High Blood Sugar Level कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम

Ways To Control Diabetes Type 2: नींद पूरी न हो तो शुगर लेवल बढ़ने का डर होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को सोने से पहले इस पांच अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उन्हें अच्छे से नींद आए और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहे.

High Blood Sugar Level कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम

High Blood Sugar Level: नींद पूरी न हो तो शुगर लेवल बढ़ने का डर होता है.

खास बातें

  • नींद पूरी न हो तो शुगर लेवल बढ़ने का डर होता है.
  • डायबिटीज के मरीजों को सोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.
  • Ways To Control Diabetes Type 2: ताकि शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहे.  

How Can I Reduce My Sugar Level: डायबिटीज के रोगियों को हमेशा ये चिंता सताती है कि उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में कैसे रहे. आजकल की बिजी लाइफ में हम अपने खाने पीने का ध्यान भी ठीक से नहीं रख पाते. अनियमित दिनचर्या  शुगर के मरीजों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज चाहते हैं कि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे तो उन्हें कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा. अक्सर देखा जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. इसकी वजह से उनकी नींद पर भी असर पड़ता है. नींद पूरी न हो तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का डर होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को सोने से पहले इस पांच अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उन्हें अच्छे से नींद आए और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहे.

डायबिटीज रोगियों के लिए शुगर कंट्रोल करने के कारगर उपाय | Effective Ways To Control Sugar For Diabetics

1. हल्का डिनर लें

शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए आप हाई फाइबर और लो फैट वाले डाइट वाली चीजों डिनर में शामिल करें, ये चीजें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती हैं और अचानक बढ़ने नहीं देतीं. डायबिटीज के मरीज हैं तो आप रात का खाना हल्का ही रखें.

2. ब्लड शुगर चेक करें

नियमित रूप से शुगर की जांच करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है. आप सोने से पहले भी ब्लड शुगर का टेस्ट जरूर करें. इससे ये समझने में भी आसानी होगी कि दवाओं और डाइट आदि से आपकी शुगर कंट्रोल हो रही है या नहीं. माना जाता है कि बेडटाइम में ब्लड शुगर का स्तर 90 से 150 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (mg/dL) के बीच होना चाहिए.

विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

3. कैफीन से रखें दूरी

सोने से पहले कैफीन वाली चीजें न लें. कॉफी, चाय, सोडा और चॉकलेट जैसी चीजों का सेवन रात में सोने से पहले बिल्कुल भी न करें. इनके सेवन से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है, इसके साथ ही कैफीन युक्त चीजें दिमाग को भी उत्तेजित करती हैं ऐसे में नींद आने में भी परेशानी होती है.

4. डिनर के बाद तुरंत न सोएं

डायबिटीज के मरीजों को डिनर करने के बाद तुरंत बिस्तर नहीं पकड़ लेना चाहिए. आप रात का खाना खाने के बाद पहले कुछ देर टहलें और फिर सोने जाएं. इससे न केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, बल्कि इससे नींद भी अच्छी आती है और डाइजेशन भी अच्छा रहता है.

खाली पेट अनजाने में भी नहीं पीना चाहिए जूस, नहीं तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

5. फोन को रखें दूर, पढ़े किताबें

डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो सोने से पहले मोबाइल से दूरी बना लें. कोई हल्का संगीत लगा लें या आप को पसंद आने वाले विषयों की किताबें पढ़ें. रात के समय कमरे में हल्की रोशनी रखें और बिल्कुल रिलैक्स हो जाएं, इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.