विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

बालों की अच्छी और जल्दी ग्रोथ के लिए लड़कियों को रोज खानी चाहिए ये 5 चीजें, बाल बनेंगे मजबूत और आएगा घनापन

foods for hair growth: बाल बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हमारी डाइट. हम क्या खाते हैं इसका असर हमारे बालों की ग्रोथ पर भी पड़ता है. यहां बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले फूड्स हैं जो कारगर साबित हो सकते हैं.

Read Time: 4 mins
बालों की अच्छी और जल्दी ग्रोथ के लिए लड़कियों को रोज खानी चाहिए ये 5 चीजें, बाल बनेंगे मजबूत और आएगा घनापन
Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Balon ki growth badhane wale foods: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए डाइट सबसे जरूरी चीज है जिसे कभी भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए. आपने सुना होगा कि जो हम खाते पीते हैं उसका सीधा असर हमारे बालों और स्किन पर पड़ता है. बहुत से लोग बालों की कम ग्रोथ से परेशान रहते हैं. बाल बढ़ाने के तरीके क्या है? बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं या बाल बढ़ाने के लिए क्या खाएं जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसलिए सिर्फ हेयर केयर प्रोडक्ट्स ही नहीं बाल बढ़ाने वाली डाइट भी बहुत जरूरी है. यहां हम कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार फूड्स | Foods helpful in increasing hair growth

1. जामुन खाने से मिलेगी हेयर ग्रोथ में मदद

जामुन विटामिन और कई मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और बालों के रोम को डैमेज होने और फ्री रेडिकल्स से बचाता है. यह एक प्रोटीन कोलेजन के रूप में भी कार्य करता है जो बालों को टूटने से भी बचाता है.

2. मेवे का सेवन करने से बढ़ेंगे बाल

अगर आप अपने बालों की लंबाई और क्वालिटी में सुधार करना चाहते हैं तो बादाम, काजू और अखरोट आपके पसंदीदा स्नैक्स होने चाहिए. इन सभी में बायोटिन या विटामिन बी7 होता है जो बालों को लंबा और घना बनाने में मदद कर सकता है. नट्स खाना हेल्दी आदतों में से एक है. सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, नट्स हार्ट डिजीज और शरीर में सूजन के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट

3. चिया और अलसी के बीज

आप इन बीजों को स्मूदी में मिला सकते हैं या स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं. इनमें कैलोरी कम होती है और इन्हें आसानी से आपकी डाइट में शामिल किया जा सकता है. यहां तक कि सूरजमुखी के बीज भी बालों के लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं.

6j45vsi

4. पालक का सेवन करने से बढ़ेंगे बाल

हरी सब्जियों में पालक को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है. विटामिन ए, सी, आयरन और फोलेट से भरपूर पालक बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले फूड्स के पिरामिड में सबसे ऊपर है. कई मामलों में आयरन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं. पालक और हरी सब्जियां खाने से शरीर में प्रोटीन और आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

बालों पर ये घरेलू चीज लगाने से शाइनी और स्मूद बनते हैं बाल, 15 दिनों में दिखने लगेगा गजब का असर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

5. शकरकंद

इसमें बीटा-कैरोटीन काफी मात्रा में होता है. यह शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है और इससे हेयर ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. शकरकंद डेली विटामिन ए की जरूरत को पूरा करने में मदद करता है साथ ही इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है.

कितने साल तक टिकेंगे Hair Transplant वाले बाल, जानें कैसे करें Care

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होगा अगर आप नहीं कराएंगे Gallstones का इलाज, जानें पित्त की पथरी के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव
बालों की अच्छी और जल्दी ग्रोथ के लिए लड़कियों को रोज खानी चाहिए ये 5 चीजें, बाल बनेंगे मजबूत और आएगा घनापन
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Next Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;