Budget Friendly Foods: महंगे नहीं होने चाहिए हेल्दी फूड ये हैं 5 पौष्टिक बजट फ्रेंडली चीजें

Budget Friendly Meal: आप अपनी जेब खाली किए बिना पौष्टिक भोजन कैसे खाते हैं? पता लगाने के लिए पढ़ते रहिए.

Budget Friendly Foods: महंगे नहीं होने चाहिए हेल्दी फूड ये हैं 5 पौष्टिक बजट फ्रेंडली चीजें

मूंग की दाल कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है और बजट फ्रेंडली होती है.

जब हम हेल्दी और पौष्टिक डाइट के बारे में सोचते हैं, तो हम फैंसी नामों और महंगे फूड्स के बारे में सोचते हैं. हालांकि, यह नजरिया भ्रामक हो सकता है. 'न्यूट्रिशन बाय लवनीत' हैंडल पर एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि एक हेल्दी डाइट महंगी होनी जरूरी नहीं है, और बहुत सारे किफायती फूड्स आसानी से उपलब्ध हैं.

ये फूड्स हेल्दी हैं और इन्हें आसानी से हमारी डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है. वास्तव में, हम में से ज्यादातर लोग इन्हें कभी-कभार खाते हैं, लेकिन शायद यह नहीं जानते कि इनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ क्या हैं. लवनीत ने इंस्टाग्राम पोस्ट में इनमें से कुछ बजट के अनुकूल पौष्टिक फूड्स भी शेयर किए.

बढ़ रहे हैं डॉग बाइट के मामले, मालिकों को ध्यान में रखने चाहिए ये एहतियाती उपाय

1. बाजरा

सबसे आम अनाज में से एक यह भारत में व्यापक रूप से खाया जाता है. मजे की बात यह है कि इसे अक्सर गरीबों का मुख्य भोजन कहा जाता है, लेकिन इसे इस तरह देखना गलत होगा. बाजरा एनर्जी, कैलोरी और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. यह रेजिस्टेंस स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील डायटरी फाइबर, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.

2. केले

दरअसल, बचपन में जब भी हमें एनर्जी की कमी महसूस होती थी तो बड़े-बुजुर्ग हमें केला खाने की सलाह देते थे. वे किफायती और पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जिनमें पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 शामिल हैं.

PCOS में वेट बढ़ गया है तो महिलाएं Weight Loss के लिए आज से ही अपना लें ये 9 कारगर तरीके

3. छोले

मांस, सी फूड का एक किफायती विकल्प छोले प्रोटीन से भरे होते हैं. इसके अलावा, वे हेल्दी हैं और फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं. इसके अलावा, छोले वजन मैनेजमेंट, पाचन में सुधार और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

4. पालक

लोग अब पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करते हैं, यह जानते हुए कि उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. आप इसे सलाद, पुलाव और सूप में मिला सकते हैं और इसे स्मूदी में मिला सकते हैं. पालक बाजार में आसानी से मिल जाता है. यह विटामिन K से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करता है.

निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए हमेशा इन 4 चीजों से करें अपने दिन की शुरुआत

5. मूंग की दाल

यह दाल प्रोटीन और फाइबर से भरी होती है और कैलोरी में कम होती है. यह मांसपेशियों की मरम्मत और निर्माण में मदद करता है और हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकती है. यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं और अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं.

यहां पोस्ट है:

इसलिए, हेल्दी भोजन की तलाश करते समय आपको जेब खाली करने की जरूरत नहीं है. इन कम लागत वाली, हाई न्यूट्रिशन वाली चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें और हेल्दी लाइफस्टाइल जिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.