हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्ट, सबसे खतरनाक क्या है? जानें क्या करने से बढ़ जाते हैं जान बचने के चांसेस

Cardiac Arrest And Heart Attack: कार्डियक अरेस्ट या हार्ट अटैक दोनों अलग कंडिशन हैं. कार्डियक अरेस्ट क्या होता है और इस स्थिति को भांप कर क्या फर्स्ट एड दी जा सकती है डॉक्टर से जानिए.

हार्ट अटैक या कार्डिएक अरेस्ट, सबसे खतरनाक क्या है? जानें क्या करने से बढ़ जाते हैं जान बचने के चांसेस

कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक दोनों हार्ट की अलग-अलग कंडिशन हैं.

Cardiac Arrest: हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट में अक्सर लोग कन्फ्यूज रहते हैं. ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट दोनों दिल से जुड़ी अलग अलग कंडिशन हैं. हार्ट प्रोब्लम होने पर इसके इलाज (Heart Treatment) से पहले ये समझना जरूरी है कि कार्डियक अरेस्ट है या हार्ट अटैक है. कार्डियक अरेस्ट क्या होता है और इस स्थिति को भांप कर क्या फर्स्ट एड दी जा सकती है? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए एनडीटीवी ने कार्डियक एक्सपर्ट डॉ. विकास ठाकरान से बात की.

खीरे का इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, Hair Fall होगा बंद, चमक देख लोग पूछेंगे राज

कार्डियक अरेस्ट क्या है? What Is Cardiac Arrest

डॉक्टर विकास बताते हैं कि कार्डियक अरेस्ट होने का सामान्य कारण हार्ट अटैक है, लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हार्ट अटैक आया है तो कार्डियक अरेस्ट होगा ही. ये भी जरूरी नहीं कि कार्डियक अरेस्ट होगा तो हार्ट अटैक आएगा ही. कार्डियक अरेस्ट में दिल की धड़कन असामान्य रूप से तेज चलना शुरू कर देती हैं, जिसकी वजह से हार्ट ब्लड से पूरा नहीं भर पाता. ऐसी स्थिति में हार्ट के लिए ब्लड को पंप करना पॉसिबल नहीं होता. जब हार्ट ब्लड से पूरा नहीं भर पाता और पंप नहीं कर पाता तो ब्रेन तक सुचारू रूप से ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती.

इस स्थिति में क्या करना चाहिए?

अगर दो लोग साथ हैं और ऐसा लगता है कि एक व्यक्ति के दिल में कुछ तकलीफ हो रही है या कार्डियक अरेस्ट जैसे हालात बन रहे हैं.  तो, दूसरे व्यक्ति को तुरंत सीपीआर देना चाहिए, जिसका मतलब होता है आर्टिफिशियल रेस्पिरेशन. इसके बाद जो भी नजदीकी अस्पताल हो वहां से एंबुलेंस बुलवाएं. अगर एंबुलेंस उसमें एईडी है तो चेस्ट पर पेडल रख कर इलेक्ट्रिक शॉक दें. ऐसा करने से कार्डियक अरेस्ट की स्थिति को नॉर्मलाइज किया जा सकता है. इसके बाद एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

पतले लोग अपनाएं ये देसी तरीका तेजी से वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद, लोग जानना चाहेंगे आपका Weight Gain फॉर्मुला

(डॉ. विकास ठाकरान, मैक्स, बीएलके में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसलटेंट)

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)