विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह 5 मिनट में साफ होगा पेट, कब्ज, गैस और बदहजमी का भूल जाएंगे नाम, ऐसे जादुई घरेलू नुस्खे जो दूर करेंगे पेट से जुड़ी हर परेशानी

Kabj ka ilaj | Gas Se Rahat Ke Liye Gharelu Nushkhe: कब्ज, गैस या बदहजमी को लाइफ स्टाइल की बीमारी माना और बताया जाता रहा है. खानपान और रहन सहन में बदलाव करने से पेट की तमाम दिक्कतों को दूर किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
सुबह 5 मिनट में साफ होगा पेट, कब्ज, गैस और बदहजमी का भूल जाएंगे नाम, ऐसे जादुई घरेलू नुस्खे जो दूर करेंगे पेट से जुड़ी हर परेशानी
Kabj se turant Rahat pane ke upaye: कब्ज, गैस और बदहजमी से राहत के लिए घरेलू उपाय.

Home remedies for Constipation gastric and acidity: आजकल गैस, अपच या बदहजमी और कब्ज की दिक्कत आम बीमारी बनती जा रही है. हजार रोगों को दूर रखने के पेट को ठीक करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए घर की कुछ चीजों का इस्तेमाल जादू जैसा असर कर सकते हैं. कब्ज, गैस या बदहजमी को लाइफ स्टाइल की बीमारी माना और बताया जाता रहा है. खानपान और रहन सहन में बदलाव करने से पेट की तमाम दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. साथ ही डाइजेशन सिस्टम या पाचन तंत्र को बूस्ट कर सकता है.

आइए जानते हैं कुछ असरदार चीजों के बारे में जानते हैं जो गैस, अपच और कब्ज की दिक्कतों से राहत पाने के घरेलू नुस्खे कहे जाते हैं.

कब्ज, गैस और एसिडिटी को दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies for Constipation gastric and acidity)

पाचन की दिक्कतों को दूर करती है अदरक की चाय

पानी में अदरक को उबालकर चाय या काढ़े की तरह पीने से कब्ज, गैस और अपच की दिक्कतों को खत्म किया जा सकता है. एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भंडार अदरक में मौजूद मुख्य घटक जिंजरोल का बड़ा रोल होता है. इससे गैस्ट्रिक की दिक्कतों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

पाचन दुरुस्त करेगी कैमोमाइल की चाय

पानी में उबालकर कैमोमाइल के सूखे फूलों की चाय या काढ़ा पीने से पेट में होने वाली गैस, अपच और कब्ज की सारी दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार इसमें मौजूद गुण दिमाग को भी शांत यानी तनाव मुक्त कर सकता है. इसके अलावा काफी हद तक अपच, सूजन, गले में फंसी गैस, ऐंठन वगैरह से भी राहत मिलती है.

एक्टिवेटेड चारकोल 

ऑनलाइन और ऑफलाइन दुकानों में खरीद करके विभिन्न तरीके से सप्लीमेंट्स के रूप में लिया जाने वाला एक्टिवेटेड चारकोल के प्रयोग से पेट की दिक्कतों के लिए भी कारगर उपाय हो सकता है. एक्टिवेटेड चारकोल के इस्तेमाल से आप पेट में होने वाली सूजन और गैस की परेशानी को कम कर सकते हैं. इसका प्रयोग आप कब्ज की समस्याओं को भी दूर करने के लिए कर सकते हैं.

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज

कब्ज और गैस की समस्या खत्म करता से सेब का सिरका 

 एप्पल साइडर विनेगर (एसीवी) का इस्तेमाल करने से पेट में गैस की परेशानी को दूर किया जा सकता है. एसीवी की मदद से आप काफी हद तक गैस की वजह से होने वाली असुविधा और उसके दर्द से राहत पा सकते हैं. एक गिलास गुनगुने पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है.

पिपरमिंट या पुदीने की पत्तियों की चाय 

पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देकर पेट में फंसी गैस समेत दूसरी परेशानियों को दूर किए जाने के लिए पिपरमिंट या पुदीने की चाय का सेवन किया जा सकता है. पिपरमिंट चाय तैयार करने के लिए एक चम्मच (पांच ग्राम) सूखे पिपरमिंट के पत्ते या एक पिपरमिंट टी बैग को एक कप उबलते पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है.

How To Cure Acidity Permanently (In Hindi): एसिडिटी का परमानेंट इलाज क्या है? | Acidity Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
सुबह 5 मिनट में साफ होगा पेट, कब्ज, गैस और बदहजमी का भूल जाएंगे नाम, ऐसे जादुई घरेलू नुस्खे जो दूर करेंगे पेट से जुड़ी हर परेशानी
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;