विज्ञापन

अस्थमा के मरीज इस दिवाली कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? पटाखों का धुआं और पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tips For Asthma Patients On Diwali: प्रदूषण के दौरान अस्थमा के मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अस्थमा के मरीज इस दिवाली अपनाकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

अस्थमा के मरीज इस दिवाली कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? पटाखों का धुआं और पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Diwali 2024: अस्थमा के मरीजों के लिए सांस की समस्याओं को बढ़ा सकता है.

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार खुशियों और रोशनी का प्रतीक है, लेकिन अस्थमा के मरीजों के लिए यह समय कुछ चुनौतियों से भरा हो सकता है. इस दौरान पटाखों से निकलने वाला धुआं और प्रदूषण हवा को खराब कर देता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए सांस की समस्याओं को बढ़ा सकता है. इसलिए अस्थमा के मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिन्हें अस्थमा के मरीज इस दिवाली अपनाकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं.

इस दिवाली अस्थमा के मरीज इन टिप्स को अपनाएं Tips For Asthma Patients On This Diwali)

1. प्रदूषण से बचाव

दिवाली के दौरान वायु प्रदूषण काफी बढ़ जाता है. पटाखों से निकलने वाला धुआं और रासायनिक कण फेफड़ों में जलन और अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को बाहरी एक्टिविटीज से बचना चाहिए, खासकर तब जब एयर क्वालिटी खराब हो. अगर बाहर जाना जरूरी हो, तो मास्क का उपयोग जरूर करें. N95 मास्क खासतौर से प्रदूषण से बचाव में सहायक हो सकते हैं.

2. इनहेलर हमेशा साथ रखें

अस्थमा के मरीजों के लिए इनहेलर जीवनरक्षक होता है. दिवाली के समय इसे हमेशा अपने साथ रखें और इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें, जैसा कि डॉक्टर ने बताया है. साथ ही रेस्क्यू इनहेलर भी पास में रखें ताकि आपात स्थिति में तुरंत राहत मिल सके.

यह भी पढ़ें: दुबले पतले लोग बस दूध में करें इस चीज का सेवन, जल्दी बढ़ने लगेगा वजन और शरीर का मांस

3. घर को साफ और सुरक्षित रखें

दिवाली के दौरान घर की साफ-सफाई के समय धूल मिट्टी से बचने के लिए सावधानी बरतें. धूल के कण भी अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं. कोशिश करें कि सफाई के दौरान किसी और से मदद लें या खुद को मास्क पहनकर सुरक्षित रखें. इसके अलावा, घर के अंदर भी पटाखे जलाने से बचें और अगर हो सके तो घर में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें.

4. हर्बल और प्राकृतिक सजावट का उपयोग करें

दिवाली की सजावट के लिए हर्बल और प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करें. धूप, अगरबत्ती और रासायनिक गंध वाली चीजें अस्थमा के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसकी बजाय, फूलों और प्राकृतिक खुशबुओं का इस्तेमाल करें. इससे न केवल घर का माहौल सुरक्षित रहेगा, बल्कि प्राकृतिक खुशबू भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है.

5. खान-पान पर ध्यान दें

दिवाली के त्योहार में मिठाइयां और तले-भुने फूड्स का सेवन आम बात है, लेकिन अस्थमा के मरीजों को अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए. बहुत ज्यादा ऑयली और मसालेदार भोजन से बचें, क्योंकि यह एसिडिटी को बढ़ा सकता है, जो अस्थमा के लक्षणों को प्रभावित कर सकता है. ताजे फल, सब्जियां और पानी का सेवन बढ़ाएं ताकि शरीर हाइड्रेटेड और हेल्दी रहे.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट ये चीज पीने से गायब हो सकती है शरीर पर लदी चर्बी, 1 महीने में दिखने लगेगा फर्क

6. तनाव से बचें

त्योहार के समय की व्यस्तता और तैयारी से तनाव बढ़ सकता है, जो अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है. ध्यान, योग या गहरी सांस लेने वाली तकनीकों का अभ्यास करें ताकि आप स्ट्रेस फ्री रहें और अपनी सेहत का ख्याल रख सकें.

7. समय पर दवाएं लें

अपनी नियमित दवाएं समय पर लेते रहें. दिवाली के दौरान रूटीन में बदलाव आ सकता है, लेकिन दवाओं की खुराक को भूलने से अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है. अपने डॉक्टर से सलाह लें और अगर आपको लगता है कि अस्थमा के लक्षण बढ़ रहे हैं, तो मेडिकल हेल्प लें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में मॉर्निंग वॉक करना सही है या नहीं? जानिए शानदार फायदे और गंभीर नुकसान

8. पटाखों से दूरी बनाए रखें

अस्थमा के मरीजों के लिए पटाखों का धुआं सबसे बड़ा खतरा है. इसलिए पटाखों से पूरी तरह दूरी बनाए रखना सबसे अच्छा उपाय है. अगर परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताना है, तो ऐसी जगह पर रहें जहां धुआं कम हो और ताजी हवा का प्रवाह हो.

अस्थमा के मरीजों के लिए दिवाली का त्योहार मनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही सावधानियों के साथ इसे सुरक्षित और आनंददायक बनाया जा सकता है. प्रदूषण से बचाव, दवाओं का नियमित सेवन और सही खान-पान से आप इस त्योहार का आनंद ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
दुबले पतले लोग बस दूध में करें इस चीज का सेवन, जल्दी बढ़ने लगेगा वजन और शरीर का मांस
अस्थमा के मरीज इस दिवाली कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल? पटाखों का धुआं और पॉल्यूशन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
दुनियाभर में 80 मिलियन लोगों को जुए की लत, टीनएजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित : लैंसेट
Next Article
दुनियाभर में 80 मिलियन लोगों को जुए की लत, टीनएजर्स सबसे ज्यादा प्रभावित : लैंसेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com