Vitamin E Food Sources: विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

Symptoms Of Vitamin E: विटामिन ई की कमी से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन जो लोग इस स्थिति के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, वे अपने आहार में साधारण बदलाव करके और साथ ही हर दिन विटामिन ई की खुराक लेकर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है.

खास बातें

  • विटामिन ई एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है.
  • विटामिन ई हेल्दी स्किन, बालों और मांसपेशियों को बढ़ावा देता है.
  • हर दिन विटामिन ई की खुराक लेकर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

How To Avoid Vitamin E Deficiency: विटामिन ई एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और हेल्दी स्किन, बालों और मांसपेशियों को बढ़ावा देता है. हेल्दी स्किन के लिए एक इसेंशियल कॉम्पोनेंट, विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और पराबैंगनी किरणों से होने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह आपकी स्किन की संरचना और लोच के लिए जिम्मेदार प्राइमरी प्रोटीन कोलेजन के नुकसान को कम करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर रखने में मदद कर सकता है. विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है और बालों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए पोषण प्रदान करता है. हालांकि, कुछ लोगों को इस आवश्यक पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है, जो सेलुलर कमजोरी और टूटने का कारण बन सकता है. विटामिन ई की कमी से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन जो लोग इस स्थिति के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, वे अपने आहार में साधारण बदलाव करके और साथ ही हर दिन विटामिन ई की खुराक लेकर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन ई की कमी का क्या कारण हैं? | What Are The Causes Of Vitamin E Deficiency?

लो फैट वाली डाइट में विटामिन ई की कमी होती है, क्योंकि वेजिटेबल ऑयल इस पोषक तत्व का मुख्य स्रोत हैं. वसा के साथ मिलने पर विटामिन ई सबसे अच्छा अवशोषित होता है. इसकी कमी उन बीमारियों के कारण भी हो सकती है जो वसा के अवशोषण को कम करती हैं (जैसे कि कुछ लीवर विकार, पित्ताशय की थैली की बीमारियां, अग्नाशयशोथ और सिस्टिक फाइब्रोसिस)

साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन

क्योंकि विटामिन ई एक वसा में घुलनशील अणु है, अगर आप वसा के अवशोषण को रोकने वाले विकारों से पीड़ित हैं, तो आपके शरीर के लिए विटामिन ई का हेल्दी लेवल बनाए रखना मुश्किल हो सकता है.

विटामिन ई की कमी के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of Vitamin E deficiency?

मांसपेशियों में कमजोरी, सुन्न होना और संतुलन में परेशानी विटामिन ई की कमी के सबसे आम लक्षण हैं. हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए विटामिन ई जरूरी है. बार-बार सर्दी लगना, साथ ही घाव जो धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं, ये संकेत हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. विटामिन ई की कमी आपके रेटिना को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. याद रखें, विटामिन ई की कमी को लंबे समय तक अनियंत्रित रहने पर इलाज करना कठिन होता है. इसलिए लक्षणों का अनुभव होने पर डॉक्टर के पास जाना जरूरी है.

Home Remedies For Stomach Pain: पेट दर्द और लूज मोशन से तुरंत राहत पाने के लिए ये 5 चीजें हैं बेहद असरदार

विटामिन ई की कमी को कैसे दूर करें? | How To Overcome Vitamin E Deficiency?

विटामिन ई आपकी कोशिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करने के अलावा आपके शरीर को हेल्दी रखता है. विटामिन ई की कमी का इलाज करने वालों के लिए बादाम, एवोकैडो, पत्तेदार हरी सब्जियां, और कई जामुन और बीज जैसे विटामिन ई से भरपूर डाइट लेना जरूरी है.

अपनी डेली डाइट में विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल करने के अलावा, विटामिन ई सप्लीमेंट को भी शामिल किया जा सकता है. अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आपके शरीर को विटामिन ई की मात्रा की जरूरत अलग-अलग होती है. आपके शरीर को कितना विटामिन ई चाहिए, इस बारे में अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

What Not To Drink Empty Stomach: खाली पेट अनजाने में भी नहीं पीना चाहिए जूस, नहीं तो हो सकती हैं ये 5 दिक्कतें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)