Health Tips: निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए हमेशा इन 4 चीजों से करें अपने दिन की शुरुआत

Morning Routine: अगर आप हेल्दी बॉडी, निरोगी काया और लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

Health Tips: निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए हमेशा इन 4 चीजों से करें अपने दिन की शुरुआत

Morning Routine: यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  • बहुत से लोग जागने के बाद थकान हुआ और आलसी महसूस करते हैं.
  • बेड टी की इस आदत को हमेशा के लिए छोड़ दें.
  • यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते है

Healthy Morning Routine: अगर आप सुबह उठकर कभी थकान महसूस करते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. हम में से बहुत से लोग जागने के बाद थकान हुआ और आलसी महसूस करते हैं. इसका कारण हमारा गलत तरीके से दिन की शुरुआत करना भी है. हमने अभी तक एक दिन शुरू करने के लिए मंत्र नहीं सीखा है. आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं इसका असर आपके स्वास्थ्य और पूरे दिन पर पड़ता है. अगर आप हेल्दी बॉडी, निरोगी काया और लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

सुबह सबसे पहले क्या करना चाहिए? | What Should Be Done First Thing In The Morning?

1) कॉफी/चाय से पहले हमेशा पानी पिएं

बेड टी की इस आदत को हमेशा के लिए छोड़ दें, क्योंकि बहुत सारे शोध से पता चला है कि सुबह पानी से पहले कॉफी या चाय पीना वास्तव में हानिकारक है. पानी लसीका प्रणाली को संतुलन में रखने में भी मदद करता है.

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2) विटामिन डी से परहेज न करें

सुबह-सुबह कुछ प्राकृतिक रोशनी यानी सूर्य की किरणों में बैठाना एक अच्छी आदत है. कम से कम 10 मिनट के लिए धूप में बैठें या विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

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3) सुबह व्यायाम करने की कोशिश करें

सुबह जल्दी पसीना बहाने का कोई बुरा विचार नहीं है, इससे आप अपने पूरे दिन के लिए सुपर एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

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4) ध्यान

सुबह ध्यान करने से आपका मूड अच्छा होगा और आपको काम पर और भी ज्यादा ध्यान देने में मदद मिलेगी. ध्यान हमारी एकाग्रता में भी सुधार करता है साथ ही स्ट्रेस को भी दूर रखता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.