विज्ञापन
This Article is From Dec 06, 2022

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज में जरूर खाएं ये 5 साबुत अनाज, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Diabetes Diet Tips: साबुत अनाज में फाइबर पाया जाता है, जो जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, दिल की बीमारी के ख़तरे को कम करने और पाचन को धीमा करता है, ताकि ब्लड शुगर का स्तर एकदम से ना बढ़े तो चलिए जानते हैं वो कौन से ऐसे कौन से अनाज हैं जिनको डायबिटीज पेशेंट अपनी डाइट में बिल्कुल आराम से शामिल कर सकते हैं. 

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज में जरूर खाएं ये 5 साबुत अनाज, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
डायबिटीज मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 साबुत अनाज

Diabetes Diet Tips: यह बात पूरी तरह से सच है कि यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो आप क्या खा रहे हैं इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है. और कई बार एक कंफ्यूजन जो हमेशा रहता है कि आपको कार्ब्स खाने चाहिए या नहीं.डॉक्टर्स भी डायबिटीज पेशेंट को यही सलाह देते हैं कि वो अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा का ध्यान रखें. न्यूट्रिशन लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर के बताया कि, "डायबिटीज के मरीजों को अक्सर डॉक्टर्स कार्ब्स का सेवन करने को लेकर अर्ल्ट करते हैं, ताकि पैनक्रियाज को कोई नुकसान न पहुंचे. हालांकि इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको कार्ब्स को अपनी डाइट से पूरी तरह से निकाल देना है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ अनाज ऐसे भी हैं, जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं."

जी हां आप साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं. आपको रिफाइन्ड अनाज के सेवन से बचना है. साबुत अनाज में फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, दिल की बीमारी के ख़तरे को कम करने और पाचन को धीमा करता है, ताकि ब्लड शुगर का स्तर एकदम से ना बढ़े तो चलिए जानते हैं वो कौन से ऐसे कौन से अनाज हैं जिनको डायबिटीज पेशेंट अपनी डाइट में बिल्कुल आराम से शामिल कर सकते हैं. 

डायबिटीज फूड: 5 साबुत अनाज जो ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं (Tips for healthy eating with diabetes)

1. जौ

यह बीटा-ग्लूकेन से भरपूर होता है, जो बल्ड शुगर को मैनेज करने में मदद करता है और  खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

2. ओट्स 

ओट्स सॉल्यूबल फाइबर के साथ ही मैग्रनीशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. यह दोनों ही बल्ड में ग्लूकोज को मैनेज करने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं, जो डायबिटीज मरीज के लिए अच्छा होता है.

3. रामदाना

ऐमरंथ ग्रेन जिसे रामदाना और राजगिरा के नाम से भी जाना जाता है. रामदाना अन्य अनाजों की तुलना में अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस अनाज में दूसरे अनाजों की तुलना में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के साथ ही ग्लूटन-फ्री डाइट के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है.

4. रागी

सरसों जैसा दिखने वाला यह अनाज पोषण के मामले में काफी आगे है. रागी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहरतीन विकल्प है. साथ ही आप रागी को बच्चों की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

Amla For Winter: हेल्दी लीवर से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने तक सर्दियों में आंवला खाने से मिलते हैं ये 4 अद्भुत फायदे

5. ज्वार

विटामिन K1 से भरपूर ज्वार ब्लड क्लॉटिंग और हड्डियों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ज्वार में पाए जाने वाले बायोएक्टिव फेनोलिक कम्पाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता हैं. इसमें पाया जाने वाला स्टार्च पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आपका बल्ड ग्लूकोज का स्तर भी बना रहता है.

अगर आप डायबिटिक हैं तो इन अनाजों का अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Diabetes Diet: क्या नेचुरल चीजों में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती है? एक्सर्ट ने दिया आसान जवाब
Diabetes Diet Tips: डायबिटीज में जरूर खाएं ये 5 साबुत अनाज, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Diabetes: 5 Tips To Deal With Sugar Cravings This Winter
Next Article
Diabetes Tips: मीठी चीजों को देखते ही होती है क्रेविंग, इस तरह करें खुद को कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com