विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2022

PCOS में वेट बढ़ गया है तो महिलाएं Weight Loss के लिए आज से ही अपना लें ये 9 कारगर तरीके

Why Weight Gain In PCOS: वजन बढ़ने की समस्या एक ऐसी समस्या है जो पीसीओएस (PCOS) में महिलाओं को प्रभावित करती है. यहां हम कुछ टिप्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो आपके लिए इस यात्रा को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 7 mins
PCOS में वेट बढ़ गया है तो महिलाएं Weight Loss के लिए आज से ही अपना लें ये 9 कारगर तरीके
PCOS & Weight Loss: पीसीओएस वाले लोगों के लिए प्रोटीन और फाइबर फायदेमंद होते हैं.

PCOS & Weight Loss: पीसीओएस एक हार्मोनल स्थिति है जिसे पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है. पीसीओएस को आमतौर पर प्रजनन क्षमता की समस्या (Fertility Problems) के रूप में माना जाता है, इसके वास्तव में कई और पहलू हैं और उन महिलाओं के लिए बहुत अधिक समस्याएं पैदा करता है जो इससे पीड़ित हैं.

वजन बढ़ने की समस्या एक ऐसी समस्या है जो पीसीओएस (PCOS) में महिलाओं को प्रभावित करती है. पीसीओएस से पीड़ित कई महिलाओं में इंसुलिन रेजिस्टेंट भी होता है, जिससे शरीर के लिए ब्लड शुगर को एनर्जी में बदलना मुश्किल हो जाता है. शुगर लेवल (Sugar Level) को संतुलित करने के लिए शरीर को अधिक इंसुलिन बनाना चाहिए. पीसीओएस से पीड़ित आधे से अधिक महिलाएं मोटापे से ग्रस्त हैं और मोटापे के लिए इंसुलिन रेजिस्टेंट एक सामान्य कंट्रीब्यूटर है.

पीसीओएस के कारण होने वाले हार्मोनल असंतुलन के साथ ये कारक वजन कम करना बहुत मुश्किल काम बना सकते हैं. यहां हम कुछ टिप्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो आपके लिए इस यात्रा को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं.

पीसीओएस के साथ वजन कम करने के लिए 9 टिप्स | 9 Tips For Losing Weight With PCOS

1. पर्याप्त प्रोटीन खाएं

डाइट फॉलो करते समय, प्रोटीन परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है और ब्लड शुगर को बैलेंस करने में मदद करता है. यह भूख कम करने, कैलोरी बर्न करने और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करके वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है.

कैसे पहचानें की आपका बच्चा डिस्लेक्सिक है, ये 5 संकेत बताते हैं कि इस बीमारी से ग्रसित है बच्चा

2. कार्ब्स कम करें

इंसुलिन लेवल पर कार्बोहाइड्रेट के प्रभाव के कारण आपके कार्ब का सेवन कम करने से आपको पीसीओएस को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. इंसुलिन रेजिस्टेंट, जो तब होता है जब आपकी कोशिकाएं हार्मोन इंसुलिन के प्रभावों को पहचानने में विफल हो जाती हैं और पीसीओएस वाली लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करती हैं. इसके अलावा पीसीओएस वाली महिलाओं को लो ग्लाइसेमिक डाइट से लाभ हो सकता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) यह आकलन करता है कि कोई विशिष्ट वस्तु कितनी तेजी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाती है.

3. अधिक फाइबर खाएं

आप अपने फाइबर सेवन को बढ़ाकर कम कैलोरी पर पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा शुगर वाले कार्ब्स के विपरीत जटिल, हाई-फाइबर कार्ब्स आपके ब्लड शुगर और भूख को नहीं बढ़ाएंगे.

Periods आना किस उम्र से बंद हो जाते हैं, Menopause से क्या बदलाव आते हैं, जानिए रजोनिवृत्ति के नेगेटिव साइड

4. अधिक प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

हेल्दी गट बैक्टीरिया से वजन और मेटाबॉलिज्म का रखरखाव प्रभावित हो सकता है. अध्ययनों के अनुसार, पीसीओएस रोगियों में उन लोगों की तुलना में कम हेल्दी आंतों के बैक्टीरिया हो सकते हैं जिन्हें पीसीओएस नहीं है. इसके अलावा, हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कुछ प्रोबायोटिक्स लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

probiotics

Photo Credit: iStock

5. हेल्दी फैट खाएं

अपनी डाइट में बहुत सारे हेल्दी फैट शामिल करने से आपको वजन घटाने और अन्य पीसीओएस लक्षणों का मैनेज करने में मदद मिल सकती है. साथ ही आप भोजन के बाद अधिक तृप्त महसूस कर सकते हैं. भोजन में हेल्दी फैट शामिल करने से वास्तव में पेट की मात्रा बढ़ सकती है और भूख पर अंकुश लग सकता है. इसके परिणामस्वरूप आप कुल मिलाकर कम कैलोरी खा सकते हैं. जैतून का तेल, नारियल का तेल, एवोकैडो और अन्य प्रकार के हेल्दी फैट कुछ उदाहरण हैं.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

6. पैक्ड और मीठा खाने से बचें

पीसीओएस के साथ वजन कम करने के दूसरे तरीके के रूप में कुछ हानिकारक फूड्स का सेवन कम करें. प्रोसेस्ड फूड्स और शुगर से भरे फूड्स इंसुलिन रेजिस्टेंट का कारण बन सकते हैं, जो मोटापे से जुड़ा हुआ है, और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है.

7. नियमित रूप से व्यायाम करें

वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम एक आजमाया हुआ और सही तरीका है. पीसीओएस के बिना महिलाओं की तुलना में कम फैट लॉस के बावजूद, व्यायाम ने पीसीओएस रोगियों को पेट की चर्बी कम करने और उनकी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद की. पीसीओएस वाली महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए वेट लिफ्टिंग भी प्रभावकारी हो सकती है.

शरीर के इस हिस्से में सूजन देती है हार्ट फेल होने का संकेत, देर न करें बिगड़ सकती है बात

8. अपनी मेंटल हेल्थ को मैनेज करें

अपने तनाव को मैनेज करने से आपको अपना वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है क्योंकि तनाव वजन बढ़ने का एक जोखिम कारक है. आपकी एड्रेनल ग्लैंड हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन करती हैं, जो तनाव के जवाब में जारी किया जाता है. इंसुलिन रेजिस्टेंट और वजन बढ़ना लगातार हाई कोर्टिसोल लेवल से जुड़ा हुआ है. तनाव और उदासी भी किसी की भूख को प्रभावित कर सकती है जो बाद में हमारे वजन को प्रभावित करती है.

9. अपनी नींद पर ध्यान दें

नींद आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अगर आपको पीसीओएस है, तो आपको नींद की समस्या हो सकती है, जिसमें अनिद्रा, स्लीप एपनिया और दिन में अत्यधिक नींद आना शामिल है. घ्रेलिन और कोर्टिसोल जैसे भूख पैदा करने वाले रसायनों की गतिविधि को बढ़ाने के लिए अपर्याप्त को दोषी माना गया है, जो आपको पूरे दिन अनावश्यक रूप से खाने के लिए प्रेरित कर सकता है.

निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए हमेशा इन 4 चीजों से करें अपने दिन की शुरुआत

अपने वजन घटाने की यात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. पीसीओएस वजन घटाने को धीमा कर सकता है और वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
PCOS में वेट बढ़ गया है तो महिलाएं Weight Loss के लिए आज से ही अपना लें ये 9 कारगर तरीके
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;