं हिस्सा

Bone Healthy Diet: हेल्दी फूड न केवल हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद हैं.

Healthy Bone Foods: क्या आप जानते हैं हड्डियां मजबूत बनाती हैं ये 4 चीजें, अपनी डेली डाइट का बनाएं हिस्सा

Healthy Bone Foods: हेल्दी फूड हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

How Can I Strong My Bones: हड्डियों को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. अगर आप ये सोचते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ दूध पीना चाहिए तो आप गलत हैं. हालांकि दूध और इससे बनने वाली चीजें हमारे पूरे शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है लेकिन कई और चीजें भी हैं जो हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं. हेल्दी फूड न केवल हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद हैं.

हेल्दी बोन्स के लिए इन फूड्स का सेवन करें:

1. अंडे

अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. अंडे को डाइट में शामिल कर दांतों को मजबूत रख सकते हैं.

डेली अनार खाना क्यों जरूरी है, इन 9 कारणों से जानें कितने फायदेमंद हैं ये लाल छोटे बीज

2. अमरूद

अमरूद को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अमरूद दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं अमरूद के सेवन से दांतों को साफ भी रखा जा सकता है.

3. दही

दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आप दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Cavity, इंफेक्शन और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए डेली करें दातों को फ्लॉस, जानिए Flossing के 3 बड़े फायदे

4. पालक

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. पालक पूरे शरीर के लिए लाभदायक मानी जाती है. पालक का सेवन कर आप दांतों को हेल्दी और चमकदार रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com