विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 16, 2023

Home Remedies For Headache: थकाने वाला तेज सिरदर्द हो तो तुरंत कर लें ये 4 योग, एकदम शांत हो जाएगा आपका दिमाग

How To Quick Relief From Headache: अगर आप भी सिरदर्द को ठीक करने के घरेलू तरीके जानना चाहते हैं तो आपको बता दें योग सबसे प्रभावी हो सकता है. यहां कुछ योग आसन हैं जो नेचुरल तरीके से तेज दर्द से राहत दिला सकते हैं.

Home Remedies For Headache: थकाने वाला तेज सिरदर्द हो तो तुरंत कर लें ये 4 योग, एकदम शांत हो जाएगा आपका दिमाग
Home Remedies For Headache: सिरदर्द को दूर करने के लिए दवा के अलावा अन्य तरीके भी हैं.

How Can I Reduce My Headache: सिरदर्द कष्टदायी हो सकता है, खासकर जब काम में बहुत ज्यादा एकाग्रता की जरूरत होती है. यह आपकी डेली एक्टिविटी को प्रभावित कर सकता है और तनाव, हार्मोनल चेंजेस की वजह से शुरू हो सकता है. आप योग करके अपने सिरदर्द का इलाज कर सकते हैं, जिसका दवाओं की तुलना में कोई दुष्प्रभाव नहीं है. आपके सिर दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए दवा के अलावा अन्य तरीके भी हैं. अगर आप भी सिरदर्द को ठीक करने के घरेलू तरीके जानना चाहते हैं तो आपको बता दें योग सबसे प्रभावी हो सकता है. यहां कुछ योग आसन हैं जो नेचुरल तरीके से तेज दर्द से राहत दिला सकते हैं.

सिरदर्द के इलाज के लिए योग आसन | Yoga Asanas For Headache Treatment

1) चाइल्ड पोज

चाइल्ड पोज आपकी अपर बॉडी को फ्लेसिबल बनाने और आपके कंधे, पीठ और रीढ़ को खोलने का एक शानदार तरीका है, जो आपके सिर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है. अपने घुटनों के बल बैठकर शुरुआत करें. इसके बाद अपनी एड़ियों को पीछे रखें और आगे की ओर झुकें. अपने हाथों को अपने सामने फैलाकर अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें. अपनी पहले की पोजिशन में वापस जाने से पहले कुछ मिनटों के लिए इस पोजिशन को होल्ड करें.

दही का सेवन तेजी से घटा सकता है कमर और पेट की चर्बी, जानें क्यों है ये वजन घटाने का आसान तरीका

2) डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज

नीचे की ओर झुकते हुए डॉग पोज ब्लड फ्लो को बढ़ाती है और सिरदर्द से राहत देती है. इस अभ्यास को शुरू करने के लिए चारों तरफ से नीचे जाएं. हिप्स को अपनी सांस छोड़ते हुए ऊपर उठाएं, अपने शरीर के साथ एक उल्टा "वी" आकार बनाएं. अपनी मांसपेशियों को उलझाते हुए अपनी उंगलियों और पैरों को फर्श पर फैलाएं. ऐसा करते समय अपनी नाभि को नीचे देखें. अपने शरीर को कुछ मिनट या कम से कम पांच डीप ब्रीदिंग के लिए इसी स्थिति में रखें.

aeijn5h

3) ब्रिज पोज

अपनी पीठ के बल लेटते समय अपने पैरों के बीच हिप्स की दूरी बनाए रखें. अब अपने घुटनों को ऊपर उठाएं. हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए हाथों को शरीर के साथ-साथ घुमाएं. ध्यान रखें कि आपकी उंगलियां आपकी एड़ी को थोड़ा स्पर्श करें. सांस भरते हुए अपने पैरों को मजबूती से जमीन पर दबाते हुए अपनी रीढ़ को ऊपर उठाएं और अपने हिप्स को फर्श से ऊपर उठाएं. इसके बाद आर्म्स और कंधों पर नीचे की ओर दबाव डालते हुए अपनी छाती को ऊपर उठाएं. इस स्थिति में रहते हुए सांस लें, फिर छोड़ें और पहली स्थिति में वापस आ जाएं.

Periods के दौरान हर 4-5 घंटे में बदलने चाहिए Pads, नहीं तो करना पड़ सकता है इन गंभीर समस्याओं का सामना

4) कैट काउ पोज

सिर दर्द से राहत पाने के लिए कैट/काउ पोज एक और योग तकनीक है. यह भावनात्मक संतुलन प्राप्त करने में मदद करता है, जो शरीर और मन को शांत करता है. टेबलटॉप पॉजिशन से शुरू करें. आपके कंधे ठीक आपकी कलाई के ऊपर होने चाहिए और आपके हिप्स आपके घुटनों के ऊपर होने चाहिए. सांस लेते हुए काउ पोज में जाते ही अपने पेट को छोड़ दें. अब सिर को ऊपर उठाएं. कुछ देर इसी पॉजिशन में रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बजट में कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह समाप्त करने की घोषणा
Home Remedies For Headache: थकाने वाला तेज सिरदर्द हो तो तुरंत कर लें ये 4 योग, एकदम शांत हो जाएगा आपका दिमाग
मेयो की बजाय घर पर दही से यूं बनाएं हेल्दी और सुपर टेस्टी डिप, बच्चों के लिए भी बहुत शानदार, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
मेयो की बजाय घर पर दही से यूं बनाएं हेल्दी और सुपर टेस्टी डिप, बच्चों के लिए भी बहुत शानदार, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;