विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2022

Dog Bites: बढ़ रहे हैं डॉग बाइट के मामले, मालिकों को ध्यान में रखने चाहिए ये एहतियाती उपाय

Cases Of Dog Bites: हम कुछ एहतियाती उपायों को अपना सकते हैं जो ऐसी क्रूर घटनाओं से बचने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Dog Bites: बढ़ रहे हैं डॉग बाइट के मामले, मालिकों को ध्यान में रखने चाहिए ये एहतियाती उपाय
Dog Bite: कुत्तों के लिए पर्याप्त पर्सनल स्पेस की कमी आक्रामक व्यवहार को ट्रिगर कर सकती है.

Dog Bites: हाल ही में देश भर में पालतू कुत्तों के हमलों के कई मामले दर्ज किए गए हैं. यह पालतू कुत्तों के मालिकों के साथ-साथ अक्सर पालतू कुत्तों के संपर्क में आने वाले लोगों के मन में बहुत चिंता का कारण बनता है. इन घटनाओं ने उन्माद, भ्रम और सबसे जरूरी गलत सूचनाओं को जन्म दिया है. इसलिए इन घटनाओं को रोकने के तरीकों को समझना जरूरी है. यहां कुछ एहतियाती उपाय बताए गए हैं जो ऐसी क्रूर घटनाओं से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं.

PCOS में वेट बढ़ गया है तो महिलाएं Weight Loss के लिए आज से ही अपना लें ये 9 कारगर तरीके

1. शारीरिक जरूरतों को समझें

कुत्तों के हमलों के पीछे मुख्य कारणों में से एक कुत्तों के साथ-साथ मालिकों के लिए ट्रेनिंग की कमी है. अपर्याप्त ट्रेनिंग के अलावा, पर्याप्त व्यायाम का अभाव ऐसे हमलों के लिए एक योगदान कारक है. मालिक आमतौर पर कुत्तों को अपनी कॉलोनियों के भीतर कुछ ही दूरी पर ले जाते हैं. यह उनके लिए पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं हो सकती है. इसके साथ ही, ज्यादातर कुत्तों को स्वाभाविक रूप से उनके मालिकों के कंट्रोल में रहने के लिए छोटी जगहों की जरूरत हो सकती है. कुत्तों के साथ छोटे स्पेस शेयर करना उनके रवैये को प्रभावित कर सकता है और उन्हें आक्रमण का अनुभव करा सकता है.

2. बिहेवियर नोटिस करें

कुत्ते आमतौर पर फ्लेसिबल होते हैं और वे डेली जो एक्टिविटी करते हैं मालिक उन्हें नोटिस करते रहें. मालिक यह पहचान नहीं पाते हैं कि उनके कुत्ते खुश हैं या नहीं. सबसे स्पष्ट लक्षणों में अत्यधिक सक्रियता, घबराहट, अवसाद, अत्यधिक भौंकना और बेचैनी शामिल हैं. आपका कुत्ता उन सभी प्रोब्लेमेटिक बिहेवियर को दिखाएगा जो शारीरिक और मानसिक व्यायाम की कमी के कारण हो सकते हैं जैसे वह लेटा हुआ है लेकिन सो नहीं रहा है या आराम नहीं कर रहा है.

कैसे पहचानें की आपका बच्चा डिस्लेक्सिक है, ये 5 संकेत बताते हैं कि इस बीमारी से ग्रसित है बच्चा

3. अर्ली स्टेज में रिसर्च

सबसे जरूरी बात यह है कि ऑनर्स कुत्ते को खरीदने से पहले बुद्धिमानी से चुने कि उन्हें किस नस्ल का कुत्ता चाहिए. किसी की लाइफस्टाइल के आधार पर कुत्ते के लिए कौन सी नस्ल और स्रोत चुनना है, ये जानने के लिए कुत्ते के बिहेवियर एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए.

क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख

4. फिजिकल एक्टिविटी

प्रत्येक नस्ल चाहे वह पिटबुल, बीगल, या जर्मन चरवाहा हो, को बहुत अधिक व्यायाम की जरूरत होती है और पर्याप्त मानसिक या शारीरिक व्यायाम न करने पर उनकी नाराजगी हमलों का कारण बन सकती है. पालतू कुत्तों में तनाव को कम करने के लिए स्ट्रेटजी यह है कि आप उन्हें जितना हो सके उतना शारीरिक और मानसिक उत्तेजना दें. जबकि यह भी सुनिश्चित करें कि नस्ल की जरूरतों को पूरा किया जाए. ऐसा करने के लिए शोध करें कि एक नस्ल को डेली बेसिस पर कितनी शारीरिक गतिविधि और मानसिक उत्तेजना की जरूरत होती है.

शरीर के इस हिस्से में सूजन देती है हार्ट फेल होने का संकेत, देर न करें बिगड़ सकती है बात

5. अपने पालतू जानवर का रजिस्ट्रेशन कराएं

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुत्ते के काटने के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने मालिकों से अपने पालतू जानवरों का रजिस्ट्रेशन करने का आग्रह किया है और गैर-अनुपालन के लिए चेतावनी जारी की है. एमसीडी के पशु चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली नगर निगम अधिनियम में पालतू कुत्तों को लोकल सरकार के साथ पंजीकृत करने की जरूरत है.

रोकथाम इलाज से बेहतर है. उचित निवारक और एहतियाती तरीकों से कुत्ते के काटने से बचा जा सकता है. ये उपाय न केवल पालतू जानवरों के आसपास के लोगों की रक्षा करते हैं बल्कि पालतू जानवरों के लिए बेहतर वेलबीइंग को भी सपोर्ट करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वेट लॉस के लिए खाते हैं दवा तो हो जाएं सावधान! जा सकती है आंखों की रोशनी- स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Dog Bites: बढ़ रहे हैं डॉग बाइट के मामले, मालिकों को ध्यान में रखने चाहिए ये एहतियाती उपाय
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Next Article
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;