Home Remedies for Cracked Lips: होंठ क्‍यों फटते हैं और फटे होंठों को कैसे ठीक करें, जानें शरीर में किस चीज की कमी से फटते हैं होंठ

Home Remedies for Cracked Lips in Hindi: आमतौर होंठ फटने की समस्या ठंड में होती है लेकिन इसके कई कारण हो सकते हैं. बॉडी में पानी की कमी, स्किन का ड्राई होना और विटामिंस की कमी से भी  होंठ  फटने लगते हैं.

Home Remedies for Cracked Lips: होंठ क्‍यों फटते हैं और फटे होंठों को कैसे ठीक करें, जानें शरीर में किस चीज की कमी से फटते हैं होंठ

जानिए होंठ के फटने का क्या है कारण

खास बातें

  • होंठ फटने के कई कारण होते हैं.
  • बॉडी को कई तरह के विटामिंस की जरूरत होती है.
  • आइए जानते हैं किन विटामिंस की कमी से होंठ फटने लगते हैं.

Honth Kyon Fatate Hain: ठंड में होंठ फटना (Chapped lips), उनसे खून आना और होंठ ड्राई होने की समस्या आम होती है लेकिन गर्मी के मौसम में भी इस तरह की परेशानी हो सकती है. होंठ फटने के कई कारण होते हैं. इसमें बॉडी में पानी की कमी, स्किन का ड्राई होना और विटामिंस की कमी (vitamin deficiency) सबसे आम कारण हैं. बॉडी को कई तरह के विटामिंस की जरूरत होती है. इनकी कमी का बॉडी पर असर पड़ता है. यह असर होंठ फटने के रूप में सामने आ सकता है. खासकर युवाओं को इस परेशानी का सामना ज्यादा करना पड़ता है. आइए जानते हैं किन विटामिंस की कमी से होंठ फटने (vitamin deficiency and chapped lips) लगते हैं.

किस विटामिन की कमी से फटते हैं होंठ, जानें होंठ क्‍यों फटते हैं और होंठ फटें तो क्‍या करें  | Which vitamin deficiency causes chapped lips?

होंठ का फटना बॉडी में विटामिन बी की कमी का संकेत हो सकता है. बॉडी के स्किन की तुलना में होंठकी स्किन बहुत ज्यादा पलती होती है जिसके कारण विटामिन की कमी का सीधा असर  होंठ  पर नजर आने लगता है. विटामिन बी घाव को भरने का काम करता है. इसकी कमी के कारण फटे  होंठ   को ठीक होने में ज्यादा समय लगने लगता है.

विटामिन बी 9

विटामिन बी9, फॉलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. इसकी कमी के कारण  होंठ फटने, लिवर की समस्याएं और हेयर फॉल हो सकता है. होंठ को मुलायम बनाए रखने और फटने से बचाने के लिए विटामिन बी9 वाली चीजों का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : बच्चा ज्यादा मोबाइल देखता है तो क्या करें? बच्‍चों की फोन देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

विटामिन बी 6

विटामिन बी 6 की कमी से बॉडी को कई तरह के नुकसान होते हैं. यह बॉडी को चलाने के लिए बैटरी की तरह काम करता है. यह भूख, नींद और मूड को सही रखने के लिए जरूरी होता है. इनमें परेशानी आने का असर फटे होंठ के रूप में सामने आ सकता है.

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी से बॉडी में रेड ब्लड सेल्स बनने की प्रोसेस धीमी हो जाती है. इसके साथ ही ओंठ में बनने वाले नई सेल्स पर भी इसका असर पड़ता है. विटामिन बी 12 की कमी के कारण एनीमिया होने का खतरा रहता है जिसके कारण  होंठ  रूखें होकर फटने लगते हैं.

यह भी पढ़ें :  धुंधला दिखाई देता है और आंखों में चुभती है लाइट, कहीं ड्राय आई सिंड्रोम तो नहीं, लक्षण, कारण और बचाव के साथ जान लें आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

फटे होठों को ठीक करने के टिप्‍स | फटे होंठों के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies for Cracked Lips in Hindi

  1. सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट ठीक करने की जरूरत है. जिन चीजों की कमी से होठ फटते हैं उन्‍हें अपनी डाइट में शामिल करें.
  2. इसके अलावा फटे होठों की परेशानी को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्‍खों को अपना सकते हैं. होंठों को मॉइश्चराइज करने के लिए नारियल तेल लगाएं या फ‍िर आप देसी घी का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. ये दोनों ही औषधी गुणों से भरपूर होते हैं जो होंठों की ड्राईनेस दूर करते हैं.
  3. खूब पानी पिएं. ताक‍ि पानी की कमी के चलते रूखापन न हो और होंठ नर्म रहें. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)