Heart Health: क्या विटामिन के हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है? जानिए कौन से फूड्स खाएं

Vitamin K For Heart: आइए समझते हैं कि विटामिन के का सेवन हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है और यह हमारे हृदय स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है.

Heart Health: क्या विटामिन के हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है? जानिए कौन से फूड्स खाएं

Vitamin K: पालक और अन्य पत्तेदार साग विटामिन K1 से भरपूर होते हैं.

Vitamin K: कुछ विटामिन जैसे विटामिन सी और डी अक्सर ध्यान आकर्षित करते हैं. विटामिन के जिसकी इतनी बात नहीं होती है ये भी हमारे स्वास्थ्य के लिए उतने ही जरूरी हैं. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन के बहुत जरूरी है. 

विटामिन K क्या है? | What Is Vitamin K?

विटामिन के दो प्रकार के होते हैं: विटामिन K1 और विटामिन K2. जबकि विटामिन K2 कई फर्मेंटेड फूड्स में पाया जा सकता है, जिनमें कुछ चीज अंडे, मीट आदि शामिल हैं. विटामिन K1 ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक और केल में पाया जाता है. हालांकि उनके अलग-अलग शारीरिक प्रभाव हैं दोनों ही महत्वपूर्ण हैं.

खांसी से हो गया है बुरा हाल तो तुरंत कराएं जांच, कहीं ये ब्रोंकाइटिस तो नहीं, जानें इसके कारण और लक्षण

ब्लड क्लोटिंग और हड्डियों की ग्रोथ के लिए जरूरी कई प्रोटीन का प्रोडक्शन विटामिन के द्वारा सहायता प्राप्त है. थ्रोम्बिन नामक एक प्रोटीन, जो सीधे ब्लड क्लोटिंग से जुड़ा होता है, विटामिन के पर निर्भर करता है. एक अन्य प्रोटीन जिसे हेल्दी बोन टिश्यू को पैदा करने के लिए विटामिन के की जरूरत होती है, वह है ओस्टियोकैल्सिन.

ब्रेन, मेमोरी, लीवर, अग्न्याशय और हड्डियां शरीर के कुछ ऐसे अंग हैं जहां विटामिन के पाया जा सकता है. यह रिलेटिवली तेजी से विघटित होता है और मल या मूत्र के माध्यम से समाप्त हो जाता है. इसके कारण, बड़ी खुराक पर भी यह शायद ही कभी शरीर में खतरनाक लेवल तक पहुंचता है, जैसा कि कभी-कभी अन्य वसा-घुलनशील विटामिन के साथ होता है.

विटामिन के हृदय स्वास्थ्य में सुधार कैसे कर सकता है?

23 साल के पीरियड में शोधकर्ताओं ने डेनिश डाइट, कैंसर और स्वास्थ्य अध्ययन में 50,000 से अधिक प्रतिभागियों की जानकारी का विश्लेषण कियाय उन्होंने देखा कि जो लोग अधिक विटामिन के से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं, उनमें एथेरोस्क्लोरोटिक हृदय रोग (धमनियों में पट्टिका का निर्माण) का जोखिम कम होता है.

सर्दी का मौसम साथ लाता है ये 5 बीमारियां, नहीं बरती सावधानी तो आप भी हो जाएंगे बीमार

अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने सबसे अधिक विटामिन K1 का सेवन किया, उनमें एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण होने वाली हृदय संबंधी बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 21 प्रतिशत कम थी. विटामिन K2 लेने के बाद अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम 14 प्रतिशत कम हो गया. एथेरोस्क्लोरोटिक हृदय रोग के सभी रूप कम जोखिम से जुड़े थे, पेरिफेरल आर्टरी डिजीज में सबसे कम जोखिम 34 प्रतिशत था.

हालांकि, कुछ मामलों में इस विटामिन के बड़े स्तर का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य पर कोई अतिरिक्त सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा. बचर, पनीर और अंडे ऐसे फूड्स के कुछ उदाहरण हैं जो संतृप्त वसा से भरे होते हैं और इसलिए इसमें विटामिन K2 शामिल होता है. इसलिए इनमें से बहुत अधिक खाने से इस खराब वसा की अधिकता हो सकती है, जिससे हृदय-स्वास्थ्य के किसी भी संभावित लाभ को नकारा जा सकता है.

विटामिन के सेवन के लिए वर्तमान आहार संबंधी सिफारिशें अक्सर केवल इस बात पर विचार करती हैं कि किसी व्यक्ति को अपने रक्त के थक्के जमने के लिए कितना विटामिन K1 का सेवन करना चाहिए. हालांकि, इस बात के बढ़ते प्रमाण हैं कि रिकंमेंडेड लेवल से अधिक विटामिन के का सेवन एथेरोस्क्लेरोसिस सहित अन्य बीमारियों की शुरुआत के खिलाफ और बचाव प्रदान कर सकता है.

भिगोए हुए Walnut खाने के 7 गजब फायदे, डे बाई डे दिखेंगे जवां, हड्डियों, बालों और Memory Power के लिए भी लाजवाब

पर्याप्त विटामिन के का सेवन कैसे करें?

हालांकि वयस्कों में विटामिन के की कमी असामान्य है, यह एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने वाले व्यक्तियों में हो सकता है. ऐसे व्यक्ति जो भोजन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करते हैं, या वे लोग जो विटामिन K के मेटाबॉलिज्म को बाधित करने वाली दवाएं लेते हैं.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में इसके लाभ के बावजूद, विटामिन K से भरपूर ज्यादातर फूड्स कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. विटामिन के की मात्रा बढ़ाने के लिए क्रूसिफेरस सब्जियां, अंडे, मीट और डेयरी जैसे फूड्स को शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com