Wedding Season: होने वाली दुल्हनों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स, चेहरे की चमक के साथ सेहत का भी रखेंगे ख्याल

Health Tips: यहां हम आपको पूरी तरह से तैयार होने में मदद करने के लिए कुछ बेस्ट और सबसे प्रभावी डाइट टिप्स पर के बारे में बता रहे हैं.

Wedding Season: होने वाली दुल्हनों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स, चेहरे की चमक के साथ सेहत का भी रखेंगे ख्याल

नियमित रूप से व्यायाम करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

यह आपके जीवन का सबसे सुखद समय है. होने वाली दुल्हन और परिवार को शादी की तैयारियों के कारण संघर्ष करना पड़ता है. अपनी शादी का प्लान बनाने के लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है और निमंत्रण-लेखन, निमंत्रण-प्राप्ति, रिश्तेदारों का आना कपड़े या अन्य शॉपिंग जैसी एक्टिविटी से भरे हो सकते हैं.

आइडियल वेट, स्किन और संपूर्ण स्वास्थ्य को सही स्टेप्स को फॉलो किए बिना प्राप्त नहीं किया जा सकता है. कुछ डाइट और लाइफस्टाइल में परिवर्तन आपको अपने खास दिन के लिए तैयार रहने में मदद कर सकते हैं. यहां हम आपको पूरी तरह से तैयार होने में मदद करने के लिए कुछ बेस्ट और सबसे प्रभावी डाइट टिप्स पर के बारे में बता रहे हैं.

प्रभावी डाइट टिप्स जो हर होने वाली दुल्हन को फॉलो करने चाहिए:

1) शुगर और जंक फूड का सेवन कम करें

यह थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन अगर आप अपनी डाइट से शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें तो आपका शरीर आपकी सराहना करेगा! शुगर किसी भी रूप में अधिक मात्रा में सेवन करने से न केवल हार्मोनल असंतुलन में योगदान होता है बल्कि इससे मुंहासे भी होते हैं. व्हाइट शुगर, एक प्रोसेस्ड और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि को भी तेज करता है. इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहना बेहतर होता है क्योंकि उनमें कार्ब्स शामिल होते हैं.

डायबिटीज में जरूर खाएं ये 5 साबुत अनाज, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

2) शराब का सेवन कम करें

शराब को खत्म करना मुश्किल हो सकता है लेकिन जितना हो सके इससे बचें. शराब में स्टेरॉयड हार्मोन होते हैं जो तनाव के तहत जारी होते हैं, जैसे ग्लूकोकार्टिकोइड्स और अधिवृक्क एण्ड्रोजन. इसके अलावा, त्वचा की तेल ग्रंथियों को उत्तेजित करके, ये हार्मोन मुंहासे और त्वचा पर चकत्ते के विकास को गति प्रदान करते हैं. शराब के लगातार सेवन से डिहाइड्रेशन भी होता है जिससे आपकी त्वचा बेजान दिखने लगती है.

3) सही खाएं कम नहीं

आपको कार्ब्स और हेल्दी फैट जैसे पौष्टिक पोषक तत्वों से बचना नहीं चाहिए. साधारण कार्बोहाइड्रेट के बजाय जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं, जैसे साबुत अनाज गेहूं, रागी, ओट्स, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन पास्ता आदि. अपने भोजन में हरी सब्जियां, प्रोटीन और सलाद शामिल करें. फलियां जैसे छोले, राजमा, भुना हुआ चना आदि शामिल करें. प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, दाल खनिजों से भी भरपूर होती है.

आपको भी घटाना है वजन, डाइट में शामिल करें ये मिनी मील्स

4) खूब पानी पिएं

पानी का पर्याप्त सेवन पाचन में सुधार करता है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और कई अन्य लाभ मिलते हैं जो आपको अपने विशेष दिन के लिए तैयार होने में मदद कर सकते हैं. आप इसे उबाऊ होने से बचाने के लिए नारियल पानी, ताजे फलों के रस, हर्बल चाय, डिटॉक्स वॉटर और अन्य पानी आधारित पेय को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

5) नियमित व्यायाम करें

शादी से पहले किए जाने वाले व्यायाम अक्सर वजन घटाने से संबंधित होते हैं. हालांकि, व्यायाम करने से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि हेल्दी वेट मैनेजमेंट भी होता है. यह कई शारीरिक कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा के लिए चमत्कार भी करता है.

औषधीय गुणों से भरा संतरा स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी, सर्दी, Cough और कब्ज से छुटकारा दिलाने में है कमाल, जानें Orange Benefits

अंत में अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.