Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

Weight Loss Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ एक स्ट्रैटेजिक डाइट प्लान वजन कम करने की कुंजी है. छोटे-छोटे कदम उठाने से आपको नए रूटीन के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

Weight Loss Tips:

खास बातें

  • Weight Loss Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल वजन कम करने की कुंजी है.
  • Home Remedies: क्या आप एक लंबे जिम सेशन से निराश होकर थक गए हैं?
  • आपको लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों को करने की जरूरत है.

Lifestyle Changes For Weight Loss: क्या आप एक लंबे जिम सेशन से निराश होकर थक गए हैं? अपने वजन घटाने के नियम का जायजा लें और अपने फिटनेस टारगेट को पाने के लिए एक फुल-प्रूफ प्लान के साथ आगे बढ़ें. वजन घटाने के लिए व्यायाम करना अच्छा है लेकिन यह सब कुछ नहीं है और न ही वजन घटाने के लिए डाइट एक मात्रा तरीका हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ एक स्ट्रैटेजिक डाइट प्लान वजन कम करने की कुंजी है. छोटे-छोटे कदम उठाने से आपको नए रूटीन के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी. अगर आप वजन कम करने के लिए वाकई उत्सुक हैं तो आपको इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों को करने की जरूरत है.

Weight Loss: 12 आसान लाइफस्टाइल चेंजेस जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं-

1. व्यायाम जारी रखें

आपको पसीना बहाने की जरूरत नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाएं. वजन कम करने की बजाय आपके दिमाग में फिटनेस सबसे ऊपर होनी चाहिए.

2. वीकली डाइट चार्ट बनाएं

कई बार हम हेल्दी भोजन खाना चाहते हैं, लेकिन सही फूड्स और सामग्री के अभाव में हम उस समय जो भी पकाया जा सकता है उसे पकाने के लिए कूद पड़ते हैं. अपने वीकली डाइट की पहले से प्लान बनाएं और अपनी रसोई में आवश्यक किराने का सामान रखें.

a5jvu698

3. अपनी लालसा पर नियंत्रण रखें

हम आपको अपनी भूख को पूरी तरह से त्यागने के लिए नहीं कह रहे हैं; लेकिन आप अपने पसंदीदा जंक और हाई फैट वाले वाले फूड्स के लिए अपनी लालसा को तृप्त करते समय विवेक से काम ले सकते हैं.

4. जल्दी भोजन करें

हम जानते हैं कि आपने इसे एक लाख बार सुना है, लेकिन आपको फिर से याद दिलाने में कोई बुराई नहीं है. रात का खाना जल्दी खाने से आपका शरीर भोजन को ठीक से पचा पाता है और आपको अच्छी नींद आती है.

5. सुबह की रस्म ठीक करें

अपने दिन की शुरुआत एक गर्म गिलास नींबू पानी या जड़ी-बूटी/मसाले से भरे पानी से करें. यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करेगा. सुबह के समय कैफीन का सेवन न करें.

6. जंक फूड्स से पाएं छुटकारा

चिप्स और प्रोसेस्ड या इंस्टेंट फूड के वे सभी पैकेट आपको मोटा बना सकते हैं. इससे पहले कि आप उन्हें खत्म करने के लिए ललचाएं, उन्हें बाहर फेंक दें और आगे से उन्हें घर में स्टोर करने से बचें.

7. चीनी से बचें

अपने भोजन में कृत्रिम मिठास शामिल करना आपके लिए सबसे बुरा हो सकता है. इसके बजाय, शहद, गुड़ और फलों जैसे हेल्दी ऑप्शन चुनें. ये न सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद करेंगे बल्कि कई और फायदे भी देंगे.

8. धीरे-धीरे चबाएं

यहां तक कि अगर आप स्वस्थ भोजन खा रहे हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे चबाएं और सभी स्वादों का आनंद लें. तेजी से भोजन करने से केवल आपका पाचन गड़बड़ा जाता है और आप अधिक खाना भी खा सकते हैं.

9. गो ग्रीन्स

अगर आप चाय या कॉफी के आदी हैं, तो दिन के कुछ कपों को कैफीन मुक्त हर्बल चाय, ग्रीन टी, मसालेदार चाय या देसी काढ़ा से बदलने का प्रयास करें. ये आपको कई और कमाल के फायदे भी देगा.

10. अपना भाग देखें

यह एक सिद्ध तथ्य है कि हमे बहुत बाद में पता चलता है कि हमने खाने के लिए प्लेट में अधिक ले लिया है. जब हम अपनी थाली को पोंछते हैं. अपने हिस्से को धीरे-धीरे नियंत्रित करना शुरू करें और देखें कि आपने जो खाया है उससे आप संतुष्ट हैं या नहीं.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.