Home Remedy For Constipation: सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत!

Effective Home Remedy For Constipation: कब्ज की समस्या होने पर पेट फूलने, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या (Bloating Problems) होने लगती है. कब्ज में पेट दर्द की समस्या होना भी आम है. ऐसे में कब्ज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) कर राहत पाई जा सकती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में रामबाण साबित हो सकती है. यहां एक ऐसे ही उपाय के बारे में बताया गया है.

Home Remedy For Constipation: सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत!

Home Remedies For Constipation: कब्ज से राहत दिलाने के लिए कैस्टर ऑयल है कमाल, रोजाना करें सेवन!

खास बातें

  • कब्ज की वजह से पेट में कई और समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं.
  • रोजाना बिस्तर में जाने से पहले करें इस एक चीज का सेवन.
  • कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedy For Constipation: सुबह के समय होने वाली कब्ज आपको परेशान कर सकती है. इससे आपको और भी कई पेट की समस्याएं (Stomach Problems) हो सकती हैं. कब्ज की समस्या (Constipation Problems) होने पर पेट फूलने, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या (Bloating Problems) होने लगती है. कब्ज में पेट दर्द (Stomach Pain) की समस्या होना भी आम है. ऐसे में कब्ज के घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) कर राहत पाई जा सकती है. कुछ ऐसी चीजें हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में रामबाण साबित हो सकती है. यहां एक ऐसे ही उपाय के बारे में बताया गया है जो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कब्ज के उपाय (Remedies Of Constiaption) करना काफी जरूरी है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि कब्ज से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Constipation?) या कब्ज को कैसे दूर करें?

अगर आप भी सुबह की कब्ज से परेशान हैं तो यहां आपको कब्ज का रामबाण इलाज मिलने वाला है! कब्ज के कारण कई हैं, अगर आप खाना खाने के बाद सीधे लेट जाते हैं तो यह भी पेट की समस्याओं (Stomach Problems) का कारण बन सकता है. कई लोग कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) तलाशते हैं क्योंकि कब्ज होने पर खाने की इच्छा ही खत्म हो जाती है. कई ऐसे फूड्स हैं जो पाचन में सुधार (Improve Digestion) कर सकते हैं और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. ऐसे फूड्स को हर किसी को डाइट में शामिल करना चाहिए.

इन फूड्स का सेवन एसिडिटी से छुटकारा (Get Rid Of Acidity) पाने के लिए भी किया जा सकता है. अगर आप वाकई हेल्दी पाचन तंत्र (Healthy Digestive System) को बनाए रखना चाहते हैं तो यहां ऐसी चीज के बारे में बताया है जिसका सेवन कर आप कब्ज की  समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

sc806p6Home Remedies For Constipation: सोने से पहले गर्म दूध में कैस्टर ऑयल का सेवन करने से कब्ज से मिलेगी राहत!

सोने से पहले करें कैस्‍टर ऑयल का सेवन कब्ज से मिलेगी राहत | Consuming Castor Oil Before Bed Will Relieve Constipation

सुबह की कब्ज को दूर करने के लिए इस एक तेल का सेवन रोजाना करना फायदेमंद हो सकता है. कैस्‍टर ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. कैस्‍टर ऑयल यानि अरंडी का तेल कब्‍ज की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अरंडी का तेल रिसिनस कम्यूनिस प्लांट के बीजों से तैयार किया जाता है. कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. कैस्टर ऑयल एक उत्‍तेजक रेचक के रूप में जाना जाता है. आंतों की सर्जरी से पहले आंतों को साफ करने के लिए भी अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आंतों को चिकना बनाने का काम कर सकता है जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

कब्ज से राहत दिलाने के लिए कैसे करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

अगर आप रोजाना 2 चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल गुनगुने दूध में मिलाकर सोने से पहले पीते हैं तो आपको सुबह की कब्ज से राहत मिल सकती है. साथ ही जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए भी इस तेल का सेवन किया जा सकता है. कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण यह सूजन और दर्द को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

periods

अरंडी तेल के फायदे | Benefits Of Castor Oil

- कब्ज के लि फायदेमंद.
- गठिया में सूजन और दर्द से दिलाए राहत.
- बवासीर के लिए लाभदायक.
- त्वचा पर झुर्रियों से करे बचाव.
- मुंहासों और ददागधब्बों से दिलाए राहत.
- बालों की समस्याएं रखे दूर.


अरंड के तेल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.