विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2023

सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट

Best body massage oil: सरसों का तेल हमारी ऑल ओवर हेल्थ के लिए कमाल कर सकता है. न सिर्फ चेहरे को ग्लोइंग बनाने में बल्कि बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ गजब के स्वास्थ्य लाभ देता है. यहां हम आपको सरसों के तेल से बॉडी मसाज के फायदे बता रहे हैं.

सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट
Body massage oil: सरसों के तेल से मसाज करने से जल्दी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

Mustard oil massage benefits: सरसों के तेल के फायदे कितने हैं ये ज्यादातर लोग जानते हैं. क्या आप जानते हैं कि चमकती त्वचा और घने बाल पाने के लिए सरसों के तेल को एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये पारंपरिक बॉडी मसाज आपकी बॉडी और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. अगर आप शरीर और सिर की मालिश सरसों के तेल से करते हैं तो कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर आप भी सरसों के तेल की मालिश के फायदे नहीं जानते हैं तो यहां हम कुछ के बारे में बता रहे हैं अगर आप जान जाएंगे तो आज से ही डेली करने लगेंगे मसाज.

सरसों के तेल से बॉडी मसाज के फायदे | Benefits of body massage with mustard oil

1. क्लीजिंग

सरसों के तेल का एक ब्यूटी बेनिफिट ये है कि ये स्किन को साफ करता है. स्किन से गंदगी हटाने के लिए हफ्ते में दो बार सरसों के तेल से चेहरे की मालिश करने में मदद मिलती है. प्राकृतिक रूप से साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए जोड़ों, गर्दन और पैरों पर धीरे-धीरे रगड़ें. सरसों के तेल को किसी अन्य सामग्री के साथ न मिलाएं. अगर आप बदन दर्द या सर्दी से पीड़ित हैं तो बस सरसों का तेल गर्म कर लें. इससे दर्द से राहत मिल सकती है और आपको आराम मिलता है.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

2. मॉइश्चराइज करता है

सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से स्किन मॉइश्चराइज होती है. आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में सरसों के तेल का उपयोग करके स्किन मॉइश्चराइजेशन को बरकरार रख सकते हैं. घर पर चमकदार त्वचा पाने के लिए अपने फेस पैक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं! अगर आप सिर्फ सरसों के तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो चेहरे और गर्दन पर 1-3 मिनट के लिए गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें. 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर फेस वॉश से धो लें.

3. बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है

सरसों का तेल सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि ये बालों के लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकता है. ये बालों की जड़ें मजबूत करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का एक पारंपरिक तरीका है. ऐसा भी माना जाता है कि सरसों का तेल बालों को सफेद होने से भी रोकता है. सरसों के तेल से अपने सिर की मालिश करने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. आप मानसिक रूप से आराम महसूस करेंगे और सारा तनाव मिनटों में दूर हो जाएगा.

बालों पर ये घरेलू चीज लगाने से शाइनी और स्मूद बनते हैं बाल, 15 दिनों में दिखने लगेगा गजब का असर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

94hutus

4. चमकदार त्वचा पाने में मददगार

सरसों के तेल में बेसन, दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धो लें. टैन, काले धब्बे हटाने और प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाने के लिए इसे हफ्ते में दो या तीन बार करें.

घर पर इन चीजों से बनाएं होममेड ब्लीच, हफ्ते में 2 दिन लगाएं, खिलने लगेगा चेहरा करेगा ब्लश, जानें लगाने का तरीका

5. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

सभी मालिशों की तरह सरसों के तेल की मालिश शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. इस तरह ये जोड़ों और मांसपेशियों का दर्द को भी दूर रख सकती है.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डस्ट माइट्स के संपर्क में आने से बच्चों में गंभीर एलर्जी और अस्थमा का खतरा, डॉक्टर ने दी चेतावनी
सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट
गंभीर संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपना वजन कम करें डायबिटीज पेशेंट
Next Article
गंभीर संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपना वजन कम करें डायबिटीज पेशेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com