भिगोए हुए Walnut खाने के 7 गजब फायदे, डे बाई डे दिखेंगे जवां, हड्डियों, बालों और Memory Power के लिए भी लाजवाब

Soaked Walnut Benefits: सुबह के समय भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं और आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से कर रहे हैं.

भिगोए हुए Walnut खाने के 7 गजब फायदे, डे बाई डे दिखेंगे जवां, हड्डियों, बालों और Memory Power के लिए भी लाजवाब

Soaked Walnut Benefits: दिमाग के आकार के ये नट्स विटामिन, फाइबर, आयरन से भरे हैं.

खास बातें

  • दिमाग के आकार के ये नट्स विटामिन, फाइबर, आयरन से भरपूर होते हैं.
  • सुबह के समय इनका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.
  • अखरोट हेल्दी स्किन के लिए एक सुपरफूड है.

Soaked Walnuts Health Benefits: यह तो सभी जानते हैं कि अखरोट बेहद सेहतमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट को रात भर भिगोना और फिर अगली सुबह उसका सेवन करना और भी अधिक फायदेमंद होता है. अखरोट एक ब्रेन बूस्टिंग नट है. दिमाग के आकार के ये नट्स विटामिन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं जो इन्हें सुपर-हेल्दी नट्स बनाते हैं. सुबह के समय इनका सेवन करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं और आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से कर रहे हैं.

भीगे हुए अखरोट खाने के 7 फायदे हैं | 7 Benefits Of Eating Soaked Walnuts

1) हेल्दी स्किन

अखरोट हेल्दी स्किन के लिए एक सुपरफूड है क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो दोनों हेल्दी, मुलायम और चमकती त्वचा के लिए जाने जाते हैं.

High Cholesterol और हार्ट पेशेंट्स को Peanuts खाने चाहिए या नहीं? जानें मूंगफली के फायदे और नुकसान

2) बालों के लिए अच्छा

अपनी डेली डाइट में अखरोट का एक और लाभ यह है कि वे बालों के लिए बेहतरीन हैं. वे बालों की ग्रोथ में सहायता करते हैं और स्कैल्प को पोषण देने और बालों के रोम को मजबूत करने के साथ-साथ बालों का पतला होना भी कम करते हैं.

3) मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है

अखरोट आयरन, पोटैशियम, जिंक और कैल्शियम से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. फाइबर की मात्रा शरीर को भरा रखती है जिससे आपको बार-बार स्नैकिंग से बचने में मदद मिल सकती है. यह भूख के दर्द को भी रोकता है.

क्या सभी दालें यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं? जानें उड़द, तुअर, चना कौन सी दाल आपके लिए बेस्ट

4) हड्डियों को मजबूत करें

अखरोट कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं इस वजह से ये हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करते हैं और हड्डियों के निर्माण में सहायता करते हैं. नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपकी हड्डियों की समग्र संरचना में भी सुधार होता है.

plqd81n4

Soaked Walnuts Benefits: भीगे हुए अखरोट हड्डियों की मजबूती में मदद करते हैं. Photo Credit: Reckonsoft

5) तनाव कम करता है

कुछ शोधों के अनुसार यह पता चला है कि भीगे हुए अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है. वे संकट और तनाव के समय ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करते हैं.

लाइफस्टाइल में ये 7 बदलाव करने से कंट्रोल में रहता है थायराइड, आप आज से ही शुरू कर दें ये आसान काम

6) हेल्दी एजिंग

एक अन्य शोध के अनुसार, अखरोट हेल्दी एजिंग में सहायक होते हैं. रोजाना इनका सेवन करने से स्वास्थ्य बेहतर, बुढ़ापा और लंबी उम्र बढ़ती है.

7) ब्रेन फंक्शन में सुधार

मस्तिष्क के आकार का अखरोट ब्रेन फ्लेक्सिबिलिटी, मेमोरी को सुधारता है. यह चीजों को प्रोसेस करने की आपकी गति को भी बढ़ाता है. छोटा अखरोट कई पोषक तत्वों से भरा होता है जो समग्र संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है और आपकी एकाग्रता के स्तर को बढ़ाता है.

लीवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने Liver Damage से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com