विज्ञापन

बुजुर्गों में हाई इंटेंसिटी इंटरवल एक्सरसाइज ब्रेन फंक्शन को बढ़ाने में मददगार, अध्ययन में हुआ खुलासा

अध्ययन में बिना किसी कॉग्नेटिव डिक्लाइन वाले 65-85 वर्ष की आयु के 151 प्रतिभागियों को तीन व्यायामों में से एक सौंपा गया था. मुख्य रूप से मोटर फंक्शन, संतुलन और स्ट्रेचिंग, ट्रेडमिल पर तेज चलना और HIIT बेस्ड लेबर के साथ ट्रेडमिल पर चार राउंड दौड़ना.

बुजुर्गों में हाई इंटेंसिटी इंटरवल एक्सरसाइज ब्रेन फंक्शन को बढ़ाने में मददगार, अध्ययन में हुआ खुलासा
प्रत्येक प्रतिभागी ने छह महीने तक 72 सुपरवाइज्ड एक्सरसाइज सेशन में भाग लिया.

एक अध्ययन के अनुसार, साइकिल चलाना, पुश-अप, बर्पीज, स्क्वाट्स और लंज जैसे हाई-इंटेंसिटी ट्रेनिंग (HIIT) से न केवल बुजुर्गों में कॉग्नेटिव डिक्लाइन में देरी हो सकती है, बल्कि ब्रेन फंक्शनिंग भी बढ़ सकती है जो सालों तक बनी रह सकती है. ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि छह महीने की हाई-इंटेंसिटी ट्रेनिंग से वृद्ध वयस्कों में हिप्पोकैम्पल-बेस्ड लर्निंग और मोमोरी जैसे जरूरी ब्रेन फंक्शन को पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है.

अध्ययन में बिना किसी कॉग्नेटिव डिक्लाइन वाले 65-85 वर्ष की आयु के 151 प्रतिभागियों को तीन व्यायामों में से एक सौंपा गया था. मुख्य रूप से मोटर फंक्शन, संतुलन और स्ट्रेचिंग, ट्रेडमिल पर तेज चलना और HIIT बेस्ड लेबर के साथ ट्रेडमिल पर चार चक्र दौड़ना.

यह भी पढ़ें: मसूर दाल से स्किन की ये 5 समस्याएं हो सकती हैं दूर, जानिए त्वचा पर चमक लाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

प्रत्येक प्रतिभागी ने छह महीने तक 72 सुपरवाइज्ड एक्सरसाइज सेशन में भाग लिया. एजिंग एंड डिजीज में प्रकाशित परिणामों से पता चला कि केवल HIIT व्यायाम से कॉग्नेटिव सुधार 5 साल तक बना रहा.

हाई-रिजॉल्यूशन एमआरआई स्कैन से पता चला कि केवल HIIT वर्कआउट ग्रुप में हिप्पोकैम्पस में स्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी बदलाव थे. विश्वविद्यालय के क्वींसलैंड ब्रेन इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता डॉ. डैनियल ब्लैकमोर ने कहा कि उन्होंने "ब्लड बायोमार्कर भी प्रदर्शित किए जो संज्ञान में सुधार के संबंध में बदल गए."

85 साल की आयु के 3 में से 1 व्यक्ति को मनोभ्रंश विकसित होने की संभावना के साथ उन्होंने नोट किया कि इसका प्रभाव शोध दूरगामी था.

यह भी पढ़ें: गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी लें ये चीज, इन 6 दिक्कतों से मिल सकती है राहत, बड़े-बड़े रोगों में भी फायदेमंद

भले ही उम्र बढ़ना मनोभ्रंश के लिए सबसे बड़े जोखिमों में से एक है, लेकिन "व्यायाम जैसे सरल हस्तक्षेप से लोगों को लंबे समय तक कॉग्नेटिव रूप से हेल्दी रखकर हम संभावित रूप से अपने समुदाय को मनोभ्रंश से जुड़ी आर्थिक और सामाजिक लागतों से बचा सकते हैं," विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पेरी बार्टलेट ने कहा.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
बुजुर्गों में हाई इंटेंसिटी इंटरवल एक्सरसाइज ब्रेन फंक्शन को बढ़ाने में मददगार, अध्ययन में हुआ खुलासा
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com