Painkillers Side Effects: हल्‍का दर्द होने पर भी लेते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान, खाने से पहले इन 3 बातों को जान लें

Is It Safe To Take Painkillers Daily?: दर्द से जल्दी आराम पाने के लिए बिना प्रिसक्रिप्शन ये मिलने वाली दवाइयां ओवर द काउंट ड्रग्स कहलाती हैं जिनकी हल्की सी डोज से आपको आराम तो मिल जाता है, लेकिन इन्हें लेते वक्त हमारी जरा सी चूक के बाद इनके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं. 

Painkillers Side Effects: हल्‍का दर्द होने पर भी लेते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान, खाने से पहले इन 3 बातों को जान लें

Painkillers Side Effects: जरा सी चूक के बाद इनके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं. 

Painkillers: सिर दर्द हुआ या फिर जोड़ों में दर्द उठा नहीं कि पेन किलर खा लेते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो संभल जाइए. दरअसल पेन किलर का अंधाधुंध सेवन हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत के खतरे को 50 फ़ीसदी तक बढ़ा देता है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के बाद दवाओं का ज्यादा सेवन न करने की चेतावनी लोगों को दी गई है. डेनमार्क के आरहुस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के रिसर्चर्स ने 63 लाख लोगों पर पेरासिटामोल, डाईक्लोफेनैक, आइबुब्रूफेन जैसी पेन किलर दवाइयों के दुष्प्रभावों को ऑब्जर्व किया. इसके बाद उन्होंने पाया कि सोडियम रहित ये मेडिसिंस बॉडी से पानी और सोडियम निकाल कर किडनी की रफ्तार को धीमा कर देती हैं. इससे ब्लड फ्लो तेज हो जाता है और बॉडी के ऑर्गन्स को खून पहुंचाने में ज्यादा प्रेशर पड़ने के कारण आर्टिरीज के फटने और व्यक्ति में स्ट्रोक या हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है.

आखिर क्यों हैरत में पड़ गई दुनिया जब 2 वजाइना और गर्भाशय वाली महिला ने कर दिया ये काम

दर्द से जल्दी आराम पाने के लिए बिना प्रिसक्रिप्शन ये मिलने वाली दवाइयां ओवर द काउंट ड्रग्स कहलाती हैं जिनकी हल्की सी डोज से आपको आराम तो मिल जाता है, लेकिन इन्हें लेते वक्त हमारी जरा सी चूक के बाद इनके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं. 

पेन किलर खाने हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स:

  • लूस मोशन या फिर कब्ज
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम
  • ब्लीडिंग या पेट में अल्सर
  • फोकस या नींद की कमी
  • सांस से जुड़ी समस्याएं
  • स्किन पर चकत्ते होना
  • इचिंग या जलन होना
  • ज्यादा लंबे समय तक पेन किलर का इस्तेमाल करने से किडनी और लीवर तक खराब होने का खतरा हो सकता है.

पेन किलर लेते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ध्यान:

पेन किलर के साइड इफेक्ट से बचने के लिए ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि पेन किलर लेते वक्त कौन सी ऐसी गलतियां हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको साइड इफेक्ट्स नहीं झेलने पड़ेंगे.

Covid -19: सामने वाले में नहीं दिख रहे लक्षण फिर भी आपको कर सकता है संक्रमित, तो यहां है पता करने का तरीका

1) खाली पेट ना ले पेन किलर

हमेशा कोई भी पेन किलर लेने से पहले कुछ खाएं और उसके बाद ही दवाई का सेवन करें. खाली पेट दर्द की दवाइयां खाने से एसिडिटी या फिर गैस की समस्या हो सकती है.

2) एल्कोहल से बनाएं दूरी

शायद आप चौंक जायेंगे लेकिन अल्कोहल और पेन किलर का कॉम्बिनेशन आपको स्ट्रोक और हार्ट अटैक तक की सिचुएशन तक पहुंचा सकता है. अल्कोहल और पेन किलर दोनों ही एसिडिटी बढ़ाते हैं ऐसे में दोनों का एक साथ असर कितना बुरा पड़ सकता है आप अंदाजा लगा सकते हैं.

Skin Care Tips: ऑयली स्किन है तो हफ्ते में 2 बार लगाएं ये नेचुरल फेशियल मास्क, गर्मियों में भी चमकती रहेगी स्किन

3) ना हो पाए पानी की कमी

भले ही पेन किलर खाते वक्त आप दो घूंट पानी पिएं लेकिन इस बात को सुनिश्चित करें कि उसके बाद आपके शरीर में पानी की कमी ना होने पाए. जब आप पेन किलर खाते हैं तो उसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है. ऐसे में अच्छी मात्रा में पानी पीने से टॉक्सिंस बाहर आ जाते हैं और साइड इफेक्ट्स का खतरा कम हो जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.