बालों पर ये घरेलू चीज लगाने से शाइनी और स्मूद बनते हैं बाल, 15 दिनों में दिखने लगेगा गजब का असर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Home remedies for shiny hair: बालों को हेल्दी और चमकदार बनाने के साथ स्मूद रखना भी लोगों को अस्ट्रैक्ट करने के लिए काफी है. बालों हमारे लुक में चार चांद लगाते हैं और शाइनी बाल आपको अट्रैक्टिव बनाते हैं. यहां बालों को चमकाने के लिए घरेलू तरीके हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

बालों पर ये घरेलू चीज लगाने से शाइनी और स्मूद बनते हैं बाल, 15 दिनों में दिखने लगेगा गजब का असर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Hair Care Tips: सीबम बालों को चिकनाई और हाइड्रेट करने में भी मदद करता है.

Balo ko chamkane ka tarika: बालों को चमकदार और स्मूद बनाने के लिए बहुत से लोग मेहनत करते हैं. कई प्रयासों के बावजूद भी लोग लोग बालों को चिकना और शाइनी बना पाने में सफल नहीं होते हैं. हालांकि कि कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. सीबम बालों को चिकनाई और हाइड्रेट करने में भी मदद करता है. कई लाफस्टाइल कारक बालों के बेजान होने का कारण बन सकते हैं, लेकिन आपको बता दें अपने बालों की चमक वापस लाने के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जो काफी कारगर साबित हो सकते हैं. बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपचार जानने के लिए यहां पढ़ें.

चमकदार और चिकने बालों के घरेलू उपाय | Home remedies for shiny and smooth hair

1. अंडे का मास्क लगाएं

अंडे की जर्दी आपके बालों के को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. अंडे का मास्क सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले घरेलू उपचारों में से एक है और चमकदार, चिकने बाल पाने के लिए इसका उपयोग कारगर माना जाता है.

अंडे की जर्दी में पेप्टाइड्स होते हैं और बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अंडे की फैटी एसिड सामग्री बालों को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करती है, जिससे वे चमकदार बनते हैं.

घर पर इन चीजों से बनाएं होममेड ब्लीच, हफ्ते में 2 दिन लगाएं, खिलने लगेगा चेहरा करेगा ब्लश, जानें लगाने का तरीका

इस तरह से करें इस्तेमाल

  • 2 अंडे और आधा कप दही या शहद के साथ 2 बड़े चम्मच नारियल, जैतून या विटामिन ई तेल मिलाएं. अगर आपके पास अंडे नहीं हैं तो आप एग बेस्ड मेयोनेज का भी उपयोग कर सकते हैं.
  • अपने बालों को गीला करें और इस मिश्रण से स्कैल्प और बालों पर मालिश करें.
  • 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें और अपने बालों को हमेशा की तरह शैम्पू कर लें.

2. अपने बालों में तेल लगाएं

बालों में चमक वापस लाने के लिए डेली तेल लगाना उपयोगी है. कई तेल असरदार हो सकते हैं, जिनमें नारियल, मोरक्कन आर्गन, ऑलिव ऑयल, जोजोबा, सूरजमुखी, बादाम और एवोकैडो तेल शामिल हैं. इन तेलों में हाई फैटी एसिड होता है जो ड्राई हेयर को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकती है.

emb93epg

उपयोग करने का तरीका

  • किसी भी तेल को हल्का गर्म करें और अपने बालों और स्कैल्प पर मालिश करें. इसे रात भर के लिए छोड़ दें या 30 मिनट बाद अपने बालों को शैम्पू कर लें.
  • अपने कंडीशनर में कोई भी तेल मिलाएं और उपयोग करें.

3. अपने बालों को कॉफी से धोएं

कॉफी के उपयोग से हेयर हेल्थ और ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है. माना जाता है कि कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल्स और बायोफ्लेवोनॉइड्स आपके बालों को चिकना, चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा कॉफी बालों को मॉइस्चराइज करने और बालों के रोम में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकती है.

बालों पर हफ्ते में 3 दिन करें इस तेल की मसाज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा घनापन, बाल होंगे लंबे और चमकदार काले

इस तरह से करें इस्तेमाल

  • ठंडी कॉफी से गीले बालों की मालिश करें और धोने से पहले इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें.
  • ब्रू की हुई कॉफी को अपने लीव-इन कंडीशनर के साथ मिलाएं और उपयोग करें.

4. एवोकाडो का इस्तेमाल करें

बालों को हेल्दी, चमकदार और मजबूत बनाने में एवोकैडो काफी फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि एवोकाडो में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड बालों को चमक प्रदान करते हैं और उन्हें हेल्दी बनाते हैं.

कितने साल टिकेंगे Hair Transplant वाले बाल, कैसे करें इनकी देखभाल | Dr Pradeep Sethi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.